पेट्रोल पर मामूली राहत जारी, तीन दिन में 16 पैसे सस्ता हुआ

नई दिल्‍ली :  पेट्रोल की कीमत में शनिवार को लगातार तीसरे दिन कटौती दर्ज की गई. तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को दिल्ली, कोलकाता मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की. इन तीन दिनों में पेट्रोल दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे, जबकि कोलकाता में 17 पैसे सस्ता हो गया है. वहीं डीजल के भाव अब भी स्थिर हैं. डीजल के दाम में लगातार पांचवें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 74. 84 रुपये, 77. 50 रुपये, 80. 49 रुपये और 77. 81 रुपये प्रति लीटर हो गया है. चारों महानगरों में डीजल की कीमत पूर्ववत क्रमश: 66. 04 रुपये, 68. 45 रुपये, 69. 27 रुपये और 69. 81 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है.

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर वृद्धि की संभावना है. कमोडिटी बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि अमेरिका और चीन के बीच 18 महीने से चल रहे व्यापारिक तकरार का हल निकलने की संभावनाओं से बाजार में तेजी का रुख है जिससे कच्चे तेल की कीमत तकरीबन 3 महीने के ऊंचे स्तर पर चली गई है.

इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का फरवरी डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र से 1. 14 फीसदी की तेजी के साथ 64. 93 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि कारोबार के दौरान कच्चे तेल के दाम में 65. 75 डॉलर प्रति बैरल तक की तेजी दर्ज की गई.

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का जनवरी डिलीवरी अनुबंध में एक फीसदी की बढ़त के साथ 60. 45 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि कारोबार के दौरान डब्ल्यूटीआई का भाव 59. 61 डॉलर प्रति बैरल तक उछला.

Web Title : MINOR RELIEF ON PETROL CONTINUES, 16 PAISE CHEAPER IN THREE DAYS

Post Tags: