समितियों में अवैध रूप से बिक रह था कृषक किंग गोल्ड जाईम लिक्विड, जांच में खुलासा, दो समिति प्रबंधक निलंबित

बालाघाट. जिले की 126 समितियों में कुछ समितियों को छोड़कर अधिकांश समितियों मंे भंडारित कृषक किंग गोल्ड जाईम लिक्विड को जबरदस्ती किसानों को देकर विक्रित किये जाने के मामले को विधायक रामकिशोर कावरे द्वारा उठाये जाने के बाद हरकत मंे आये जिला प्रशासन द्वारा इसकी जांच के निर्देश उपसंचालक कृषि को दिये गये थे. जिसके बाद कृषि विभाग की जांच टीम द्वारा की गई दो समितियों की प्रारंभिक जांच में यह साबित हो गया है कि समितियो में कृषक किंग गोल्ड जाईम लिक्विड का अवैध रूप से भंडारण और विक्रय किया जा रहा था. जिसके बाद जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बालाघाट के महाप्रबंधक विजयसिंह कुर्मी ने समिति मंे कृषक गोल्ड जाईम लिक्विड के भंडारण, विक्रय और अन्य अनिमितताआंे मंे लिप्त पाये जाने पर आदिम जाति सेवा सहकारी समिति बोदा के संस्था प्रबंधक रामसिंह धुर्वे और प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित हट्टा के संस्ािा प्रबंधक ओ. पी. मंडले को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.  

बिना दर लिखे लिक्विड का काट दिया परमिट

बताया जाता है कि जिले की अधिकांश समितियों में कृषक गोल्ड जाईन लिक्विड को अवैध रूप से भंडारित किया गया है. जिसे कुछ समितियों के संस्था प्रबंधकों द्वारा किसानो को विक्रित करते समय उसका परमिट काट दिया गया, जबकि लिक्विड में कोई दर निर्धारित नहीं है. बिना दर के परमिट काटे जाने के तथ्य भी जांच टीम को मिले है. इसके अलावा कुछ समितियो के संस्था प्रबंधक द्वारा लिक्विड के किसानों को जबरदस्ती विक्रित कर उसकी राशि को किसानों के ऋण खाते में चढ़ा दिया गया.

करोड़ो के भ्रष्टाचार की आशंका

जानकारों की मानें तो कृषक किंग गोल्ड लिक्विड को जिले की कुछ समितियांे में छोड़कर अधिकांश समितियो में इसका भंडारण किया गया है, अनुमानित तौर से देखा जायें तो एक समिति में यदि लगभग 100 किसान भी है तो बिना दर वाली लिक्विड की प्रति किसान से ली जाने वाली 2550 रूपये संस्था प्रबंधकों द्वारा लिया जाना है, इस तरह से लगभग 100 समितियो में ही 100 किसानो को यदि लिक्विड किसानों को प्रदाय कर उससे 2550 रूपये की राशि ली जाती है तो यह राशि करोड़ो में होती है. जिससे कृषक किंग गोल्ड लिक्विड के माध्यम से करोड़ो रूपये का भ्रष्टाचार किये जाने का यह मामला था. जो विधायक और किसानों के आगे आने के बाद सामने आया है.  

अन्य समितियों में जांच के लिए महाप्रबंधक ने किया जांच टीमों का गठन

कलेक्टर दिपक आर्य के निर्देश के बाद कृषि विभाग द्वारा की गई जांच में यह साफ हो गया है कि समितियांे मंे कृषक किंग गोल्ड दवा का अवैध रूप से भंडारण समिति प्रबंधकों द्वारा कमीशन के चक्कर मंे किय गया था. प्रथमदृष्टया कलेक्टर के निर्देश पर कृषि विभाग की जांच टीम द्वारा दो समितियों की जांच की गई है जिसमें लिक्विड भंडारण और विक्रय में अनियमितता उजागर हुई है, जिसके बाद अन्य जिन समितियो में लिक्विड का भंडारण और विक्रय किया गया है, उसकी जांच की मांग भी उठने लगी है. जिसको देखते हुए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के महाप्रबंधक विजयसिंह कुर्मी द्वारा उन समितियों की जांच के लिए भी जिले के सभी 17 बैंंक शाखाओं के प्रबंधको को जांच टीम बनाकर जांच करने के आदेश दिये है. बहरहाल यह जांच कब तक पूरी होगी, यह स्पष्ट नहीं है लेकिन क्षणिक फायदे के लिए जिस तरह से किसानों को गुमराह कर लिक्विड को भंडारित और उसे बेचने का काम संस्था प्रबंधकों द्वारा किया गया है वह उनके अकेले के यह कर पाना संभव नहीं है. जिसमें अन्य लोगों की मिलीभगत की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता है. इस मामले में भी छोटे कर्मचारियों को बली का बकरा बनाकर उनके खिलाफ कार्यवाही तो कर दी गई लेकिन संस्था के उन जिम्मेदारों की भी जांच होनी चाहिये, जिनकी संज्ञान में यह पूरा मामला पहले से ही था और वह भी लाभ के चक्कर मंे इसको छिपा रहे थे.  


इनका कहना है

कलेक्टर साहब के आदेश पर उपसंचालक कृषि किसान कल्याण तथा कृषि विकास द्वारा हट्टा और बोदा समितियों की जांच में पाया गया कि कृषक किंग गोल्ड जाइम लिक्विड के भंडारण, विक्रय में अनियमितता पाई गई है. जिसके बाद दोनो ही समितियों के संस्था प्रबंधको को निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही जिन समितियों में कृषक किंग गोल्ड जाइम लिक्विड भंडारित और विक्रित किया जा रहा है उसकी जांच के लिए 17 बैंक शाखा के प्रबंधकों को टीम बनाकर जांच के निर्देश दिये गये है, इस मामले में जो भी दोषी पाया जायेगा, उसके खिलाफ वैधानिक और विभागीय कार्यवाही की जायेगी.

विजयसिंह कुर्मी, महाप्रबंधक, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बालाघाट


Web Title : FARMERS SELLING ILLEGALLY IN COMMITTEES KING GOLD ZAMEE LIQUID, INVESTIGATION REVEALED, TWO COMMITTEE MANAGERS SUSPENDED