सरकार टीईटी क्वालिफाईड बेरोजगारों के साथ कर रही अन्याय, शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में न्यायसंगत किया जायें पदो का वर्गीकरण

बालाघाट. मध्यप्रदेश टीईटी क्वालिफाईड बेरोजगार संघ के बैनर तले आज 13 जनवरी को टीईटी क्वालिफाईड आवेदकों ने सरकार पर टीईटी क्वालिफाईड बेरोजगारों के साथ अन्याय और धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए पदों की संख्या बढ़ाये जाने की मांग की है. टीईटी क्वालिफाईड बेरोजगारों ने आज महामहिम राज्यपाल, मुख्यमंत्री, आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय, शिक्षा मंत्री के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा.

इससे पूर्व प्रेस से चर्चा करते हुए टीईटी क्वालिफाईड बेरोजगारों संघ से जुड़े युवा शिवा उईके ने बताया कि मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए पीईबी द्वारा पात्रता परीक्षा आयोजित की गई थी. जिसमें काफी समय पश्चात स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विगत 10 जनवरी को भर्ती प्रक्रिया और रिक्त पदो की जानकारी पोर्टल पर जारी की है. जिसमें श्रेणी वर्ग 1 हिन्दी विषय के 1401 पद स्वीकृत किये गये है जबकि इसमें उत्तीर्ण अभ्यार्थियों की संख्या 19220 है. हिन्दी राजभाषा होने के बावजूद इतने कम पद स्वीकृत किया जाने से समझ आता है कि सरकार की मंशा, उत्तीर्ण अभ्याथियों को बेरोजगार रखना चाहती है, हमारी मांग है कि हिन्दी विषय के निकाले गये पदो की संख्या में बढ़ोत्तरी कर इसे 35 सौ किया जायें.  

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 2 के कुल पद 5670 पदो में सामाजिक विज्ञान के 60, विज्ञान के 50 एवं हिन्दी के 100, संस्कृत के 722 पद तथा अंग्रेजी विषय के 3358 पदो पर भर्ती की जानी है. जबकि अंग्रेजी को छोड़कर सामाजिक विज्ञान, हिन्दी और विज्ञान में पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यार्थियों की संख्या हजारों में है, जिससे हजारों आवेदक पद नहीं होने से नौकरी से वंचित हो जायेंगे. जबकि आज भी वर्ग 2 में लगभग 30 हजार अतिथि शिक्षक कार्यरत है, जिस पदो पर टीईटी क्वालिफाईड आवेदकों की नियुक्ति की जा सकती है. सरकार यदि चाहे तो बेरोजगारों के हितो में पदो की संख्या में बढ़ोत्तरी कर सकती है.  

टीईटी क्वालिफाईड आवेदकों ने सरकार से मांग की है कि सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, हिन्दी, संस्कृत ओर गणित विषयों में कम पदो पर भर्ती होने से अच्छे अंको से पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण बेरोजगार युवाओं में निराशा व्याप्त है. हमारी मांग है कि उक्त विषयों में पदो की संख्या, बेरोजगारों के हित में बढ़ाई जायें, ताकि अभ्यार्थियों को नौकरी के अवसर का लाभ मिल सकें.  

टीईटी क्वालिफाईड बेरोजगारों ने सरकार को ज्ञापन के माध्यम से चेताया है कि यदि सरकार उनकी मांग को अनसुना करती है तो इसके खिलाफ टीईटी क्वालिफाईड बेरोजगार, सड़क पर उतरकर आंदोलन के लिए मजबूर हांेगे और सरकार के खिलाफत करेंगे. इस दौरान टीईटी क्वालिफाईड अभ्यार्थियो में विकास मेश्राम, योगिता राहंगडाले, किरण चौधरी, संजु देशमुख, शिव उके, रूपल हनवत, संतोष शेंडे, रेणुका चैतगुरू, शीतल भौतिक, अमिता यादव, पुष्पा हरिनखेड़े, प्रार्थना बिसेन, सोनु बिसेन, आंेमकार हरिनखेड़े सहित अन्य अभ्यार्थी मौजूद थे.


Web Title : GOVERNMENT TO DO INJUSTICE TO TET QUALIFIED UNEMPLOYED, CLASSIFICATION OF TEACHERS RECRUITMENT PROCESS TO BE JUSTIFIED