पति की प्रताड़ना से परेशान नवविवाहिता ने दी जहर खाकर जान

बालाघाट. लालबर्रा थाना क्षेत्र के मुरझड़ में बीती 28 सितंबर की रात 22 वर्षीय नवविवाहिता संगीता उके ने पति की प्रताड़ना से परेशान होकर जहर खाकर अपनी जान दे दी. बताया जाता है कि बरघाट निवासी संगीता का मुरझड़ निवासी विजय से वर्ष 2015 में सामाजिक रिति-रिवाज से विवाह हुआ था. शादी के कुछ दिन बाद से पति उसे चरित्र संदेह को लेकर अक्सर शराब के नशे में मारपीट किया करता था. घटना से लगभग 20-25 दिन पहले पति की आये दिन मारपीट से परेशान होकर संगीता अपने मायके बरघाट चले गई थी. जहां 10 दिन रहने के बाद माता-पिता ने संगीता को पति के घर भिजवा दिया था. बीते 28 सितंबर को भी संगीता की मां बेटी से मिलकर बरघाट चले गई थी और रात में उन्हें सूचना मिली कि बेटी की जहर खाने से मौत हो गई है. मुरझड़ में ही बस्ती में निवासरत मृतिका की बड़ी बहन कविता उके ने बताया कि संगीता के पति शराब और जुआ खेलने का आदि है और अक्सर इसी बात को लेकर बहन के मना करने पर वह उसके साथ मारपीट किया करता था. बहन मुर्रा बेचने जाती थी तो वह उस पर चरित्र को लेकर संदेह करता था. घटना के दिन मृतिका गांव में होने वाले मनरेगा योजना के तहत काम करने गई थी और घटना रात को पति-पत्नी के बीच कहासुनी होने पर पति की आये दिन प्रताड़ना से तंग नवविवाहिता ने जहर खा लिया. हालांकि यह साफ नहीं है कि नवविवाहिता ने खुद जहर खाया या उसे खिलाया गया. सबसे ज्यादा संदेहास्पद यह है कि जब घर मंे कोई खेती नहीं तो फिर खेत में डालने वाली जहरीली दवा मृतिका के पास आई कैसे? हालांकि पति विजय उके का कहना है कि वह गर्रा में राईस मिल में काम करता था लेकिन काम बंद होने से वह परेशान था, बीती रात घरेलु बात को लेकर मामुली कहासुनी हुई थी. जिसके बाद रात में खाना-खाने के बाद सभी सो गये थे, सुबह देखा तो रात में खटिया सोई संगीता जमीन पर पड़ी थी और कुछ नहीं बोल रही थी. जिसके बाद उसे तत्काल जिला चिकित्सालय ले आये. जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया.

बहरहाल नवविवाहिता की मौत की तहरीर मिलने के बाद अस्पताल चौकी पुलिस ने मृतिका का शव बरामद कर नवविवाहिता होने से उसके शव पंचनामा कार्यवाही नायब तहसीलदार शोभना ठाकुर से करवाया, जिसके बाद शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया.  


इनका कहना है

लालबर्रा थाना अंतर्गत मुरझड़ निवासी नवविवाहिता महिला को मृत हालत में जिला चिकित्सालय लाया गया था. चूंकि महिला नवविवाहिता होने से नियमानुसार शव पंचनामा की कार्यवाही प्रशासनिक महिला अधिकारी की मौजूदगी मंे की गई. शव का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है, परिजनों के मामले में बयान दर्ज कर लिये गये है. मामले में अग्रिम कार्यवाही के लिए संबंधित थाने को मर्ग डायरी भेजी जा रही है.

लखन भीमटे, एएसआई, अस्पताल पुलिस चौकी


Web Title : NEWLY MARRIED COUPLE HARASSED BY HUSBANDS TORTURE, KILLED BY POISONING