सरकार को समर्थन पर विधायक जायसवाल पर सौगातों की बारिश,विधानसभा क्षेत्र में करोड़ो रूपये के पुल और सड़क निर्माण बजट में शामिल

वारासिवनी. प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा मंगलवार को पेश किये गये बजट में वारासिवनी के लिए सौगातों का पिटारा खोल दिया हैं. क्षेत्रीय विधायक एवं राज्य खनिज विकास निगम अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल के क्षेत्र विकास के प्रयासों को इन सौगातों से गति मिलेगी.  

तीन पुल एक सड़क एवं रेल्वे ओवरब्रिज की मिली सौगात

प्रदेश सरकार द्वारा पेश किये गये बजट में रामपायली बिठली चंदन नदी पर 9 करोड़ रुपये की लागत से पुल निर्माण वारासिवनी- खण्डवा मार्ग पर चंदन नदी पर 1269. 86 करोड़ की लागत से उच्चस्तरीय पुल निर्माण, बालाघाट-जागपुर वैनगंगा नदी पर 12 करोड़ की लागत से उच्चस्तरीय पुल निर्माण एवं ब्राम्हणटोली-डोके-कोथुरना मार्ग 4 किमी निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये की स्वीकृति के साथ ही ग्रामपंचायत वारा की रेलवे क्रॉसिंग पर उड़ान पुल बनाये जाने की भी घोषणा इस बजट में की गई हैं.

पुल निर्माण के लिए बिठली में हुआ था जल सत्याग्रह--

वारासिवनी जनपद क्षेत्र की मोहगांव के बिठली के ग्रामीण लंबे समय से चंदन नदी पर पुलिया बनाये जाने की मांग की जा रही थी, लेकिन ग्रामीणों की मांग हर वक्त आनसुनी ही रही. जिससे आवेशित बिठली के ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव के करीब 6 माह पूर्व पुल निर्माण किए जाने की मांग को लेकर कई दिनों तक चंदन नदी में जल सत्याग्रह किया था. उसके बावजूद भी जिम्मेदारों द्वारा आंदोलन को कोई तवज्जों ना देने से नाराज बिठली के ग्रामीणों ने बीते विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किया था. जिसके बाद चुनाव जीतकर आने के बाद विधायक प्रदीप जायसवाल ने बिठली के ग्रामीणों के बीच जाकर उनकी नदी पर पुलिया निर्माण की मांग को शीघ्र पूरा करने का वचन दिया था. इस पुलिया के निर्माण होने के बाद बिठली के ग्रामीणों सहित आसपास के करीब 1 दर्जन ग्रामीणों को रामपायली जाने के लिए लंबी दूरी तय नही करनी पड़ेंगी. जिससे ग्रामीणों का समय और पैसा दोनो बचेंगें.

चंदन नदी पर पुल नही होने का खण्डवा विद्यार्थी भोगते थे दंश

वारासिवनी शहरी क्षेत्र से बिल्कुल सटे खंडवा गांव के ग्रामीण काफी वर्षों से नदी पर पुलिया निर्माण की मांग कर रहे थे लेकिन उनकी मांग पूर्ण नही हो पा रही थी. नदी पर पुल ना होने के चलते बरसात के 4 माह यहां के ग्रामीणों को बेहद ही तकलीफदेह गुजरते थे. बारिश के मौसम में मात्र 500 मीटर का सफर तय कर वारासिवनी पहुंचने वाले ग्रामीणों को खापा-मेहंदीवाड़ा होकर वारासिवनी आने के लिए 10 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था. वही बारिश के दौरान अधिक पानी होने से स्कूलों एवं कालेज की छात्र छात्रायें विद्याध्ययन के लिए वारासिवनी तक नही पहुंच पाते थे. जिससे उन्हें पढ़ाई में अत्यधिक नुकसान उठाना पड़ता हैं, लेकिन विधायक प्रदीप जायसवाल के अथक प्रयासों से आखिरकार खंडवा के ग्रामीणों की यह मांग मंगलवार को विधानसभा में पेश हुए बजट में पूरी हो ही गई.

