धान खरीदी केंद्र सिर्रा में पकड़ाया व्यापारी का धान,व्यापारी दुलीचंद बोपचे पर एफआईआर दर्ज,अपर कलेक्टर ने किया धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण

बालाघाट. कलेक्टर दीपक आर्य एवं पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी ने गत दिवस वारासिवनी तहसील के अंतर्गत ग्राम सिर्रा के धान खरीदी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया तो उन्होंने मौके पर 400 बोरी धान संदिग्ध पाई गई, जो अच्छी गुणवत्ता की नहीं थी. पूछताछ करने पर कुछ किसानों द्वारा बताया गया कि संदिग्ध पाई गई धान बोटेझरी के व्यापारी डुलीचंद बोपचे की है और धान खरीदी केन्द्र में किसानों के नाम पर बेचने के लिए लाई गई है.

कलेक्टर श्री आर्य के निर्देश पर रमरमा सोसायटी के अंतर्गत आने वाले धान खरीदी केन्द्र सिर्रा के प्रभारी मेहतलाल एड़े द्वारा व्यापारी डुलीचंद बोपचे के विरुद्ध वारासिवनी थाने में भादवि की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी करने पर एफआईआर दर्ज कराई गई है है और जप्त की गई 400 बोरी धान को राजसात करने की कार्यवाही की जा रही है.

अपर कलेक्टर के धान खरीदी केन्द्रों का किया निरीक्षण

अपर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए ने 15 जनवरी को किरनापुर तहसील के रजेगांव एवं लांजी तहसील के ग्राम बेलगांव एवं घोटी के धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा. इस दौरान उन्होंने किसानों से खरीदी गई धान की गुणवत्ता एवं तौली गई बोरियों के वजन भी देखा. उन्होंने खरीदी केन्द्र के प्रभारियों को सख्त हिदायत दी कि धान खरीदी के अंतिम दिन में व्यापारियों एवं बिचौलियों का धान किसानों के नाम पर नहीं बिकना चाहिए. उन्होंने खरीदी केन्द्रों से धान का तेजी से उठाव करने के निर्देश भी दिये. उन्होंने किसानों को किये गये भुगतान की जानकारी प्राप्त की और शेष किसानों का शीघ्र भुगतान करने के निर्देश दिये. इस दौरान लांजी एसडीएम श्री रविन्द्र परमार भी मौजूद थे.

देवरबेली में खाद्यान्न का नहीं हुआ था वितरण, जेएसओ को कारण बताओ नोटिस

अपर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए आज 15 जनवरी को लांजी तहसील के धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंचे तो उन्होंने देवरबेली की उचित मूल्य दुकान का भी निरीक्षण किया. इस दौरान उन्हें जानकारी मिली कि ग्राम देवरबेली में माह जनवरी के खाद्यान का अब तक वितरण नहीं हुआ है और उचित मूल्य दुकान में राशन का खाद्यान्न नहीं पहुंचा है. इस स्थिति को उन्होंने गंभीरता से लिया और तत्काल लांजी के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी से देवेरबेली में खाद्यान्न नहीं पहुंचने का कारण पूछा. इस पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि धान के परिवहन के कारण वह देवरबेली में राशन का खाद्यान्न नहीं पहुंचा पाया है. अपर कलेक्टर श्री नोबल ने इस जवाब को संतोषजनक नहीं माना और कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों न इस लापरवाही के लिए उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाये.


Web Title : PADDY PROCUREMENT CENTRE REGISTERS FIR AGAINST THE MERCHANTS PADDY, BUSINESSMAN DULICHAND BOPCHE AT SIRRA, ADDITIONAL COLLECTOR INSPECTS PADDY PROCUREMENT CENTRES