इन्दौर के पहलवान रिहान खान बने म.प्र. केशरी, मध्यप्रदेश केशरी दंगल में पहलवान राम यादव को हराया, खेल को संरक्षित और प्रोत्साहन की आवश्यकता-भोज

बालाघाट. हनुमान व्यायाम शाला बैहर द्वारा आयोजित विशाल ईनामी केशरी दंगल का भव्य समापन बैहर के आवासाीय परिसर स्थित खेल मैदान में किया गया. गौरतलब हो किच म. प्र फ्री स्टायल रेसलिंग फेडरेशन द्वारा विशाल ईनामी दंगल का आयोजन कराया गया था. इस दंगल में लगभग 150 महिला एवं पुरूष पहलवानों ने शामिल होकर कुश्ती खेल का प्रदर्शन किया. इस आयोजन का फायनल मैच, श्रमजीवी पत्रकार संघ बालाघाट जिलाध्यक्ष इन्द्रजीत भोज के मुख्य आतिथ्य, समाजसेवी नितिन जैन के विशिष्ट आतिथ्य एवं अधिवक्ता शंकर कन्नौजिया, राजनीश राहंगडाले, परवेज खान की मुख्य उपस्थिति में किया गया.  

इस दौरान कुश्ती के फायनल मैच कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रमजीवी पत्रकार संघ जिलाध्यक्ष इंद्रजीत भोज ने कहा कि बडे़ गर्व की बात है कि इतना बड़ा दंगल आज तक बालाघाट मुख्यालय में नही हो पाया, जो बैहर में देखने को मिला है. जिसका श्रेय देवदत्त धानेश्वर, श्याम किरार, चन्दन विश्वकर्मा एवं इनकी पूरी टीम को जाता है. जिन्होने चन्द दिनों में इस कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई और उसे यथार्थ में परिवर्तित किया. कुश्ती को लेकर दिखाई दे रहा जुनुन दर्शाता है कि कुश्ती का खेल, एक बार पुनः पूरे देश में परचम लहरा रहा है.  

उन्होंने कहा कि खासतौर से महिला पहलवान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल प्राप्त कर देश का नाम रोशन कर रही है. पुरूष पहलवान भी विदेशो में हिन्दुस्तान का नाम रोशन कर रहे है. जिसको देखते हुए कुश्ती को संरक्षित और प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है. अपने संबोधन के अंत में श्रमजीवी पत्रकार संघ जिलाध्यक्ष श्री भोज ने परंपरागत कुश्ती खेल के बेहतर आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई और बुलाये जाने के लिए आभार व्यक्त किया.  

संबोधन की अगली कड़ी में समाजसेवी नितिन जैन ने बैहर नगरी में पधारे सभी पहलवानों का अभिनंदन करते हुए कहा कि हमारे छोटे से निमंत्रण पर प्रदेश के नामी, गिरामी महिला एवं पुरूष पहलवान खेल का कला-कौशल दिखाने बैहर नगरी पहुंचे है, उसके लिए हम बैहरवासी गौरान्वित महसुस कर रहे है. भविष्य में होने वाले इस आयोजन को आने वाले समय में बड़ा रूप दिया जायेगा.  

हनुमान व्यायाम शाला के संचालक एवं आयोजक देवदत्त धानेश्वर ने कहा कि इतना बड़ा आयोजन नगर की जनता के सहयोग एवं आर्शिवाद के बगैर संभव नही था. आप सभी का स्नेह एवं आर्शिवाद यूं ही बना रहा तो आने वाले बरसो में और बड़ा दंगल आयोजित किया जायेगा. यूवा समाजसेवी एवं आयोजक श्याम किरार ने भी महिला एवं पुरूष पहलवानों को भूरी-भूरी प्रशंसा की उन्होने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आयोजन में यदि कोई कमी रह गई हो तो हम उस कमी को सुधारने का प्रयास करेंगे और अगले वर्ष भव्यता से इनामी केशरी दंगल का आयोजन करेंगें.  

इंदौर के रिहान खान बने मध्यप्रदेश केशरी

विशाल ईनामी केशरी दंगल में मध्यप्रदेश केशरी की दंगल के बाद मध्यप्रदेश केशरी के विजेता का नाम तय हो गया. मप्र केशरी का खिताब इन्दौर के रिहान खान ने जीता. पहलवान रिहान खान ने इन्दौर के पहलवान राम यादव को पटखनी देकर टायटल जीता. कुश्ती में पिछड़ने से राम यादव द्वितिय स्थान पर रहे. जबकि आबिद खान तृतिय एवं सलाम खान चतुर्थ स्थान पर रहे.  

इसके अलावा 50 से 60 किलोग्राम वर्ग में सिहारे के सौरभ परमार पहलवान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. जबलपुर के पवन पहलवान द्वितिय स्थान पर रहे जबकि जबलपुर के ही सौम्य सोनकर पहलवान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. 60 से 70 किलोग्राम वर्ग में इंदौर के केजश केलोनिया पहलवान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. इंदौर के ही अजय बाथम पहलवान ने द्वितीय स्थान एवं जबलपुर के पहलवान अविनाश यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया.  

इनका रहा सहयोग

आयोजन को सफल बनाने में देवदत्त धानेश्वर, श्याम किरार, चन्दन विश्वकर्मा, सुनील धानेश्वर, विजय कदम, विरेन्द्र चौधरी, दीपक सिंगारे, राजा, रिक्की यादव, सिन्नी धारणे, संतोष मरकाम, राजा जैन, अनिल रजक, बबलू विश्वकर्मा, आशू, बंटी, सूरज बोहत एवं सागर अजीत की महत्वपूर्ण भूमिका रही.  

Web Title : INDORE WRESTLER RIHAN KHAN BECOMES MP. WRESTLER RAM YADAV DEFEATED IN KESARI, MADHYA PRADESH KESARI CIRQUE, GAME NEEDS PRESERVATION AND ENCOURAGEMENT BANQUET