आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए है बेहतरीन करियर ऑप्शंस

अगर आपमें देश की सेवा करने का जज्बा है और आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए एनडीए में बेहतरीन ऑप्शंस हैं. सेना की तीनों विंग आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में ऑफिसर बनने के लिए एनडीए का एग्जाम देना होता है. एनडीए का एग्जाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) साल में दो बार आयोजित कराती है.  

इस परीक्षा में बैठने के लिए कैंडिडेट का अविवाहित होना जरूरी है. जानें एनडीए एग्जाम से जुड़ी हर छोटी से छोटी जानकारी. एनडीए में जाने के लिए आपको एनडीए एग्‍जाम क्रैक करना होगा. एनडीए की आर्मी विंग को छोड़कर नेवल और एयरफोर्स विंग के लिए 12वीं में गणित होनी जरूरी है.  

इस एग्‍जाम को क्‍वालिफाई करने के लिए मैथ्‍स का अच्‍छा होना जरूरी है. NDA के रिटन एग्‍जाम में दो पेपर आते हैं, जिनमें मैथ्‍स और जनरल एबिलिटी टेस्‍ट शामिल है. इन दोनों ही पेपरों में ऑब्‍जेक्टिव क्‍वेशचन पूछे जाते हैं. मैथ्‍स का पेपर 300 अंकों का जबकि जनरल एबलिटी टेस्‍ट पेपर 600 अंकों का होता है. यानी कि कुल 900 अंकों का रिटेन टेस्‍ट होता है.

अगर आप इस एग्‍जाम को क्‍वालिफाई करना चाहते हैं तो अभी से तैयारी शुरू कर दें. पिछले क्‍वेशचन पेपर की मदद लें. इससे आपको एग्‍जाम पैटर्न समझने में मदद मिलेगी. जहां तक मैथ्‍स का सवाल है तो आपको अर्थमेटिक, एलजेब्रा, ज्‍योमेट्री, ट्रिग्‍नोमेट्री और स्‍टैटिस्टिक्‍स की जमकर तैयारी करनी होगी.

जनरल एबिलिटी टेस्‍ट के दो भाग होते हैं: इंग्लिश और जनरल नॉलेज. पीसीएम स्‍टूडेंट्स को मैथ्‍स में तो ज्‍यादा दिक्‍कत नहीं आती है, लेकिन वे भूगोल, इतिहास, अर्थशास्‍त्र और अंग्रेजी को तवज्‍जो नहीं देते हैं और  यहीं पर मात खा जाते हैं. मेरी सलाह है कि आप रोज अखबार पढ़ें ताकि जनरल नॉलेज में आपकी पकड़ बनी रहे. अंग्रेजी के 200 अंक होते हैं. रोजाना की तैयारी से आपको इस सेक्‍शन में परेशानी नहीं आएगी. इंग्लिश यूसेज, सब्‍जेक्‍ट-वर्ब रिलेशनशिप, टेंस, प्रिपोजिशन और ग्रामिटिकल एरर पर खास मेहनत करनी होगी.  


Web Title : HOW TO BECOME A ARMY OFFICER

Post Tags: