कोरोना वायरस: कारडा दंपत्ति और चिनेश्वर की रिपोर्ट निगेटिव, लाक डाऊन के दूसरे दिन पुलिस ने दिखाई और सख्ती

बालाघाट. दुबई से लौटे कारडा दंपत्ति मिट्ठुलाल कारडा, धर्मपत्नी श्रीमती मोहिन कारडा सहित एक अन्य व्यक्ति चिनेश्वर में कोरोना वायरस की जांच के लिए भेजे गये सैंपल की रिपोर्ट गत 23 मार्च की शाम बालाघाट स्वास्थ्य विभाग को मिल गई है. जिसमें तीनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर स्वास्थ्य प्रबंधन सहित कारडा दंपत्ति और अन्य व्यक्ति ने राहत की सांस ली है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग उनके पूरी तरह से सुधार जाने तक उन्हें अपनी निगरानी में रखा है.  

विगत रविवार को दुबई से लौटे कारडा दंपत्ति को निजी चिकित्सालय में जांच के लिए पहुंचने की जानकारी के बाद जिला चिकित्सालय के कोरोना वायरस के लिए बनाये गये आईशोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था. जिसके बाद उनमें कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल को जबलपुर भिजवाया गया था. जहां से उनकी रिपोर्ट 23 मार्च की शाम बालाघाट स्वास्थ्य प्रबंधन को मिली. जिसमें तीन लोगांे की भेजी गई जांच को निगेटिव बताया गया है.  

दूसरी ओर बालाघाट में जनता कर्फ्यु के बाद जिला प्रशासन द्वारा तीन दिन 23 से 25 मार्च तक टोटल लॉक डाउन किया है. जिसके चलते किसी को भी घर से बाहर निकलने की मनाही है, अतिआवश्यक कार्य से ही घर से बाहर निकलने पर छूट दी गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी दीपक आर्य ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के तहत किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की अनुमति पर रोक लगा दी गई है.

जिसके चलते लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए मंगलवार को पुलिस सुरक्षा व्यवस्था और सख्त दिखाई दी. नगर के मोतीनगर चौक, काली पुतली चौक, जयस्तंभ चौक, रानी अवंतीबाई चौक, बैहर चौकी, भटेरा मार्ग, सरेखा सहित शहर के सभी प्रमुख मार्गो पर पुलिस सुरक्षा व्यवस्था सख्त रही और पुलिस अधिकारियों के साथ पुलिस जवानों ने मोर्चा संभालते हुए घर से बाहर निकले लोगों को समझाईश देकर उन्हें वापस घर लौटाया. अनावश्यक लोगों की सड़को पर आवाजाही के चलते कुछ स्थानों में पुलिस ने सख्ती से डंडा भी दिखाया, जिसके बाद वह लोग घर की ओर लौट गये.  

कोरोना वायरस की चेन ऑफ ट्रांसमिशन को तोड़ने लॉक डाउन को लेकर जहां अधिकांश लोग इसका पालन कर रहे है, वहीं कुछ लोग, इसे मनोरंजन की तरह ले रहे है, जिसके चलते अनावश्यक रूप से वह घर के बाहर निकलकर न केवल अपना अपित दूसरों को नुकसान पहुंचाने में लगे है. जिसको लेकर प्रशासन पहले ही चेता चुका है कि यदि कोई भी व्यक्ति लॉक डाउन की स्थिति में अनावश्यक घूमते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ अपराधिक प्रकरण दर्ज किया जायेगा. जिसके बाद भी कुछ लोग, जो कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किये गये लॉक डाउन की स्थिति को नहीं समझ पा रहे है, उन्हें सख्ती से समझाने का प्रयास भी पुलिस प्रशासन कर रहा है. बहरहाल जिले में लॉक डाऊन के दूसरे दिन शहर की सड़के खाली रही और सड़को पर पुलिस जवानांे के अलावा लॉक डाउन का कवरेज करने निकले मीडियाकर्मी ही नजर आये.  

कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव को लेकर लॉक डाऊन का लोगों को पालन कराने सड़को पर ड्युटी कर रहे पुलिसकर्मियों के लिए दूसरे दिन भी मानव सेवा का कार्य करने वाले लोगो ने आगे आये. नगर के सरेखा में डॉ. रमेश सेवलानी द्वारा ड्युटी कर रहे पुलिसकर्मियों को ग्रीन-टी पिलाई गई.  

बढ़ सकती है लॉक डाऊन की स्थिति

प्रशासन ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है किन्तु जिस तरह से प्रदेश के अन्य जिलो में लॉक डाऊन की स्थिति को देखते हुए प्रशासन द्वारा इसकी अवधि को बढ़ाया गया है, उससे लगता है कि बालाघाट प्रशासन भी लॉक डाऊन की अवधि बढ़ा सकता है.


Web Title : CORONA VIRUS: KARDA COUPLE AND CHINESHWAR REPORT NEGATIVE, POLICE SHOW UP AND TIGHTEN ON SECOND DAY OF LAK DAUUN