विस्तार दलम के नक्सली राजेश, प्रशांत सहित 20-25 नक्सलियों पर मामला दर्ज

बालाघाट. गत दिवस गढ़ी थाना अंतर्गत ब्रम्हनी दादर के जंगल से पुलिस और हॉकफोर्स के जवानों ने बड़ी मात्रा में नक्सलियो द्वारा गढ्ढे में छिपाकर रखा गया अन्न और दवाओं का डम्फ बरामद किया था. जिसमें पुलिस ने नक्सली राजेश उर्फ मंगु उर्फ सुजानसिंह, प्रशांत और 25-25 अन्य महिला, पुरूष नक्सलियों के खिलाफ धारा 13(1)(ए)(13)(1)(बी) विधि विरूद्ध क्रिया-कलाप (निवारण) अधिनियम 1967 के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया.  

सूत्रों की मानें तो गढ़ी क्षेत्र में नक्सलियों के होने की जानकारी पुलिस को मिल रही है, गढ़ी क्षेत्र मंे विस्तार दलम के नक्सली अपनी पैठ बनाने में जुटे है. विगत दिवस जो डम्फ भी पुलिस ने बरामद किया है, उसे भी विस्तार दलम के नक्सलियों द्वारा ही छिपाकर रखे जाने की बात सामने आ रही है. पुलिस को जानकारी मिली है कि विस्तार दलम के नक्सली क्षेत्र में लगातार अपना मूवमेंट बनाये हुए है. जिसके बाद पुलिस ने हाई अलर्ट जारी कर जंगलो में सर्चिंग अभियान तेज कर दिया है.  

गौरतलब हो कि बालाघाट पुलिस को एक सप्ताह में नक्सलियों के खिलाफ कार्यवाही में दो बड़ी सफलता मिली है. बहेला थाना अंतर्गत कोसमदेही के जंगल से नक्सली सामग्री बरामदगी के बाद गत दिवस गढ़ी में ब्रम्हनी दादर के जंगल से पुलिस ने भारी मात्रा में अन्न, दवायें और नक्सली साहित्य बरामद किया. जिससे नक्सलियों के हौंसले पस्त पड़े है. दूसरी ओर पुलिस ने भी साफ कर दिया है कि नक्सलियों के खिलाफ वह किसी भी बड़ी कार्यवाही को अंजाम देने के लिए तैयार है. बालाघाट के गढ़ी क्षेत्र में नक्सली आमद ने पुलिस को चौकन्ना कर दिया है. पुलिस मुखबिर और अन्य स्त्रोतो से मिल रही जानकारी को गंभीरता से ले रही है.

बालाघाट पुलिस को शनिवार की शाम नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के दौरान एक और सफलता मिली. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में बैहर एडीएसपी श्याम कुमार मेरावी के नेतृत्व में गढ़ी थाना प्रभारी और हॉकफोर्स की टीम ने ब्रम्हनी दादर के जंगल से नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखा गया अनाज, दवा और साहित्य का डम्फ बरामद किया है.  

मिली सूचना के बाद पुलिस और हॉकफोर्स की टीम ने ब्रम्हनी दादर के जंगल में सर्चिंग की तो वहां जंगल के अंदर नक्सलियों द्वारा सुरक्षित तरीके से छिपाकर रखा गया नक्सली डम्फ मिला. डम्फ में पुलिस को लगभग 150 किलो चांवल, दाल और दवाओं में सिरिंज, पेन किलर दवायें और नक्सली साहित्य मिला. जिसे पुलिस ने बरामद कर अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच में लिया है.

पुलिस सूत्रांें की मानें तो गढ़ी क्षेत्र में मलाजखंड और विस्तार दलम की सक्रियता की जानकारी पुलिस को मिली थी, जिसके बाद से पुलिस ने यहां सर्चिंग को तेज कर दिया था. साथ ही पुलिस नक्सली की हर गतिविधियों पर कड़ी नजर बनाये हुए थे. जिसके लिए पुलिस मुखबिर और लोकल जानकारों से भी नक्सली गतिविधियों की जानकारी जुटा रही थी. इस दौरान ही पुलिस को जंगल में नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखे गये डम्फ की जानकारी मिली. जिसमें कार्यवाही के दौरान बड़ी मात्रा में अन्न, दवायें और नक्सली साहित्य पुलिस को मिला है.

गौरतलब हो कि एक सप्ताह के अंदर यह दूसरी बड़ी कार्यवाही है, विगत 15 फरवरी को पुलिस ने बहेला थाना अंतर्गत कोसमदेही के जंगल से विस्फोटक सामग्री के अलावा एसएलआर के 4 खाली कारतूस, रायफल से कारतूस भरने वाले 2 नगर पुराने चार्जर, बैटरी, एक बंडल जीआर तार, 5 नग क्लीनिंग राड, बिजली के स्वीच, बिजली के तार के टुकड़े, एलईडी टार्ज, एंटिना राड सहित नक्सली साहित्य और अन्य सामग्री बरामद की थी. जिसके बाद गढ़ी में पुलिस ने दूसरी बड़ी कार्यवाही को अंजाम देकर नक्सलियों के हौंसले को पस्त कर दिया है.

दवा विक्रेताओं के खिलाफ भी होगी जांच

गढ़ी में शनिवार की शाम पुलिस ने गढ़ी क्षेत्र में बड़ी कार्यवाही करते हुए जंगल से नक्सलियों द्वारा छिपाकर रखे गये अन्न के साथ ही भारी मात्रा में दवायें बरामद की है. अब पुलिस उन दवाओं के बैच नंबर के आधार पर इसके विक्रेताओं की जांच भी करेगी.  


इनका कहना है

गढ़ी क्षेत्र में जंगल से पुलिस और हॉकफोर्स के जवानों ने सर्चिंग के दौरान जंगल से बड़ी मात्रा में नक्सली डम्फ बरामद किया गया है. जिसमें लगभग 150 किलो अन्न के साथ बड़ी मात्रा में दवायें और नक्सली साहित्य बरामद किया गया है. जिनमें नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. नक्सली के डम्प से मिली दवाओं के बेच नंबर से उनके विक्रेताओ की भी जांच की जायेगी.

अभिषेक तिवारी, पुलिस अधीक्षक 


Web Title : 20 25 NAXALS INCLUDING RAJESH, PRASHANT, NAXALS OF EXTENSION DALAM BOOKED