कोरोना प्रभावितों और संभावितों के लिए टेलिमेडिसिन केन्द्र में 24 घंटे उपलब्ध रहेंगें चिकित्सक, वीडियो काल से घर पर होगा उपचार, चिकित्सकों की लगाई गई ड्यूटी

बालाघाट. कोरोना वायरस के लक्षण महसूस करने वाले व्यक्तियों और होम क्योरेंटाइन में रह रहे व्यक्तियों को घरों पर ही उपचार उपलब्ध कराया जायेगा. इसके लिये जिला चिकित्सालय बालाघाट में टेलीमेडिसिन केन्द्र प्रारंभ कर दिया गया है. कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि जिला चिकित्सालय बालाघाट के इस टेलीमेडिसिन केन्द्र के मोबाईल नंबर 6232659660 पर कोरोना संक्रमण के प्रभावित, संभावित और होम क्योरेंटाइन में रह रहे व्यक्ति व्हाट्सएप वीडियो कालिंग से चिकित्सकों से सीधे संवाद कर सकते हैं.

टेलिमेडिसिन केन्द्र में 24 घंटे सेवायें देने के लिए तीन पालियों में चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है. मेडिकल विशेषज्ञ डॉ. अशोक लिल्हारे को इस केन्द्र का नोडल अधिकारी बनाया गया है और मेडिकल विशेषज्ञ डॉ. गीता बोकड़े को सलाहकार चिकित्सक नियुक्त किया गया है. होम क्वेरंटाईन व्यक्तियों को परामर्श एवं सलाह देने के लिए प्रातः 08 बजे से दोपहर 02 बजे तक के लिए मेडिकल आफिसर डॉ. मोनिका कश्यप, दोपहर 02 बजे से रात्री 8 बजे तक के लिए मेडिकल आफिसर डॉ. केविन कावड़े एवं रात्री 08 बजे से प्रातः 08 बजे तक के लिए मेडिकल आफिसर डॉ. सत्यम शांडिल्य राय को नियुक्त किया गया है. टेलिमेडिसिन केन्द्र में सपोर्ट स्टाफ के रूप में स्टाफ नर्स श्रीमती शबाना कुरैशी की ड्यूटी प्रातः 08 बजे से दोपहर 02 बजे तक, श्रीमती शुल्का सातपुते की ड्यूटी दोपहर 02 बजे से रात्रि 08 बजे तक एवं नेत्र सहायक दशरथ बोपचे की ड्यूटी रात्री 08 बजे से सुबह 08 बजे तक के लिए लगाई गई है. डाटा मेनेजमेंट के लिए फर्मासिस्ट जितेन्द्र विश्वकर्मा एवं रिपोर्टिंग के लिए श्रीमती आशा टेंभरे की ड्यूटी प्रातः 10. 30 बजे से शाम 5. 30 बजे तक के लिए लगाई गई है.

चिकित्सक वीडियो कालिंग की सहायता से व्यक्ति के स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए मोबाइल पर मेडिसिन यूनिट द्वारा संबंधित का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार उपचार और दवा उपलब्ध कराएंगे. इस केन्द्र के माध्यम से लोगों को उचित चिकित्सकीय परामर्श और संक्रमण की रोकथाम के उपाय के संबंध में सही जानकारी मिलेगी. टेली मेडिसिन केन्द्र में कुशल चिकित्सकों की तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है.

सिविल सर्जन डॉ आर के मिश्रा ने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण महसूस करने वाले और होम क्योरेंटाइन में रह रहे व्यक्ति जिला चिकित्सालय बालाघाट के टेलिमेडिसिन केन्द्र के मोबाईल नंबर 6232659660 पर व्हाट्सएप वीडियो काल कर संपर्क कर सकते है और उचित परामर्श एवं सलाह ले सकते है.

रेडक्रास सोसायटी में कटंगी के कोमल पिंचा, पंवार मांदी समिति एवं कमल इलेक्ट्रीकल्स ने दान की राशि

