20 मार्च को वीरांगना रानी अवंतीबाई का बलिदान दिवस मनायेगा लोधी समाज, सामाजिक लोग एक तलवार और एक फूलमाला लेकर आये-उम्मेद, बस स्टैंड में प्रतिमा के पास होगा रक्तदान

बालाघाट. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी अंग्रेजी हुकुमत से लोहा लेकर देश की आजादी के शौर्य के साथ लड़ते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाली वीरांगना रानी अवंतीबाई का बलिदान दिवस लोधी समाज द्वारा आगामी 20 मार्च को धूमधाम से मनाया जायेगा. नगर के मोती तालाब उद्यान में स्थित रामाबापु प्रतिमा से सामाजिक रैली निकाली जायेगी. जो शहर के आंबेडकर चौक, सर्किट हाउस मार्ग, हनुमान चौक, मेनरोड होते हुए काली पुतली चौक से रानी अवंतीबाई चौक पहुंचेगी. जहां वीरांगना रानी अवंतीबाई की प्रतिमा पर माल्यार्पण उपरांत मंचीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. जिसके पास से ही सामाजिक युवाओं और सर्वसमाज के इच्छुक रक्तदाताओं द्वारा पीड़ित मानवता के सेवार्थ रक्तदान किया जायेगा. 20 मार्च को मुख्यालय में शहादत दिवस पर पूरे जिले के सामाजिक लोग लोग शामिल होंगे. जिसके बाद पूरे जिले में अलग-अलग दिनों में स्थापित प्रतिमा पर शहादत दिवस के कार्यक्रम आयोजित होंगे. मुख्यालय में मनाये जाने वाले शहादत दिवस पर समाज के हर घर से पूरा परिवार एक तलवार और एक फूलमाला लेकर शहादत दिवस पर शामिल होेगा. यह बात लोधी महासभा की बैठक की अध्यक्षता कर रहे लोधी महासभा जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने कही.  

महासभा जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने कहा कि लोधी समाज की प्रेरणा, मार्गदर्शक और गौरव की प्रतिक वीरांगना रानी अवंतीबाई का बलिदान दिवस सबसे पहले मुख्यालय में मनाया जायेगा. जिसके उपरांत जिले में गांव-गांव में स्थापित प्रतिमा स्थल पर मनाया जायेगा. उन्होंने बताया कि वीरांगना रानी अवंतीबाई ने देश की आजादी के लिए अपनी तलवार से अंग्रेजी हुकुमत के दांत खट्टे कर दिये थे, जिनकी वीरता की प्रतिक तलवार के रूप में सभी सामाजिक परिवार से एक तलवार और फूलमाला के साथ सामाजिक लोगों को शहादत दिवस पर आमंत्रित किया जा रहा है ताकि जिस तलवार से वीरांगना रानी अवंतीबाई ने अंग्रेजी हुकुमत को डराया था, उसी तलवार को उनके चरणो में रखकर समाज यह संकल्प लेगा कि सामाजिक और धार्मिक बुराईयों को खत्म करने के साथ ही वह असहाय, गरीब और बुजुर्ग की मदद के लिए हमेशा लड़ेंगे.  

भटेरा स्थित लोधी छात्रावास में आयोजित बैठक में लोधी महासभा जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश भटेरे, उदयसिंह नगपुरे, अजाब शास्त्री, रामकुमार नगपुरे, संभीर सुलाखे, सुखदेव मुनी कुतराहे, मोती नगपुरे, नेतलाल तिवड़े, चुमेश लिल्हारे, तेजलाल सुलाखे, गगन नगपुरे, आतिश लिल्हारे, योगेश नगपुरे, संतोष लिल्हारे, गौरीशंकर मोहारे, सौरभ लोधी, संतलाल उपवंशी, झनकार उपवंशी, पन्नालाल कुतराहे सहित अन्य सामाजिक बंधु उपस्थित थे. बैठक में मृत्युभोज को बंद करने, सामाजिक विवाह में वीरांगना रानी अवंतीबाई की प्रतिमा को रखकर विवाह आयोजन कराये जाने सहित अन्य सामाजिक प्रगति और उत्थान विषयों को लेकर प्रस्ताव लिये गये.  

लोधी युवा महासभा करेगा बलिदान दिवस पर रक्तदान

लोधी युवा महासभा राष्ट्रीय महासचिव सौरभ लोधी ने बताया कि वीरांगना रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सामाजिक युवाओं के साथ ही रक्तदान के इच्छुक सर्वसमाज के युवा और रक्तदाता रक्तदान करेंगे. यह रक्तदान कार्यक्रम रानी अवंतीबाई चौक पर मंचीय कार्यक्रम के पास आयोजित किया जायेगा. उन्होंने लोधी समाज के सामाजिक युवाओं के साथ ही सर्व समाज के युवाओं और रक्तदान के इच्छुक रक्तदाओं से अंग्रेजी हुकुमत से लोहा लेकर देश की आजादी में अपने प्राण न्यौछावर करने वाली वीरांगना रानी अवंतीबाई के बलिदान दिवस पर उनके लिए एक यूनिट रक्तदान कर नमन करने शामिल होने की अपील की है.


Web Title : ON MARCH 20, VEERANGANA RANI AVANTIBAIS SACRIFICE DAY WILL BE CELEBRATED WITH LODHI SAMAJ, SOCIAL PEOPLE CARRYING A SWORD AND A FLOWER GARLAND UMED, JUST STAND NEAR THE STATUE.