वारा रेल्वे क्रॉसिंग पर बनेगा उड़ान पुल

बजट में बालाघाट मार्ग पर स्थित वारा रेल्वे क्रॉसिंग उड़ान पुल के लिए विधायक प्रदीप जायसवाल के प्रयासों से 40 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई हैं. वारा रेल्वे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनजाने के बाद यहाँ पर ट्रेनों की आवाजाही के दौरान फाटक बंद होने से लंबे समय तक लगने वाले जाम से मुसाफिरों को निजात मिल जायेगी. विदित हो कि वारासिवनी से बालाघाट व पर्यटन स्थल कान्हा किसली एवं गोंदिया रायपुर के लिए जाने वाला यह मुख्य मार्ग हैं यहीं से होकर महाराष्ट्र राज्य के नागपुर,भंडारा, तुमसर, अमरावती, यवतमाल, चंद्रपुर, हिंगणघाट सहित अन्य जिलों के पर्यटक इसी मार्ग से होकर कान्हा जाते हैं. वही विदेशी पर्यटक भी हवाई रास्ते से नागपुर आने के बाद सड़क मार्ग से वारासिवनी होते हुए ही कान्हा जाते हैं. जो इस रेलवे क्रॉसिंग में लंबे समय तक जाम लगने से परेशान होते थे, जिन्हें भी अब इस उड़ान पुल के बन जाने से जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी.

1 करोड़ की लागत से बनेंगी 4 किमी सड़क

बजट में ब्राम्हण टोला-डोके-कोथुरना मार्ग की 4 किमी खराब सड़क के निर्माण के लिए भी विधायक जायसवाल के प्रयासों से 1 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई हैं.

विकास कार्य की सौगात मिलने पर शहर में फूटे फटाके

विधानसभा क्षेत्र की वर्षों पुरानी मांगे पूर्ण होने पर क्षेत्रवासियों से हर्ष मनाते हुए विधायक प्रदीप जायसवाल के जनसंपर्क कार्यालय एवं बस स्टैंड परिसर में फटाके फोड़ कर अपनी खुशी का इजहार किया एवं एक दूसरे को मिठाईयां खिलाई. वही बिठली, ब्राम्हण टोला, डोके,कोथुरना, जागपुर एवं खंडवा गाँव के ग्रामीणों ने विधायक जायसवाल को उनकी बरसों पुराने सपने को पूरा करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया हैं.

पुल बनने से ग्रामीण क्षेत्र सीधे जुड़ेंगे शहरों से--

विधायक प्रदीप जायसवाल ने कहा कि आज उनके विधानसभा क्षेत्र के लिए हर्षोल्लास का दिन हैं. क्षेत्र के मतदाताओं के आशीर्वाद एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सहयोग से उनके विधानसभा क्षेत्र को 1 नही 4 सौगाते मिली हैं. जो निश्चित ही क्षेत्र के लोगो के लिए लाभदायक होगा. उन्होंने कहा कि जागपुर घाट पर उच्चस्तरीय पुल बन जाने से क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गाँव के ग्रामीणों को बालाघाट जाने के लिए यह मार्ग कम दूरी एवं सुगमतापूर्वक हो जायेगा और इस क्षेत्र के लोग सीधे जिला मुख्यालय से जुड़ जायेंगे. इसी तरह शहर से सटी हुई ग्राम पंचायत खण्डवा के ग्रामीणों की भी वर्षों पुरानी मांग आज पूरी हो गई करीब 13 करोड़ की लागत से बनने वाले इस उच्चस्तरीय पुल के बन जाने से ग्रामीणों किसानों खास तौर पर विद्यार्थी वर्ग जो बरसात के मौसम के दौरान नदी में पानी होने की वजह से स्कूल पढ़ने नही आ पाते थे. उनके लिए खास तौर पर यह पुल सौगात हैं. वही इस पुल के बन जाने से खापा, बोडलकसा, बघोली,बासी, अंसेरा सहित करीब एक दर्जन से अधिक ग्रामों की वारासिवनी की दूरी कम हो जायेगी और वे कम समय मे सीधे शहर से जुड़ जायेगी. इसी तरह बालाघाट मुख्य मार्ग पर वारा गांव मे पड़ने वाले रेलवे क्रॉसिंग पर भी 40 करोड़ की लागत से उड़ान पुल बनाने की मंजूरी मिल गई हैं जिससे यहाँ लगने वाले जाम से राहगीरों को छुटकारा मिल जायेगा.

सरकार को समर्थन देने का परिणाम हैं ये सौगातें--

विधायक जायसवाल ने कहा कि उन्हें वारासिवनी-खैरलांजी क्षेत्र की जनता ने निर्दलीय विधायक बनाकर विधानसभा में भेजा हैं. कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद क्षेत्र के विकास के लिए भाजपा सरकार को समर्थन दिया था और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्र की जनता की भावनाओं का पूरा सम्मान करते हुए वारासिवनी के इतिहास में पहली बार एक साथ 4 बड़े कार्यो की सौगात क्षेत्र को मिली हैं जो एक मिसाल हैं.


Web Title : ON SUPPORT TO THE GOVERNMENT, MLA JAISWAL IS INCLUDED IN THE BUDGET FOR RAIN, CRORES OF RUPEES BRIDGE AND ROAD CONSTRUCTION IN THE ASSEMBLY CONSTITUENCY.