शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव, पूजा करने भक्तों की मंदिरों में लगी रही भीड़, भगवान शिव का किया गया जलाभिषेक

बालाघाट. आज 21 फरवरी को महाशिवरात्रि का पावन पर्व श्रद्वा, विश्वास और उल्लास के साथ मनाया गया. भगवान शिव के दर्शन और उनकी पूजा अर्चना के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही. शिवालयों में भोर से ही भगवान शिव के दर्शन, पूजन और अभिषेक के लिए लोगो की कतार लगी थी. मंदिरो में हर-हर महादेव की गूंज के साथ भक्तों ने भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त किया.  

बताया जाता है कि इस वर्ष शिवरात्रि पर खास योग था. 117 साल बाद शिवरात्रि पर शनि अपनी स्वयं की राशि मकर में और शुक ग्रह अपनी उच्च राशि मीन में है, यह एक दुर्लभ योग है.  

हिन्दुओं के प्रमुख त्यौहार के रूप में मनाये जाने वाले महाशिवरात्रि पर्व पर भक्तों ने शिवलिंग पर जल, दूध, बेलपत्र, बेर, धतूरा की पूजन सामग्री चढ़ाकर भगवान शिव से मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद मांगा.  

शंकरघाट में लगी रही भक्तें की भीड़

नगर के शंकरघाट स्थित शिवमंदिर में सुबह से ही भगवान के दर्शन करने और उनका जल और दूध से अभिषेक करने भक्तों की भीड़ लगा रही. देररात तक भक्तगणो ने शंकरघाट पहुंचकर भगवान शिव के दर्शन किये और पूजा अर्चना की. यहां भगवान शिव की पूजा अर्चना करने पहुंचे शिवभक्तों को पूजन के बाद महाप्रसाद का वितरण किया गया. साथ ही सुबह से यहां महाशिवरात्रि पर होने वाले अनुष्ठान और पूजन कार्यक्रम चलता रहा. जिसमें शिवभक्तो ने शामिल होकर पुण्यलाभ अर्जित किया.

नगर के महामृत्युजंय घाट में मनाया गया महाशिवरात्रि का पर्व

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर के महामृत्युजंय घाट में महाशिवरात्रि पर सिंधी समाज द्वारा शिव मेले का आयोजन किया गया था. जिसमें बड़ी संख्या मंे परिवार के साथ पहुंचे सिंधी समाज सहित अन्य समाज के लोगों ने पावन सलीला वैनगंगा में स्नान किया और यहां रखी गई भगवान भोलेनाथ की प्रतिमा की पूजा अर्चना कर मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद लिया. गौरतलब हो कि विगत कई दशको से यहां सिंधी समाज द्वारा महाशिवरात्रि मेले का आयोजन किया जाता है, जहां जिले के अलावा दूरदराज से लोग यहां पहुंचकर महाशिवरात्रि पर्व मनाते है. इस वर्ष भी सिंधी समाज द्वारा यहां आयोजित किये गये महाशिवरात्रि मेले में पहुंचे शिवभक्तों को महाप्रसाद का वितरण किया गया.

शिवालयों में हुई शिव उपासना

नगर के शंकरघाट, महामृत्युजंयघाट के अलावा नगर के नर्मदा नगर स्थित शिव मंदिर, सिंचाई कॉलोनी स्थित शिव मंदिर, श्री शिवसांई मंदिर सहित अन्य शिवालयो में शिवभक्त बड़ी संख्या में यहां पहुंची और शिव आराधना की. शिवालयो में महाशिवरात्रि पर पूजा अर्चना करने वाले लोगों की भीड़ सुबह से लेकर देरशाम तक देखी गई. शिवालयों में पहुंचकर भक्तों ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन किये और उनकी पूजा अर्चना की.

कोटेश्वर धाम में लगी भीड़, सात दिवसीय मेले की शुरूआत

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी महाशिवरात्रि पर लांजी के कोटेश्वर धाम में भगवान शिव के शिवलिंग के दर्शन करने सुबह से लोगों का तांता लगा रहा है. यहां भगवान कोटेश्वर के शिवलिंग की पूजा अर्चना कर लोगों ने मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद मांगा. इसके साथ ही लांजी में सात दिवसीय महाशिवरात्रि पर्व से प्रारंभ होने वाले मेले की भी शुरूआत हो गई.


Web Title : IN THE SHIGUES, KNEADHAR HAR MAHADEV, THE CROWDS OF DEVOTEES WHO WERE WORSHIPPING THE TEMPLES, THE CORONATION OF LORD SHIVA