कोरोना महामारी से निपटने के लिए कलेक्टर दीपक आर्य ने जिले के दानदाताओं से अपील की है कि वे जिला रेडक्रास सोसाइटी बालाघाट के खाते में अपनी इच्छा अनुसार राशि दान कर सकते हैं. दानदाता जिला रेडक्रॉस सोसायटी बालाघाट के भारतीय स्टेट बैंक खाता क्रमांक 10750422435, जिसका आईएफसी कोड एसबीआईएन 0000318 है, में दान राशि जमा कर सकते हैं. 04 अप्रैल को पंवार मांदी समिति बालाघाट की ओर से थानेन्द्र पटले एवं उनके सहयोगियों ने कलेक्टर श्री आर्य को रेडक्रास सोसायटी के खाते में जमा कराने के लिए 21 हजार रुपये का चेक सौंपा है. इसी प्रकार कमल इलेक्ट्रीकल्स बालाघाट के प्रोपाईटर वार्ड नंबर-21 सोगापथ बालाघाट अनिल अवधिया ने भी 21 हजार रुपये की राशि का चेक जिला रेडक्रास सोसायटी के खाते में जमा करने के लिए दिया है. इसके पूर्व वारासिवनी के तरुण कुमार सत्यम सुराना ने एक लाख 05 हजार रुपये, पी. जी. कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव ने 10 हजार रुपये एवं पूर्व विधायक श्री मधु भगत ने एक लाख 11 हजार रुपये की राशि जिला रेडक्रास सोसायटी में दान दी है. इसके अलावा अन्य दानदाताओं द्वारा जिला रेडक्रास सोसायटी के बैंक खाते में आनलाईन राशि भी जमा कराई जा रही है. कटंगी के समाजसेवी कोमल पिंचा ने बालाघाट रेडक्रास सोसायटी को 51 हजार रूपए का दान दिया है. उन्होंने आज 04 अप्रैल को कटंगी एसडीएम रोहित बम्होरे को स्वयं कार्यालय में आकर 51 हजार रुपये की राशि का चेक प्रदान किया है. एसडीएम श्री बम्होरे ने पूरे प्रशासन और जरूरतमंदों की ओर से उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि आपके इस कदम से अन्य लोग भी प्रेरणा लेंगे. वन विकास निगम लामता प्रोजेक्ट बालाघाट के कर्मचारियों ने एक दिवस के वेतन की राशि 71 हजार 673 रुपये का चेक कोरोना वायरस से उत्पन्न समस्या से संघर्ष हेतु रेडक्रॉस सोसाइटी बालाघाट को प्रेषित किया. इस समय सारे देश को एक होकर इस महामारी से लड़ने के लिए आगे आना होगा. दानदाताओं से अपील की गई है कि वे इस महामारी से निपटने के लिए खुलकर दान दें. दान में प्राप्त होने वाली इस राशि का उपयोग गरीब असहाय लोगों की मदद के लिए किया जाएगा.

खाद्यान्न बैंक में अब तक मिला 3490 किलोग्राम चांवल, 224 किलो दाल एवं अन्य सामग्री का दान

कोरोना महामारी से निपटने के लिए संपूर्ण देश में 14 अप्रैल तक के लिए टोटल लाक डाउन घोषित किया गया है. टोटल लाक डाउन होने के कारण गरीब असहाय लोगों को भोजन की समस्या ना हो और उन्हें पर्याप्त भोजन उपलब्ध कराया जा सके. इसके लिए कलेक्टर दीपक कार्य की पहल पर बालाघाट जिले में खाद्यान्न बैंक बनाया गया है और इसके लिए दानदाताओं से अपील की गई है कि वे अनाज एवं खाद्य सामग्री का दान करें. खाद्यान्न बैंक के नोडल अधिकारी सहायक कलेक्टर अक्षय तेम्रावाल के मार्गदर्शन में दानदाताओं से खाद्यान्न एकत्र कर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. कलेक्टर श्री आर्य की पहल पर जिले के नागरिकों ने सकारात्मक रूख अपनाया है और गरीबों की मदद के लिए खद्यान्न का दान देने में बड़ी संख्या में आगे आये है. अब तक जिले में बनाये गये खाद्यान्न बैंक में 3490 किलोग्राम चावल, 224 किलोग्राम दाल, 205 किलो पोहा, 65 किलो गेहूं,100 किलो शक्कर, 99. 5 लिटर तेल, 520 किलो नमक, 1233 किलो आटा, 6 किलो चना एवं 16 किलो मुर्रा दान में प्राप्त हो चुका है. जिले के दानदाताओं से अपील की गई है कि यदि कोई व्यक्ति अनाज, दाल, तेल आदि खाद्य सामग्री दान में देना चाहे तो दूरभाष नंबर 07632-240430 पर सम्पर्क करें. अनाज का दान करने वाले व्यक्तियों द्वारा सूचित किए जाने पर वाहन भेजकर उनके पास से अनाज का संग्रहण कर लिया जाएगा. जिला मुख्यालय से बाहर के दानदाता अनाज दान करने के लिए अपने क्षेत्र के एसडीएम से संपर्क कर सकते हैं. 04 अप्रैल को रितेश फुंडे, बूढ़ी बालाघाट द्वारा 125 किलो चावल, 30 किलो दाल, महेश खजांची, गायत्री मन्दिर की ओर से 100 किलो चावल, 15 ली तेल, अमरसिंह एम. एस. पोहा मिल, कोसमी द्वारा 200 किलो चांवल, 125 किलो पोहा, विकास खण्डेलकर, सरस्वती नगर द्वारा 25 किलो चावल, पूरनसिंग भाटिया, बालाघाट द्वारा 25 किलो चावल, दिनेश गेडाम बूढ़ी द्वारा 15 किलो चावल एवं श्रीमती कृष्णा तिवारी सरस्वती नगर द्वारा 50 किलो चावल, 5 किलो दाल, 5 लीटर तेल दान में दिया गया है.   खाद्यान्न बैंक में सर्व शिक्षा अभियान के सहायक यंत्री श्री भास्कर शिव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी वाजिद मोहिब एवं जिला पंचायत के रवि पालेवार द्वारा सेवायें दी जा रही है और दानदाता द्वारा दूरभाष नंबर 07632-240430 पर सूचना प्राप्त होने पर उनके घर जाकर दान में प्राप्त खाद्यान्न एकत्र किया जा रहा है.


Web Title : DOCTORS WILL BE AVAILABLE 24 HOURS AT THE TELEMEDICINE CENTRE FOR CORONA VICTIMS AND POTENTIAL, TREATMENT AT HOME FROM VIDEO CALL, DUTY IMPOSED BY DOCTORS