टाटा मैजिक और स्कूली ऑटो चालको ने की परमिट देने की मांग, जिलाध्यक्ष इंद्रजीत भोज के नेतृत्व में सौंपा ज्ञापन, यातायात पुलिस पर परेशान करने का आरोप

बालाघाट. यातायात पुलिस द्वारा टाटा मैजिक और स्कूली ऑटो चालकांे पर जबरन चालानी कार्यवाही किये जाने से परेशान वाहन चालकों ने आज एक दिन वाहन का संचालन पूरी तरह से बंद रखा. जिसके कारण टाटा मैजिक और स्कूली ऑटो से स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कूल पहुंचने में समस्याओं का सामना करना पड़ा और अंततः अभिभावकों ने किसी तरह बच्चांे को स्कूल तक पहुंचाया. जिसके कारण कई विद्यार्थी विलंब से भी स्कूल पहुंचे.  

यातायात पुलिस द्वारा की जा रही जबरन चालानी कार्यवाही से नाराज ऑटो चालकों ने एकजुट होकर श्रमजीवी पत्रकार संघ जिलाध्यक्ष इंद्रजीत भोज से मुलाकात की और अपनी समस्याओ को लेकर चर्चा की. जिसके बाद सभी वाहन चालकों ने सर्वसम्मति से श्रमजीवी पत्रकार संघ जिलाध्यक्ष इंद्रजीत भोज को एशोसिएशन का अध्यक्षीय कार्यभार सौंपकर उनके नेतृत्व में कलेक्टर दिपक आर्य से मुलाकात कर वाहन संचालन में आ रही कठिनाईयों से अवगत कराया. वाहन चालकों का कहना था कि बालाघाट शहर में वाहन चालक विगत 14 वर्षाे से वाहनों के माध्यम से स्कूली बच्चो को लाने-लेजाने का काम कर रहे है. जिससे जो आय उन्हंे होती है, वह वाहन की फायनेंस किश्त के साथ परिवार के जीविकापार्जन के काम आती है, वाहन चालकों की मानें तो पूर्व मंे परिवहन कार्यालय द्वारा टाटा मैजिक वाहनों को परमिट दिया जाता था, लेकिन अब परिवहन विभाग द्वारा परमिट नहीं दिया जा रहा है. जिस कमी को देखते हुए यायायात विभाग प्रभारी द्वारा आये दिन टाटा मैजिक वाहनों को पकड़कर उनके खिलाफ चालानी कार्यवाही की जा रही है. जबकि परमिट के अलावा वाहन का इंश्युरेंस और अन्य आवश्यक नियमांे का वाहन संचालक द्वारा पूरा पालन किया जा रहा है, वाहन चालक परमिट लेने भी तैयार है लेकिन परिवहन विभाग द्वारा परमिट जारी नहीं किया जा रहा है. ऐसी स्थिति में केवल परमिट को छोड़कर यातायात के सभी नियमों का पालन कर वह वाहनांे का संचालन कर रहे है ताकि उससे होने वाली आय से वे वाहन के फायनेंस की किश्त और परिवार का गुजारा चला सकें, लेकिन आये दिन यातायात विभाग द्वारा उनके वाहनों को परमिट के नाम पर पकड़कर जबरन चालानी कार्यवाही कर परेशान किया जा रहा है. जिससे वह परेशान हो चुके है.  

वाहन चालकों की मानें तो वाहन क्षमता के अनुसार ही निर्धारित 14 बच्चों को वाहनो में बैठाया जा रहा है और सावधानीपूर्वक बच्चों को घर से स्कूल और स्कूल से घर छोड़ने का काम किया जाता है, लेकिन परमिट नहीं होने से यातायात नियमों के तहत यातायात विभाग नियमों का हवाला देकर वाहन चालकों को परेशान करने का काम किया जा रहा है. जबकि परमिट के लिए परिवहन कार्यालय को भी उनके द्वारा अवगत कराया गया है लेकिन परिवहन अधिकारी श्री चिकवा परमिट नहीं देने का आदेश की बात कह रहे है. एक ओर परिवहन विभाग परमिट नहीं दे रहा है दूसरी ओर परमिट नहीं होने से यातायात विभाग जबरन चालानी कार्यवाही कर रहा है. जिससे उनके के लिए एक ओर कुंया और दूसरी ओर खाई जैसी स्थिति हो गई है.  

जिसको लेकर टाटा मैजिक एशोसिएशन के जिलाध्यक्ष इंद्रजीत भोज के नेतृत्व में नगर के सभी टाटा मैजिक वाहन चालकों ने कलेक्टर दिपक आर्य से मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया. जिस पर कलेक्टर दिपक आर्य ने भरोसा दिलाया है कि टाटा मैजिक वाहन और स्कूली ऑटो को परमिट देने की कार्यवाही की जायेगी. जिसके बाद वाहन चालकों ने अपने वाहन संचालन बंद करने के आंदोलन को खत्म कर दिया है.  

टाटा मैजिक और स्कूली ऑटो चालकों की समस्याओं को लेकर जिला प्रशासन से चर्चा करने पहुंचे श्रमजीवी पत्रकार संघ एवं एशोसिएशन जिलाध्यक्ष इंद्रजीत भोज ने कहा कि वाहन चालकों के सामने परमिट की एक बड़ी समस्या है. जिसके नहीं होने से यातायात विभाग द्वारा जबरन चालानी कार्यवाही कर उन्हें परेशान करने का काम किया जा रहा है. जिसकी जानकारी मिलने पर श्रमजीवी पत्रकार संघ ने गरीब वाहन चालकों की समस्या को लेकर कलेक्टर दिपक आर्य से चर्चा की और वाहन संचालकों की समस्या के निराकरण की मांग की गई. जिस पर कलेक्टर दिपक आर्य द्वारा वाहन चालकों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए परमिट दिये जाने का भरोसा दिलाया है. जिसके बाद टाटा मैजिक एवं स्कूली ऑटो चालको द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल समाप्त कर दी गई है.


Web Title : TATA MAGIC AND SCHOOL AUTO DRIVERS DEMAND GRANT OF PERMITS, MEMORANDUM SUBMITTED BY DISTRICT CHIEF INDRAJIT BHOJ, ACCUSED OF HARASSING TRAFFIC POLICE