अब UN ने घटाया भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान, 5.7 फीसदी रह सकती है विकास दर

नई दिल्ली : अब संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) ने भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है. UN ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 5. 7 प्रतिशत रह सकती है. इसके पहले वर्ल्ड बैंक जैसी कई अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा चुकी हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने अपने पूर्व के अनुमान को घटा दिया है. पिछले साल यूएन ने वित्त वर्ष 2019-20 में 7. 6 फीसदी जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया था. भारत सरकार के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) और वर्ल्ड बैंक ने तो सिर्फ 5 फीसदी जीडीपी ग्रोथ रखने का अनुमान जाहिर किया है.

वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में  6. 8 फीसदी की जीडीपी वृद्धि हुई थी. संयुक्त राष्ट्र के एक अध्ययन में कहा गया है कि कुछ अन्य उभरते देशों में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर में इस साल कुछ तेजी आ सकती है.   

 पिछले साल वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर सबसे कम 2. 3 प्रतिशत रहने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने यह बात कही. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना (डब्ल्यूईएसपी), 2020 के अनुसार 2020 में 2. 5 प्रतिशत वृद्धि की संभावना है, लेकिन व्यापार तनाव, वित्तीय उठा-पटक या भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने चीजें पटरी से उतर सकती हैं. भारत के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 5. 7 प्रतिशत रह सकती है.

वहीं संयुक्त राष्ट्र द्वारा अगले वित्त वर्ष में भारत में आर्थिक वृद्धि दर 6. 6 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है. पहले यूएन ने इसके 7. 4 प्रतिशत रहने की बात कही गई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की जीडीपी वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष में 6. 8 प्रतिशत रही.

इस साल की शुरुआत में  विश्व बैंक ने भी भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया था. वर्ल्ड बैंक ने कहा था  कि इस वित्त वर्ष यानी 2019-2020 में भारत की जीडीपी में बढ़त दर सिर्फ 5 फीसदी रह सकती है.   इसके बाद अगले वित्त वर्ष में भी भारत के जीडीपी में सिर्फ 5. 8 फीसदी बढ़त का वर्ल्ड बैंक ने अनुमान लगाया था. यह वर्ल्ड बैंक के अनुमान में बड़ी कटौती है. इसके पहले अक्टूबर, 2019 में विश्व बैंक ने कहा था कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के जीडीपी में 6 फीसदी की ग्रोथ हो सकती है.

इसके पहले भारत सरकार के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) द्वारा जारी पूर्वानुमान में भी कहा गया है कि इस वित्त वर्ष में देश की जीडीपी में महज 5 फीसदी की बढ़त होगी. सरकार की ओर से हाल में जीडीपी के जो पूर्वानुमान के आंकड़े पेश किए गए हैं. इसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ सिर्फ 5 फीसदी रह सकती है. इससे पहले 2018-19 में वास्तविक ग्रोथ 6. 8% रही थी. वहीं वित्त वर्ष 2017-18 में जीडीपी ग्रोथ 7. 2 फीसदी थी. इसके पहले वित्त वर्ष 2008-09 यानी 2008 की वैश्विक मंदी वाले दौर में देश की जीडीपी 5 फीसदी से नीचे सिर्फ 3. 1 फीसदी थी.

Web Title : UN NOW LOWERS INDIAS GDP GROWTH FORECAST TO GROW AT 5.7 PER CENT

Post Tags: