डिजीटल गृह प्रवेशम कार्यक्रम: जिले के 7033 हितग्राहियों को कराया गया गृह प्रवेश

बालाघाट. प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत आज 12 सितंबर को प्रातः 11 बजे कोविड-19 अवधि में राज्य स्तर पर 2. 00 लाख आवासों का डिजीटल गृह प्रवेशम कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में किया गया. इसमें बालाघाट जिले के 7033 निर्मित आवासों का डिजीटल गृह प्रवेश भी शामिल है. बालाघाट जिले के 7033 हितग्राहियों ने आज 12 सितम्बर को अपने नये गृह में प्रवेश कर लिया है.

डिजीटल गृह प्रवेशम कार्यक्रम का जिले की सभी ग्राम पंचायतों में सीधा प्रसारण दिखाया गया. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना केहितग्राही भी शामिल हुए और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संबोधन सुना. जनपद पंचायत बालाघाट के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गायत्री कुमार सारथी ग्राम पंचायत गोंगलई में आवास योजना के हितग्राहियों के साथ मौजूद थे. मध्यप्रदेश शासन के राज्यमंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर “नानो’’ कावरे ने गृह प्रवेश करने वाले बालाघाट जिले के प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी 7033 हितग्राहियों को बधाई एवं नये घर की शुभकमानायें दी है.

कोविड-19 के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत विकासखंड बैहर में 168, बालाघाट में 835, बिरसा में 193, कटंगी में 816, खैरलांजी में 958, किरनापुर में 715, लालबर्रा में 870, लांजी में 1285, परसवाड़ा में 535 एवं विकासखंड वारासिवनी में 658 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है. इस प्रकार जिले में कोविड-19 के दौरान कुल 7033 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है. इन आवासों के 7033 हितग्राहियों को आज 12 सितम्बर को आयोजित डिजीटल गृह प्रवेशम कार्यक्रम के माध्यम से गृह प्रवेश कराया गया है.

किशोर का नये मकान का सपना हुआ साकार

बालाघाट विकासखंड के ग्राम खैरी के निवासी किशोर माहुले का अपने खुद के पक्के मकान का सपना साकार हो गया है. किशोर को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है. आज 12 सितंबर को गृह प्रवेशम कार्यक्रम के दौरान किशोर ने भी अपने परिवार के साथ नये घर में प्रवेश कर लिया है. किशोर अपने नये मकान को लेकर काफी खुश है. शासन से मिली मदद के अलावा  अपने पसीने की कमाई भी उसने इस मकान को बनाने में लगाई है. किशोर का परिवार अब तक मिट्टी के कच्चे मकान में रहता था. जिसके कारण उसे बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था. बारिश के दिनों में छत से पानी टपकने की समस्या रहती थी. प्रधानमंत्री आवास योजना ने किशोर की सारी चिंताओं को अब दूर कर दिया है. किशोर ने अपने पक्के मकान का मालिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है. किशारे ने कहाकि प्रधानमंत्री आवास योजना से उसे मदद नहीं मिलती तो उसका पक्के मकान का सपना कभी पूरा नहीं होता और उसे मिट्टी के कच्चे मकान में ही जीवन यापन करना पड़ता है. शासन की इस आवास योजना से उसके जीवन में नया सबेरा हुआ है.


Web Title : DIGITAL HOME ENTRANCE PROGRAMME: HOME ADMISSION TO 7033 BENEFICIARIES OF THE DISTRICT