बालाघाट पुलिस ने ठगी के शिकार दो पीड़ितो को लौटाई 92422 रूपये की राशि, रक्षाबंधन के पूर्व रूपये वापस मिलने से पीड़ितो के चेहरे पर छाई खुशी

बालाघाट. ऑनलाईन खरीदी में ठगे गये बालाघाट और वारासिवनी निवासी दो पीड़ितों की शिकायतो में जांच कर रही बालाघाट पुलिस और सायबर टीम ने रक्षाबंधन से पूर्व उनसे की गई हजारों रूपये की ठगी की राशि को वापस लाकर उन्हें लौटाई है, जिससे पीड़ितो के चेहरे पर खुशी दिखाई दी. मिली जानकारी अनुसार पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी एवं अति. पुलिस अधीक्षक आकाश भूरिया के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र यादव के निर्देशन में सायबर टीम को सायबर क्राइम से संबंधित अपराधो की रोकथाम के लिए निर्देशित किया गया था. जिसको लेकर सायबर सेल बालाघाट द्वारा लगातार सायबर क्राईम को लेकर दिखाई जा रही गंभीरता का परिणाम है कि बालाघाट निवासी संतोष आहुजा और वारासिवनी निवासी रिया जैन के ऑनलाईन शॉपिंग के माध्यम से ठगी गई राशि को वापस दिलाया है. गौरतलब हो कि सायबर अपराधो की गति को विराम देने में सायबर नोडल थाना बालाघाट की तत्परता के कारण पूर्व में भी आम जनता से छलपूर्वक द्वारा ठगी गई जमापूंजी को वापस दिलवाने में सायबर टीम ने महत्वपूर्ण योगदान दिया हैं.

पुलिस के पास सायबर अपराध से संबंधित दो मामले आये थे. जिसमें पीड़ितो ने बताया था कि ऑनलाईन शापिंग के माध्यम से उनके एकाउंट से हजारो रूपये की राशि निकालकर ठगी कर ली गई है. जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन और निर्देशन में सायबर टीम ने इसे गंभीरता से लिया.  

वारासिवनी निवासी रिया जैन ने अपने साथ ऑनलाईन खरीदी में 42 हजार 425 रूपये की ठगी करने की शिकायत पुलिस को की थी. जिसमें पीड़िता रिया जैन ने बताया था कि ओएलएक्स पर सायकल खरीदने के नाम पर फोन-पे वायलेट के माध्यम से धोखाधड़ीपूर्वक 42,425 रूपये उसके खाते से अज्ञात लोगों ने ट्रांसफर करा लिये है. जबकि दूसरी शिकायत बालाघाट निवासी संतोष आहूजा ने करते हुए बताया था कि उसके द्वारा क्लब फैक्ट्री से ऑनलाईन शापिंग की गई थी. जिसमें सामान खराब आने पर वापस कराया. परन्तु राशि रिफंड न होने से आवेदक द्वारा गूगल से क्लब फैक्ट्री का मोबाईल नंबर सर्च कर कॉल करके रिफंड के लिए कहा तो उससे ऐनी डेस्क एप डाउनलोड करवाकर फरियादी का मोबाईल हेक कर उसके क्रेडिट कार्ड से 49 हजार 997 रूपये निकाल लिये गये थे. ठगी के इन दो मामलो में सायबर टीम ने गंभीरतापूर्वक जांच कर वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन और निर्देशन में ठगी किये गये रूपयो को वापस लाकर पीड़ितो को लौटाये है. रक्षाबंधन पर्व के पूर्व ठगी की रकम वापस मिलने से दोनो ही पीड़ितो के चेहरे पर खुशी दिखाई दी.  

पीड़ितो से ठगी गई राशि को वापस दिलाने में सायबर नोडल थाने में पदस्थ महिला आरक्षक मेघा पाण्डेय और चांदनी शांडिल्य को सराहनीय योगदान रहा.  

Web Title : BALAGHAT POLICE RETURNS TWO VICTIMS OF CHEATING AMOUNTING TO RS 92422, EX DEFENCE MONEY BACK ON FACES OF VICTIMS