जिले में पहुंची कोविड वैक्सीन की 9660 डोज,जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण 16 से, सभी धर्मों के लोगों से सहयोग की अपील

बालाघाट. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में बनायी गई वैक्सीन के टीकाकरण का प्रथम चरण 16 जनवरी से प्रारंभ किया जा रहा है. बालाघाट जिले में कोविड वैक्सीन के लगाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई है. 14 जनवरी को जबलपुर संभाग से बालाघाट जिले को कोविड वैक्सीन के 9660 डोज प्राप्त हो गये है. इन्हें जिला वैक्सीन स्टोर में सुरक्षित रखा गया है.

प्रथम चरण में कोविड वैक्सीन टीकाकरण के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से चर्चा की और तैयारियों की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने सभी धर्मों के लोगों से अपील की कि वे कोविड वैक्सीन टीकाकरण कार्य में सहयोग करें और समाज में किसी तरह की अफवाह न फैलने दें. प्रदेश सरकार तीन चरणों में कोविड वैक्सीन टीकाकरण का कार्यक्रम बना रही है और इसको लेकर गंभीरता से काम कर रही है. वीडियो कांफ्रेंसिंग में एनआईसी कक्ष में मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन, कलेक्टर दीपक आर्य, अपर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पांडेय, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप, गायत्री परिवार से महेश खजांची, मुस्लिम समाज से मौलाना हबीबुर्ररहमान, पापा भाई, ईसाई समाज से फादर नाथ उपस्थित थे. वीडियो कांफ्रेंस में उपस्थित जिले के विभिन्न धर्मों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को आश्वस्त किया कि कोविड वैक्सीन टीकाकरण में उनके द्वारा हर संभव मदद दी जायेगी और आम जन को इसके प्रति जागरूक किया जायेगा.

विधायक श्री बिसेन ने लांजी के लिए झंडी दिखाकर रवाना की वैक्सीन

कोविड वैक्सीन टीकाकरण के अंतर्गत 16 जनवरी 2021 से टीकाकरण कार्य प्रारंभ किया जा रहा है. प्रथम चरण में बालाघाट जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण जिला चिकित्सालय बालाघाट एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लांजी में किया जायेगा. पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन एवं जिला पंचायत प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन ने जिला वैक्सीन स्टोर बालाघाट से वैक्सीन के 440 डोज आज 14 जनवरी को झंडी दिखाकर लांजी के लिए रवाना किया. जिला वैक्सीन स्टोर बालाघाट में कोविड वैक्सीन को फ्रीजर में निर्धारित तापमान पर पूरी सुरक्षा में रखा गया है.

प्रथम सप्ताह में 400-400 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोविड वैक्सीन

16 जनवरी से प्रारंभ हो कोविड वैक्सीन टीकाकरण के अंतर्गत बालाघाट जिले में जिला चिकित्सालय बालाघाट एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लांजी में टीकाकरण प्रारंभ किया जायेगा. प्रथम सप्ताह में दोनो स्थानों पर 400-400 स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जायेगा. इनमें आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य विभाग की एएनएम शामिल है. प्रथम सप्ताह में शनिवार, सोमवार, बुधवार एवं गुरूवार को प्रातः 09 बजे से शाम 05 बजे तक टीका लगाया जायेगा और एक दिन में 100 लोगों को ही टीका लगाया जायेगा. टीके के एक वायल में 10 डोज रखे गये है. अतः टीकाकरण केन्द्र में टीका लगावाने आये 10 लोगों के मौजूद रहने पर ही टीके का वायल खोला जायेगा. टीका लगवाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे के लिए टीकाकरण केन्द्र पर ही रूकना होगा. प्रथम सप्ताह में जिले के दोनो केन्द्रों पर 400-400 लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाने के बाद अगले सप्ताह की कार्ययोजना तैयार की जायेगी.

टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है

विधायक श्री बिसेन ने कोविड वैक्सीन लांजी के लिए रवाना करने के बाद चर्चा के दौरान बताया कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और परीक्षण के बाद ही टीकाकरण के लिए उपलब्ध कराया गया है. अतरू टीका लगाने से किसी को भी डरने की कोई जरूरत नहीं है. शासन की नीति के अनुरूप जिले में टीकाकरण किया जायेगा. प्रथम चरण में आशा कार्यकर्त्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं एएनएम को टीका लगाया जायेगा. द्वितीय चरण में फ्रंट लाईन वर्कर को टीका लगाया जायेगा और तृतीय चरण में 50 वर्ष से अधिक की आयु के लोगों को टीका लगाया जायेगा.


Web Title : 9660 DOSES OF KOVID VACCINE REACHED IN THE DISTRICT, KOVID VACCINE VACCINATION IN THE DISTRICT FROM 16, APPEAL FOR COOPERATION FROM PEOPLE OF ALL RELIGIONS