बारिश के मौसम में बरते सावधानी: डॉ प्रवीण ज्योतिषी

बालाघाट. बारिश का मौसम अपने साथ खुशनुमा वातावरण लाता है. इसके साथ ही कई बीमारियां भी इस मौसम में आती है. वातावरण मंे नमी और आर्द्रता कई बीमारियों के कीटाणुओं को पनपने का अवसर देती है. यह जानकारी बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ प्रवीण ज्योतिषी (एम. बी. बी. एस. डी. सी. एच. )ने कही.

उन्होने आगे बताया कि इस मौसम में कई बीमारियां जैसे मलेरिया, डेंगू,डायरिया, एलर्जी एवं न्यूमोनिया आदि अनेक बीमारियां फैलती है. इस मौसम में खाने पीने की वस्तुओं में सावधानी बरतनी चाहिये, अत्यधिक ठंडे पेय पदार्थ एवं मसालेदार खाने से गले और पेट के संक्रमण का खतरा रहता है. खाद्य पदार्थ भी इस मौसम में खराब होते है जिससे डायरिया हो जाता है.

मच्छरों के बढने से मलेरिया और डेंगु जैसे बीमारियां बढ़ती है. जिससे मरीज को तेज बुखार के साथ ठण्ड लगती है, सर दर्द, हाथ पैर में दर्द, जी मचलना एवं खून की कमी हो जाती है. पानी के संक्रमण से पीलिया एवं डायरिया फैलता है. इन सबसे बचने के लिए विशेष सावधा रखाना चाहिये. संतुलित आहार लेना चाहिये, बाहर के खानपान से परहेज करना चाहिये. विशेष तौर पर आसपास सफाई का ध्यान रखना चाहिये. गंदे पानी की उचित निकसी हो, मच्छरो से बचाव करें, मच्छर दानी का प्रयोग करें. बच्चों के लिए विशेष सावधानी रखनी चाहिये, मलेरिया और डेंगू से सुरक्षा के लिए बच्चों को स्वच्छ कपड़े पहनायें. जिससे इन सब बातो का ध्यान रखकर हम स्वस्थ रह सकते है और बारिश के मौसम का मजा ले सकते है.  

Web Title : CAREFUL IN RAIN SEASON: DR. PRAVEEN ASTROLOGER