जेएनयू प्रवेश परीक्षा के लिए 127 शहरों में बनेंगे केंद्र, जामिया में भी एडमिशन शुरू

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 15 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे. रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 15 अप्रैल तय की गई है. एडमिशन के लिए इस बार जेएनयू की प्रवेश परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी करेगी. इसके लिए देश भर के 127 शहरों में केंद्र स्थापित किए जाएंगे जो पिछले साल के मुकाबले ढाई गुना हैं.

जेएनयू की प्रवेश परीक्षाएं 27 से 30 मई तक आयोजित होंगी. यहां शैक्षणिक सत्र 2019-20 में दाखिले के लिए 3383 सीटें उपलब्ध हैं जिनमें से 1043 एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों की हैं. इस साल से विश्वविद्यालय कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा की शुरुआत कर रहा है जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे.

जामिया में आज (14 मार्च) से दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

जामिया मिलिया इस्लामिया में आज से पीएचडी, एमफिल, स्नातकोत्तर, स्नातक, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में दाखिलों की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इनके लिए 14 मार्च से 12 अप्रैल तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं. ई-प्रॉस्पेक्टस वेबसाइट पर उपलब्ध है. शैक्षिक सत्र 2019-20 से स्ववित्तपोषित योजना के तहत टूरिज़्म, हॉस्पिटैलिटी और मैनेजमेंट से जुड़े तीन नए पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं. जामिया के सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टडीज में इसी सत्र से एमबीए (आंत्रप्रन्योर एंड फैमिली बिजनेस) भी शुरू किया है. विस्तृत जानकारी जामिया की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू- 14 मार्च 2019

पंजीकरण की आखिरी तारीख- 12 अप्रैल 2019

Web Title : JNU ENTRANCE EXMA PROCESS BEGINS FROM 15 MARCH KNOW HERE WHERE TO APPLY FOR JAMIA UNIVERSITY AND JNU

Post Tags: