सर्वर को हैक कर बैंक खातों से उड़ाए 143 करोड़

जिस तेजी से डिजिटल बैंकिंग बढ़ रही है, उसी तेजी से इससे जुड़े फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं. शुक्रवार को स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस (एसबीएम) की मुंबई शाखा को चूना लगाने का एक मामला सामने आया है.   न्यूज एजेंसी आईएनएस के मुताबिक यह काम हैकरों का है. हैकरों ने एसबीएम के सर्वर को हैक किया. सर्वर को हैक करने के बाद उन्होंने बैंक के कई खातों से 143 करोड़ रुपये की राशि उड़ा ली.

मुंबई पुलिस की आर्थ‍िक अपराध इकाई (ईओडब्ल्यू) में बैंक ने इसकी शिकायत की है. इस शिकायत के मुताबिक यह घटना बैंक की नरीमन प्वॉइन्ट शाखा में हुई थी. यह पहली बार नहीं है कि जब बैंक का सर्वर हैक कर खातों से पैसे उड़ाए गए गए हों. इससे पहले एक मामला देश के सबसे पुराने को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक कॉसमॉस बैंक के एटीएम सर्वर को हैक करने का सामने आया था.

इस बैंक के सर्वर को हैक कर हैकरों ने 94 करोड़ रुपये उड़ा लिये. हैकरों ने सर्वर को हैक कर रूपे और वीजा डेबिट कार्ड की डिटेल चुरा ली. इन डिटेल की मदद से उन्होंने विदेश में पैसों का हेर-फेर किया. हैकरों ने इस धोखाधड़ी में 94. 42 करोड़ रुपये देश के बाहर भेजे. जो डिटेल चोरी की गई थीं, उनके आधार पर 12 हजार के करीब लेन-देन किए गए थे. इन सभी लेन-देन को देश के बाहर किया गया.


Web Title : HACKERS HACKED STATE BANK OF MAURITIUS SERVER FOR 143 CRORE RUPEE