पंचायत चुनाव की गाईडलाइन जारी, नगरीय निकायों एवं पंचायत निर्वाचन को लेकर मतदाताओं को जागरूक करने प्रचार-प्रसार के निर्देश

बालाघाट. कोरोना और उपचुनाव के कारण काफी लंबे समय से रूके पंचायत और नगरीय निकाय चुनावों की आहट अब सुनाई देनी लगी है. सूत्रों की मानें तो मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव और नगरीय निकाय चुनावों का ऐलान दिसंबर मध्यांतर में हो सकते है. चूंकि नगरीय निकायों एवं पंचायत निर्वाचन के लिए प्रति मतदाताओं को जागरूक करने प्रचार-प्रसार के निर्देश जारी हो चुके है, जिससे अब केवल तारीखों के ऐलान का इंतजार है.  

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग डी. व्ही. सिंह ने सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2020-21 के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार की गतिविधयां शुरू करें. प्रचार-प्रसार की गतिविधियों का कैलेंडर सभी जिलों को भेज दिया गया है. इस संबंध में की गई कार्यवाही की जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग को भेजने के निर्देश भी दिये गये है.  

श्री सिंह ने बताया है कि नवम्बर के अंतिम सप्ताह में नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में ई. व्ही. एम. के संचालन की जानकारी दी जायेगी. स्थानीय निर्वाचन विषय पर वाद-विवाद एवं निबंध लेखन प्रतियोगिता, वर्ष 2014 में कम वोटिंग वाले मतदान केन्द्रों से संबंधित मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करना विकासखंड एवं निकाय स्तर पर युवा संवाद कार्यक्रम, नुक्कड़-नाटक, रैली आदि कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा.

निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के बाद ऑनलाइन नाम निर्देशन-पत्र भरने, मतदान के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव, मतदाताओं के लिए सुविधाओं की जानकारी, चुनाव मोबाइल एप एवं उसकी उपयोगिता के संबंध में मतदाताओं को जानकारी दी जायेगी. महिला एवं युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करना, गर्भवती महिला, वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांग मतदाताओं को सुगमता से मतदान किये जाने की प्रक्रिया बताना और आयोग द्वारा किये गए नवचारों एवं नियम-निर्देशों में हुए संशोधनों से मतदाताओं एवं अभ्यार्थियों को अवगत कराया जायेगा.


Web Title : GUIDELINES FOR PANCHAYAT ELECTIONS RELEASED, INSTRUCTIONS TO SENSITIZE VOTERS ABOUT URBAN BODIES AND PANCHAYAT ELECTIONS