फूड स्टाइलिस्ट बनकर करें शानदार कमाई

जैसे-जैसे फूड और बेवरेज का फिल्ड बड़ा हो रहा है वैसे-वैसे इसकी डिमांड भी बढ़ रही है. यानि सरल भाषा में बोला जाए तो आजकल फूड स्टाइलिश महिलाओं और पुरुषों की डिमांड है. सालों पहले फूड स्टाइलिंग का फिल्ड एड फिल्म्स, प्रिंट एड या फूड पैकेजिंग तक ही सीमित था. लेकिन जैसे जैसे इसके प्रति जागरूकता बड़ी है इसका दायरा भी बढ़ा है. इसी परिस्तिथि को देखते हुए इन दिनों कुकिंग बुक्स, फिल्म प्रोडक्शन हाउसेज, पब्लिशिंग हाउसेज, होटल, रेस्तरां, डिजाइन हाउसेज के अलावा फूड संबंधी रिएलिटी शोज में फूड स्टाइलिस्ट की खासी डिमांड देखी जा रही है.

ऐसा कहा जा सकता है कि आज के युवा महिला इस फील्ड में अपना करियर तलाश रही है. अगर महिलायों को ये काम अच्छा लगता है तो थोड़े टेलेंट और समझदारी से एक बेहतर करियर बना सकती है. तो चलिए जानते है कि फूड एंड बेवरेज के फील्ड में एक बेहतर करियर कैसे बनाएं जाएं- 

किसे कहते हैं फूड स्टाइलिस्ट-

अमूमन आपने किसी टीवी, रेस्तराओं और विज्ञापनों में देखा होगा की कैसे किसी फूड आइटम्स या डिशेज को कितने सुन्दरता के साथ सजा के रखा होता है. यह प्रेजेंटेशन का कमाल का होता है, जिसे आम बोल चल के भाषा में (खाने कि सजावट) फूड स्टाइलिंग कहते हैं. तो अगर आप कुकिंग और उसके साथ कुछ क्रिएटिव करना चाहती है, तो फूड स्टाइलिस्ट फील्ड में एक शानदार करियर बना सकती हैं.

किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं-  

फूड आइटम्स या डिशेज की प्रेजेंटेशन के लिए कोई विशेष डिग्री नहीं होती है लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ बेसिक जानकारी ज़रूर होनी चाहिए. मसलन- आप किसी भी फूड को कैसे क्रिएटिव क्रॉफ्टवर्क और विजुअलाइजेशन करती है. कैसे किसी भी डिशेज फूड को इनोवेटिव स्टाइल में लोगों के सामने पेश करती है.. आप जैसे किसी फोटो को अलग-अगल तरह के एडिटिंग कर के एक बेहतर फोटो बना लेती है ठीक उसी तरह फूड आइटम्स और डिशेज एडिटिंग कर के सामने प्रेजेंट करना होता है.

यह करना होगा- 

अगर आपको फूड स्टाइलिस्ट फील्ड में एक शानदार कॅरियर बनाना है तो कुलिनरी आर्ट में बेसिक योग्यता लेनी होगी. इससे आपको तकनीकी तौर मालूम चल जाएगी कि अलग-अलग फूड को कैसे प्रेजेंटेशन किए जाये और कैसे दूसरी समाग्री से आकर्षित बनाया जा सके. Hotal Managment में डिग्री रखने वाले भी फूड स्टाइलिस्ट और प्रेजेंटेशन के तौर पर अपना कॅरियर बना सकती है.  

इन प्रमुख संस्था से आप फूड स्टाइलिस्ट कर सकती है-

वैसे तो आज के टाइम हजारों होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट और कॉलेज है जहां आप इसकी नॉलेज ले सकती है लेकिन कुछ ऐसे संस्था है जहां आपको अच्छी से शिक्षा दो दी जाती है साथ ही साथ आगे के कॅरियर के लिए भी सही नॉलेज दी जाती है. इन्हीं में से कुछ संस्था प्रमुख है. डीपीएम आई नई दिल्ली, फूड क्रॉफ्ट इंस्टीट्यूट पुणे, मुंबई इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, न्यू दिल्ली जैसे इंस्टीट्यूट और कॉलेज है जहां आप इसकी नॉलेज से सकती है.

Web Title : BECOME A FOOD STYLIST EARNS GREAT

Post Tags: