MHRD ने PM रिसर्च फेलोशिप योजना में किया संशोधन, गेट स्कोर में की कटौती

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने गुरुवार को प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना (PMRF) योजना में महत्वपूर्ण संशोधनों की घोषणा की है. ये संशोधन रिसर्च करने वाले स्टूडेंट्स को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है. इसके मुताबिक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी (IISc, IIT, NIT, IISERS IIEST, CF IIITs के अलावा) के छात्र फेलोशिप के लिए पात्र होंगे. इसी के साथ GATE के स्कोर में कटौती करने का फैसला किया गया है.

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया, गेट का स्कोर 750 से घटाकर 650 कर दिया गया है. इसके मुताबिक अब 8 सीजीपीए वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि पीएम प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप की शुरुआत 2018-2019 में हुई थी.

इसके तहत हर साल एक हजार छात्रों को फेलोशिप देने की योजना है. साल 2019 में 119 छात्र चयनित हुए थे. प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना में सफल होने वाले छात्रों को इस फेलोशिप के तहत छात्रों को 80,000 तक की फेलोशिप दी जाती है.

इस योजना के तहत छात्रों को पहले दो वर्षों के लिए हर महीने 70,000 की फेलोशिप दी जाती है. तीसरे साल के लिए 75,000 रुपये और चौथे और पांचवे साल में हर महीने 80,000 रुपये की फेलोशिप दी जाती है. केंद्र ने इन फेलोशिप को तीन वर्षों में खर्च करने के लिए 1,650 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी दी है.




Web Title : MHRD REVISES PM RESEARCH FELLOWSHIP SCHEME, CUTS GATE SCORE

Post Tags: