सांसद की पहल: धान उत्पादक क्षेत्र में किसानों को मिलेगी 10 घंटे बिजली, किसानों की समस्या पर सांसद को सीएमडी ने दिया आश्वासन

बालाघाट. सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन ने अपने बालाघाट एवं सिवनी प्रवास के दौरान धान उत्पादक किसानों को बिजली की हो रही परेशानी पर स्वतः संज्ञान लेते हुए म. प्र. पूर्व विद्युत वितरण कंपनी लिमि. के सीएमडी व्ही. किरण गोपाल से चर्चा कर धान उत्पादक क्षेत्र में लगातार 10 घंटे बिजली की आपूर्ति की मांग रखी. धान उत्पादक किसानों की समस्याओं के मद्देनजर विद्युत कंपनी के सीएमडी द्वारा आश्वासन दिया गया कि एक दो दिन के अंदर लगातार 10 घंटे बिजली देने की व्यवस्था कर दी जायेगी.

सीएमडी ने दिया आश्वासन 

ज्ञातव्य हो कि बालाघाट एवं सिवनी जिले का बहुत बड़ा रकबा धान उत्पादक है. धान की रोपाई करने एवं रोपा बचाने के लिए किसान को लगभग 10 घंटे  लगातार बिजली की जरूरत पड़ती है. वर्तमान में विद्युत कंपनी द्वारा किस्त में 6 और 4 घंटे बिजली की सप्लाई की जा रही है, जिससे धान का रोपा प्रभावित हो रहा है साथ ही जहां रोपाई कार्य चल रहा है, वहां भी दिक्कते आ रही है. दौरे के दौरान धान के खेतों का अवलोकन करने पर डॉ. बिसेन के संज्ञान में यह बात स्वतः आयी और उन्होंने किसानों से कारण पूछा तो पता चला कि उन्हें लगातार बिजली नहीं मिल रही है. जिस पर उन्होंने पूर्व विद्युत वितरण कंपनी के सीएमडी व्ही. किरण गोपाल से चर्चा कर उन्हें समस्या से अवगत कराया. सीएमडी द्वारा आश्वासन दिया गया कि एक, दो दिन में समस्या का समाधान हो जायेगा और किसानों को 10 घंटे लगातार बिजली मिलने लगेगी.

लामटा और समनापुर में खुलेगा सब स्टेशन 

बालाघाट प्रवास के दौरान लांजी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत लामटा, समनापुर सहित आस पास के अन्य गांवों के किसानों के प्रतिनिधि मंडल ने डॉ. बिसेन को विद्युत सप्लाय की समस्या से अवगत कराया. डॉ. बिसेन द्वारा मौके पर ही विद्युत वितरण कंपनी बालाघाट वृत्त के अधीक्षण अंभियंता, कार्यपालन यंत्री से चर्चा की गई. अधिकारियों द्वारा बताया गया कि सब स्टेशन नहीं होने के कारण विद्युत आपूर्ति बार-बार बाधित हो रही है. डॉ. बिसेन ने विद्युत कंपनी के सीएमडी से इस संबंध में चर्चा कर लामटा, समनापुर में सब स्टेशन खोले जाने की आवश्यकता बताई. सीएमडी द्वारा शीघ्र ही प्रक्रिया पूरी कर सब स्टेशन खोलने पर सहमति व्यक्त की गई.  

दाह संस्कार के लिए मिलेंगी लकड़ी

सांसद के निज सहायक सतीश ठाकरे ने बताया कि इसी तरह खैरलांजी विकासखंड अंतर्गत रामपायली गांव के लोगों द्वारा समस्या रखी गई कि उन्हें दाह संस्कार हेतु लकड़ी नहीं मिल रही है. वन विभाग के अधिकारी केवल आश्वासन ही दे रहे है, जिससे दाह संस्कार हेतु काफी मंहगी और मुश्किल में लकड़ी का इंतजाम हो पा रहा है. सांसद डॉ. बिसेन द्वारा तुरंत ही वनमंडल अधिकारी श्री अंसारी से चर्चा कर समस्या के तुरंत निदान की बात कही गई. डीएफओ अंसारी द्वारा तुरंत 200 चट्टे रामपायली पहुंचाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये, जिससे शाम तक लकड़ी रामपायली पहुंच गई.

Web Title : MPS INITIATIVE: FARMERS IN PADDY GROWING AREA WILL GET 10 HOURS OF ELECTRICITY, CMD ASSURES MP ON FARMERS PROBLEM