सिर्फ एक चीज की मदद से आप पूरे कर पाएंगी अपने सभी लक्ष्य

कहते हैं कि इंसान वही है, जिसकी आंखों में सपने हों. चाहे पुरूष हो या महिला, हर व्यक्ति अपने जीवन में कुछ पाने की आस करता है. यह सपने उसकी प्रोफेशनल लाइफ से ही नहीं, पर्सनल लाइफ से भी जुड़े हो सकते हैं. लेकिन सपने सिर्फ उन्हीं के पूरे होते हैं, जिन्हें उन लक्ष्यों को प्राप्त करने का रास्ता मालूम हो. जरूरी नहीं है कि आपको हर चीज प्लेट में सजी हुई मिल जाए. हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क ही सफलता के रास्ते खोलता है. खासतौर से, महिलाओं को तो और भी ज्यादा स्मार्टली काम करने की जरूरत होती है क्योंकि वह एक साथ कई जिम्मेदारियों को निभाती हैं. इसलिए अपने गोल्स को पूरा करने के लिए उठाया गया उनका हर कदम उनकी पूरी जिन्दगी को प्रभावित करता है. लक्ष्यों को पूरा करने की पहली सीढ़ी होती है प्लानिंग. तो चलिए जानते हैं प्लानिंग और सक्सेस का आपस में क्या है नाता-

क्यों जरूरी है प्लानिंग

प्लानिंग करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इससे आपके दिमाग में किसी तरह की उलझन नहीं होती. दरअसल, मस्तिष्क में एक साथ कई चीजें चलती हैं और इस तरह आपको अपने लक्ष्यों को किस तरह पूरा करना है, यह सिर्फ प्लानिंग से ही तय किया जा सकता है.

टाइम मैनेजमेंट

यह एक चीज है, जो महिलाओं के जीवन में बेहद अहम् है. एक स्त्री को घर-परिवार व ऑफिस की कई जिम्मेदारियों को निभाना होता है. इस बीच में अपने सपनों के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल नजर आता है. ऐसे में अगर आप सही तरह से प्लानिंग करती हैं तो इससे आपको टाइम मैनेज करने में भी आसानी होती है और आप अतिरिक्त तनाव से बच जाती हैं.  

छोटी-छोटी बातें

प्लानिंग करते समय आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. उदाहरण के तौर पर, आपके गोल्स बड़े हो सकते हैं, लेकिन आपकी प्लानिंग बेहद शुरूआत से और छोटे कदमों से ही होनी चाहिए.  

प्लानिंग के दौरान खुद के साथ ईमानदारी बरतना बेहद जरूरी है. कभी भी अनरियलिस्टिक गोल्स सेट ना करें और ना ही उनके लिए प्लानिंग करें. मसलन, अगर आप चाहती हैं कि आपका एक सप्ताह में पांच किलो वजन कम हो जाए तो यह लगभग असंभव है. ऐसे में आप खुद को परेशान करने के अलावा और कुछ नहीं करेंगी.

जब आप अपने गोल्स को पूरा करने के लिए प्लानिंग करें तो उसमें कुछ कदमों के बाद खुद को रिवार्ड भी दें. मसलन, अगर आपने वजन कम करने की ठानी है और अपने गोल्स को पूरा करते हुए आप एक महीने में दो किलो वजन कम कर लेती हैं तो इसके लिए खुद को बधाई देना न भूलें. आप उस दिन रिवार्ड के तौर पर खुद को एक बढ़िया सी ट्रीट दें या फिर काम से छुट्टी लेकर स्पा या पार्लर में जाएं और खुद को पैम्पर करें. इस तरह प्लानिंग में अगर रिवार्ड को शामिल किया जाए तो मन में एक सकारात्मकता बनी रहती है और आप कभी भी अपने गोल्स को बीच में नहीं छोड़तीं. जब आप प्लानिंग करें तो उन ऑब्स्टैकल्स के बारे में भी जरूर लिखें, जो आपको आपके गोल्स को पूरा करने से रोकते हैं. इससे आपको खुद ब खुद उन कठिनाईयों से निकलने का रास्ता मिल जाएगा. जब ऐसा हो तो आप उन साल्यूशन्स के बारे में भी जरूर लिखें.

 

Web Title : ONLY ONE THING WILL HELP YOU COMPLETE ALL YOUR GOALS

Post Tags: