मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना: जिले में 448 हितग्राहियों को 44.80 लाख रुपये के ऋण का वितरण

बालाघाट. मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के तहत 10 हजार से अधिक ग्रामीण व्यवसायियों को अपना व्यवसाय सुचारू रूप से चलाने के लिये एक साथ आवश्यक कार्यशील पूंजी ऋण वितरण के वर्चुअल कार्यक्रम का 24 सितम्बर को आयोजित किया गया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में इस योजना के हितग्राहियों को ऋण वितरण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. बालाघाट जिले की सभी जनपद पंचायतों में इस वर्चुअल कार्यक्रम को देखने की व्यवस्था की गई थी.

जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय बालाघाट के एनआईसी कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती उमा महेश्वरी ने 10 हितग्राहियों को 10-10 हजार रुपये की राशि का ऋण प्रदान किया. इस कार्यक्रम में अग्रणी बैंक प्रबंधक दिम्बर भोयर, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश बेदुआ, आजीविका मिशन के व्यापार-व्यवस्था प्रबंधक मुकेश बिसेन, स्वाति बिसेन, सुनील उईके, पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक श्री आनंद चौकोर एवं ऋण प्राप्त करने वाले हितग्राही उपस्थित थे.

बालाघाट जिले में इस योजना में कुल 1552 ऋण प्रकरणों में स्वीकृति एवं 448 प्रकरणों में ऋण वितरण का कार्य कर दिया गया है. वर्ष अंत तक 15 हजार व्यवसायियों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाना है. जिसके लिए आजीविका मिशन के समस्त जनपद कार्यालयों में पंजीयन एव आवेदन की प्रक्रिया चालू है तथा वर्तमान में 13 हजार से अधिक व्यवसायियों का पंजीयन कर लिया गया है. बालाघाट जिले में आज 24 सितम्बर को मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के 448 हितग्राहियों को 44 लाख 80 हजार रुपये का ऋण वितरित किया गया है.

कार्यक्रम में पंजाब नेशनल बैंक की ओर से ग्राम टवेझरी की भूमेश्वरी पिछोड़े, किस्मती नगपुरे, अंजनी नगपुरे, ज्योति नगपुरे, कोमल प्रसाद डहारे, सेंट्रल बैंक की ओर से ग्राम भटेरा की सूरमन दमाहे, अरूणा मोहारे, मीरा सुलाखे, निशा बम्बुरे एवं हरेन्द्र पिछोड़े को 10-10 हजार रुपये की राशि का ऋण लघु व्यवसाय के लिए प्रदान किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन को सभी अधिकारियों एवं हितग्राहियों ने सुना.

इस अनूठी योजना के अन्तर्गत मध्य प्रदेश के ग्रामीण अंचल के छोटे व्यवसाइयों को 10 हजार रूपये तक का बैंक ऋण प्रदेश शासन की गारंटी पर उपलब्ध कराया जा रहा है. इस राशि का ब्याज भी प्रदेश सरकार वहन करेगी. यह योजना स्टाम्प ड्यूटी से भी मुक्त रखी गई. पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रारंभ मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना ग्रामीण अंचल में तरह-तरह के छोटे व्यवसाय करने वालों के लिये मील का पत्थर साबित होगी. ऐसे व्यवसायियों में ग्रामीण शिल्पी जैसे बढ़ई, लोहार, कुम्हार, चर्म-शिल्पी, केश-शिल्पी, टेलर, हाथठेला चालक, साइकिल, गाड़ी, मोटर साइकिल सुधारने वाले, फल-सब्जी, समोसा-कचौड़ी, आदि बेचने वाले जैसे अन्य लघु व्यवसायी शामिल हैं. इस योजना से 18 से 55 वर्ष के ग्रामीण व्यवसायियों सहित ग्रामीण प्रवासी श्रमिक, व्यवसाय करने के इच्छुक ग्रामीण गरीब परिवार, आजीविका मिशन अथवा तेजस्विनी परियोजना में गठित स्व सहायता समूहों की महिलायें भी लाभान्वित हो सकेंगी. योजना को शैक्षणिक योग्यता तथा जाति बंधन से मुक्त रखा गया है.


Web Title : CM PATH SELLER SCHEME: DISBURSEMENT OF LOANS WORTH RS 44.80 LAKH TO 448 BENEFICIARIES IN THE DISTRICT