पूरे 8 दिन लगातार बैंक रहेंगे बंद, अभी से ही जान लीजिए तारीख

नई दिल्ली: आपके लिए ये अहम खबर बेहद जरूरी है. मार्च में लगातार 8 दिनों तक बैंकों में कोई काम नहीं होने वाला है. इतने लंबे समय तक सभी काम ठप्प रहने की वजह से आपके पैसे या चेक के लेन देन का काम नहीं हो पाएगा. बेहतर यही होगा की समय रहते अपनी तैयारियां कर लीजिए. वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है.

एक प्रतिष्ठित सरकारी बैंक अधिकारी का कहना है कि 8 मार्च से 15 मार्च के बीच सरकारी बैंकों में काम पूरी तरह से ठप्प रहने की आशंका है. दरअसल 8 मार्च को रविवार है. इसके बाद 9-10 मार्च को होली की वजह से ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद हैं. सरकारी बैंकों की यूनियन बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA)  ने अपनी मांगों को लेकर 11-13 मार्च तक देशव्यापी हड़ताल कर रहे हैं. 14 और 15 मार्च को दूसरा शनिवार और रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. इस हिसाब से मार्च के दूसरे हफ्ते में कोई भी काम होना मुमकिन नहीं दिख रहा है. अधिकारी आगे बताया कि कुछ राज्यों में 9 मार्च को होली की छुट्टी नहीं है इसके कारण आंशिक रूप से काम हो सकता है.

जानकारों का कहना है कि मार्च के दूसरे हफ्ते में लगातार 8 दिन तक बैंकों में काम बंद रहने का असर आपके व्यापार और घरेलू कामों में पड़ सकता है. मसलन, मार्च के दूसरे हफ्ते में चेक भुनाने का कोई काम नहीं हो पाएगा. इसके अलावा बैंकों से नकदी निकालने या जमा करने का काम भी पूरी तरह से ठप्प रहेगा. अपने रोजमर्रा के कामों में बैंक संबंधि परेशानियों से बचने के लिए सलाह दी गई है कि मार्च के पहले हफ्ते में ही अपने सभी बैंकिंग से जुड़े काम निपटा लें.

यूनियन से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि बैंक कर्मचारी अपनी सैलरी की मांग को लेकर हड़ताल में जा रहे हैं. दरअसल हर पांच साल में बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों की सैलरी रिवाइज होती है. इन नियम के तहत सरकार ने 2012 में तो सैलरी रिवाइज किया था लेकिन उसके बाद इस पर कोई कदम नहीं उठाया गया है. बैंक यूनियनों ने सरकार से दो विकली ऑफ की मांग भी की थी. लेकिन इस मांग को भी पूरा नहीं किया गया है. इसीलिए बैंक कर्मचारियों ने एक बार फिर हड़ताल करने का फैसला किया है.  

Web Title : BANKS TO REMAIN CLOSED FOR FULL 8 DAYS, KNOW THE DATE FROM NOW ON

Post Tags: