SBI कर रहा ATM CARD खत्म करने की तैयारी

बिजनेस : State Bank Of India की योजना अगर कामयाब होती है तो जल्द ही प्लास्टिक के बने Debit Card बीते कल की बात होगी. देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अब ATM cum Debit Card की जगह पर Digital Payment System लाने की दिशा में काम कर रहा है. SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने खुद इस बात की पुष्टि की है.

SBI चेयरमैन ने कहा, ”हमारी Debit Card को चलन से बाहर करने की योजना है. हमें पूरा भरोसा है कि हम इसे खत्म कर सकते हैं. ” उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ Debit Card और तीन करोड़ Credit Card हैं. कुमार ने कहा कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उसके YONO प्लैटफॉर्म की डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में अहम भूमिका होगी.

कुमार ने कहा कि YONO प्लैटफॉर्म के जरिए ATM मशीनों से कैश विदड्रॉल या दुकानों से सामान की खरीददारी की जा सकती है. उन्होंने कहा कि बैंक पहले ही 68,000 ‘YONO CASHPOINTS’ की स्थापना कर चुका है और अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने की योजना है.

 बता दें कि SBI इससे पहले YONO कैश के साथ कार्डलेस ATM विदड्रॉल की सुविधा भी शुरू कर चुका है. कैश विदड्रॉल के लिए योनो कैश का इस्तेमाल देश भर में लगभग 16,500 एसबीआई एटीएम पर किया जा सकता है. बैंक का दावा है कि योनो के जरिए ट्रांजैक्शंस पहले के मुकाबले अधिक सुरक्षित होंगे, जबकि स्किमिंग और क्लोनिंग का जोखिम भी नहीं रहेगा.

Web Title : SBI PREPARING TO ELIMINATE ATM CARD

Post Tags: