रेत के अवैध परिवहन पर लांजी एसडीएम ने की कार्यवाही, 6 ट्रेक्टर और एक मिनी डम्फर बरामद, लांजी में धड़ल्ले से जारी है रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन

बालाघाट. जिले में रेत खदान स्वीकृत नहीं होने के बाद भी धड़ल्ले से रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन किया जा रहा है. रेत के अवैध उत्खनन और परिहवन में लिप्त तो चांदी काट रहे है लेकिन आम लोगों का एक हजार से 15 सौ रूपये में मिलने वाली रेत दोगुना दर पर मिल रही है. रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन में लिप्त लोग, आम के आम और गुठलियों की दाम की कहावत को चरितार्थ कर रहे है, जहां उन्हें रॉयल्टी भी नही चुकानी पड़ रही है वहीं महंगे दामो में रेत बेचकर वह जेबे भरने का काम कर रहे है.

लांजी क्षेत्र में विगत काफी समय से रेत का अवैध कारोबार फल फूल रहा है, यहां क्षेत्र की सोननदी और बाघनदी से रोजाना ही दर्जनों ट्रेक्टर और डम्फरों के माध्यम से रेत का कारोबार किये जाने की लगातार मिल रही शिकायत के बाद लांजी एसडीएम ने गत दिवस रेत का अवैध परिवहन करते हुए लांजी-बालाघाट मार्ग के चिचटोला से 6 ट्रेक्टर और एक मिनी डम्फर को जब्त किया है और जब्त वाहनों को लांजी थाने में पुलिस की अभिरक्षा में खड़ा कर दिया गया है. मामले में रेत का अवैध परिवहन करते हुए पकड़ाये गये वाहनों के खिलाफ मायनिंग एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है.  

सूत्रों की मानें तो लांजी थाना क्षेत्र के अंतर्गत 500 मीटर के दायरे से रेत का अवैध परिवहन करते हुए वाहन दिन-रात गुजर रहे है. जिसको लेकर कोई कार्यवाही नहीं होने से क्षेत्रवासियों ने ही वाहनों को रोकने के लिए अब रास्ता बंद करना शुरू कर दिया है. मिली जानकारी अनुसार नगर परिषद लांजी के वार्ड क्रमांक 12-13 के वार्डवासियों ने रेत का अवैध परिवहन कर रहे वाहनों की धमा चौकड़ी से परेशान होकर रास्ते मंे लकड़ी का बड़ा सा खुट रखकर रास्ते को बंद कर दिया है.  

क्षेत्रीय सूत्रों की मानें तो लांजी क्षेत्र के सोननदी के पौनी, कोचेवाही और सर्रा घाट तथा बाघनदी के परसोड़ी, उमरी, लाड़सा घाट से रेत चोर रात के अंधेरे में रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन करने में लगे है. बताया जाता है कि रेत का नदियों के घाटो से बिना रॉयल्टी के अवैध उत्खनन कर उसे महंगे दामों में लोगों को बेचा जा रहा है, जिसके कारण गरीब लोगांे के घर बनाने का सपना, सपना ही बनकर रह गया है. खासकर पीएम आवास बनाने वाले लोग, रेत के महंगे दाम से खासे परेशान है. बताया जाता है कि नदियों से घाटों से रात के अंधेरे में वाहन मालिक रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन कर गांवों के रास्ते से रेत का काला कारोबार कर रहे है.  


इनका कहना है

लगातार शिकायत मिल रही थी कि रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है, जिस पर गत दिवस चिचटोला से रेत का अवैध परिवहन कर रहे 6 ट्रेक्टर और एक मिनी वाहन को बरामद किया गया है. जो पौनीघाट से रेत लाकर उसका अवैध परिवहन कर रहे थे. इस मामले में जब्त किये गये वाहनों को लांजी पुलिस की अभिरक्षा में थाने में खड़ा किया गया है. जिनके खिलाफ मायनिंग एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है.  

रविन्द्र परमार, एसडीएम,लांजी 

Web Title : LANJI SDMS ACTION ON ILLEGAL TRANSPORTATION OF SAND, 6 TRACTORS AND A MINI DUMPER RECOVERED, ILLEGAL SAND QUARRYING AND TRANSPORTATION CONTINUES INDISCRIMINATELY IN LANJI