कुएं में हो सकती है जहरीली गैस, किसान कुएं में उतरने से पहले सावधानी बरतें-विधायक श्री बिसेन

बालाघाट. मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान में विधायक गौरीशंकर बिसेन ने जिले के किसानों से अपील की है कि वे वर्षा ऋतु के दिनों में फसलों की सिंचाई के लिए कुएं में उतरने से पहले अच्छी तरह से जांच-परख कर लें कि कुएं में कहीं जहरीली गैस तो नहीं है. किसान कुएं में बगैर जांच-परख के न उतरें और अपनी जान जोखिम में न डालें.

विधायक श्री बिसेन ने अपनी अपील में कहा है कि किसान धान का रोपा लगाने या नर्सरी की सिंचाई के लिए कुंए में मोटर पंप बिगड़ने पर सुधारने या पीने के पानी के लिए उतर जाते है. सीमेंट-कांक्रीट से बने कुएं में पानी की सतह के पास कार्बन डाय आक्साईड गैस अधिक मात्रा में एकत्र हो जाती है. ऐसी स्थिति में किसान के कुएं में उतरने पर आक्सीजन की कमी होने से किसान सांस नहीं ले पाता है और दम घुटने से उसकी मृत्यु हो जाती है. किसान थोड़ी सी सावधानी बरतें तो ऐसी दुखद स्थिति से बच सकते है और जन हानि नहीं होगी.

अतः किसान कुएं में उतरने से पहले अच्छी तरह से जांच कर लें कि उसमें जहरीली गैस तो नहीं है. कुएं में जहरीली गैस की जांच के लिए उसमें जलता हुए दीपक रस्सी के सहारे पानी की सतह तक ले जायें. यदि दीपक बुझ जायेगा तो समझ लें कि कुएं में जहरीली गैस भरी है. ऐसी स्थिति में जहरीली गैस को कुएं से निकालने का प्रयास करें. इसके लिए छाते को फैलाकर उसे रस्सी से उल्टा बांधकर पानी की सतह के पास ले जायें और वहां की गैस को बार-बार ऊपर की ओर निकालें. इसके बाद फिर से जलते हुए दीपक को पानी की सतह के पास ले जाकर देखें. कुएं में जहरीली गैस नहीं हाने पर जलता हुए दीपक पानी की सतह के पास भी नहीं बुझेगा. कुएं से जहरीली गैस बाहर निकालने के लिए ऊपर से पानी का छिड़काव भी किया जा सकता है.

विधायक श्री बिसेन ने किसानों से अपील की है कि वर्षा ऋतु के दौरान आसमानी बिजली गिरने की घटनायें बहुत होती है और इसकी चपेट में आने से मृत्यु भी हो जाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए पूरी सावधानी बरतें. जब भी बादलों की तेज गर्जना हो तो किसी सुरक्षित स्थान पर पहुंच जायें. बड़े पेड़ों के नीचे न जायें और जमीन पर न लेटें. यदि पास में कोई धातु की सामग्री जैसे कुल्हाड़ी, फावड़ा आदि हो तो उसे शीघ्रता से अपने शरीर से दूर करें. यदि आसपास कोई सुरक्षित स्थान न हो तो जमीन पर बैठ जायें और अपने हाथों से सिर को ढक कर घुटनों के बीच ला लें.


Web Title : POISONOUS GAS IN THE WELL, FARMERS SHOULD BE CAREFUL BEFORE LANDING IN THE WELL MLA SHRI BISEN