महंगाई को लेकर कांग्रेस का बंद आज,कांग्रेस ने रैली निकालकर मांगा बंद में समर्थन का सहयोग, महंगाई को लेकर बंद को सहयोग का मिला समर्थन

बालाघाट. देश मंे बढ़ती महंगाई के कारण हर वर्ग परेशान है, जहां पेट्रोल के भाव शतक का आंकड़ा पार गया है, वहीं डीजल की कीमतो में भी तेजी से ईजाफा हुआ है. महंगाई की रफ्तार केवल पेट्रोलियम पदार्थ पर ही नहीं बल्कि घरो के किचन तक घुस गई है. जिससे हर वर्ग का बजट गड़बड़ा गया है. बढ़ती महंगाई के बावजूद केन्द्र और राज्य सरकारें आम लोगों को राहत नहीं प्रदान कर रही है. जिसके खिलाफ प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने 20 फरवरी को बंद का आव्हान किया है. कांग्रेस के बुलाये गये बंद आव्हान को हर व्यवसायी का व्यापक सहयोग का समर्थन मिला है. कांग्रेस द्वारा 20 फरवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक बंद बुलाया गया है. जिसमें इमरजेंसी सेवायें को बंद नहीं किया जायेगा.  

20 फरवरी को पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा बुलाये गये आधे दिन के बंद आंदोलन में सहयोग को लेकर कांग्रेस ने 19 फरवरी की शाम बंद मंे सहयोग के लिए रैली निकाली. जो कांग्रेस कार्यालय से प्रारंभ होकर नगर के मेनरोड होते हुए काली पुतली चौक, रानी अवंतीबाई चौक से आंबेडकर चौक, हनुमान चौक गांधी प्रतिमा से होते हुए कांग्रेस कार्यालय पहुंची. इस दौरान जिला कांग्रेस, शहर कांग्रेस, महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, सेवादल सहित कांग्रेस संगठनो के पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित थे.

गौरतलब हो कि पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस, खाद्य तेल, प्याज सहित अन्य वस्तुओं की कीमतो में लगातार हो रही वृद्धि के चलते आम लोगों के घरो का बजट गड़बड़ा गया है. महंगाई के करेंट से आम वर्ग परेशान है, वही तेजी से बढ़ती इस महंगाई पर लगाम लगाने सरकार की ओर से भी कोई रियायत नहीं मिलने से गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के जीवनयापन में मुश्किलें हो रही है. पेट्रोल डीजल रसोई गैस सहित अन्य वस्तुओं के दामों में हो रही वृद्धि और लगातार बढ़ती जा रही महंगाई के विरोध में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को आधा दिन मध्य प्रदेश बंद का आह्वान किया है. जिनके इस आवाहन का जिले में व्यापक असर देखा जा रहा है जहां जिले के विभिन्न संगठनों ने महंगाई के खिलाफ बुलाए गए इस बंद को अपना समर्थन देते हुए आधे दिन के लिए अपना अपना प्रतिष्ठान और व्यवसाय बंद रखने की बात कही है. कांग्रेस द्वारा बुलाये गये बंद के आह्वान को सफल बनाने के लिए जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने नगर के विभिन्न व्यापारियों संगठनों, फुटकर विक्रेताओं सहित समाजसेवियों और आम नागरिकों से मुलाकात कर आधा दिन के लिए बुलाये गये बंद के आह्वान का समर्थन करने का अनुरोध किया. जिस पर तमाम संगठनों ने एक राय होकर आधे दिन के इस बंद के आह्वान को समर्थन करने का ऐलान किया.

कांग्रेस द्वारा महंगाई के विरोध में बुलाये गये बंद को कपड़ा एसोसिएशन, ज्वेलर्स एसोसिएशन, मंडी एसोसिएशन ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, हमाल एसोसिएशन, किसान संगठन सहित अन्य संगठनों ने समर्थन दिया है वही शनिवार को आधा दिन बंद के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं मेडिकल और स्कूल कॉलेज दूध को इस बंद से अलग रखा गया है. जबकि पेट्रोल डीजल रसोई गैस सहित अन्य इमरजेंसी सेवाओं को भी बंद रखा जायेगा.

लगातार बढ़ती जा रही महंगाई के विरोध में जहां एक ओर कांग्रेस पदाधिकारियों द्वारा नगर में घूमकर विभिन्न संगठनों से बंद का समर्थन करने का आह्वान किया गया है तो वही आम लोगों व्यापारी बंधुओं सहित अन्य लोगों को सूचित करने के लिए नगर में प्रचार वाहन घुमाकर शनिवार को नगर बंद रहने की सूचना दी. ताकि इस बंद से किसी को कोई परेशानी ना हो और वह पहले से ही अपनी जरूरतों का सामान अपने घर पर लाकर रख लें.

चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अभय सेठिया ने भी बढ़ती महंगाई को कम किये जाने की मांग को लेकर किये जा रहे कांग्रेस के बंद आंदोलन को समर्थन दिया है. इसी तरह थोक सब्जी एवं फल विक्रेता जिलाध्यक्ष राकेश सेवईवार, बालाघाट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सचिव गुरूदयालसिंघ भाटिया, बस एशोसिएशन सचिव श्याम कौशल ने भी बंद का समर्थन करते हुए महंगाई के खिलाफ बंद में सहयोग की बात कही है.

जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विश्वेश्वर भगत ने बताया कि पूरे प्रदेश में जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है. उसे सभी वर्ग त्रस्त है. उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस शासनकाल में की गई मूल्यवृद्धि पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा किये गये विरोध पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह वही शिवराज है जो पेट्रोल के दाम 1 रूपये बढ़ने पर अपने समर्थकों के साथ सायकिल से विधानसभा आते थे. आज पेट्रोल 100 के ऊपर चला गया है. जबकि विश्व में कच्चे तेल के दाम नहीं बढ़े हैं. केंद्र एवं राज्य सरकार ने जो अतिरिक्त टैक्स लगाया है उससे पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. पेट्रोल डीजल रसोई गैस एवं आवश्यक वस्तुओं के दामो में कमी नहीं होने से जमाखोरी बढ़ गई है. तेल दाल की कीमतें आसमान छू रही है. इसके विरोध में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा शनिवार को बंद का आह्वान किया गया है. जिसमें सभी एसोसिएशन ने हमें समर्थन दिया है.

शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्याम पंजवानी ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देशन पर संपूर्ण मध्यप्रदेश में मंहगाई के खिलाफ बंद का आह्वान किया गया है. हमने सभी लोगों से निवेदन कर इस बंद को सफल बनाने के लिए समर्थन मांगा है और सभी ने हमारा समर्थन किया है. लगातार महंगाई बढ़ रही है. पेट्रोल डीजल रसोई गैस सहित अन्य खाद्य सामग्रियों के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. राज्य सरकार 34 से 35 का टैक्स लगा रही है वहीं केंद्र सरकार 18 से 20 का टैक्स वसूल रही है. यदि यह टेक्स खत्म कर दिया जाये तो प्रदेश में पेट्रोल के दाम 50 से 55 रूपये तक हो जायेंगे.


Web Title : CONGRESS CLOSES IN ON PRICE RISE TODAY, CONGRESS SEEKS RALLY TO SUPPORT BANDH, SUPPORT FOR BANDH ON PRICE RISE