कांग्रेस ने कभी आतंकवाद के सामने घुटने नहीं टेके, युवा कांग्रेस ने मनाई पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती, रक्तदान और प्रतिभाओं एवं वरिष्ठ कांग्रेसियों का किया सम्मान

बालाघाट. देश के पूर्व प्रधानमंत्री और संचार क्रांति के जनक स्व. राजीव गांधी की जयंती आज युवा कांग्रेस द्वारा पूरे उत्साह, उमंग और जोश के साथ मनाई गई. जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वेश्वर भगत, कार्यवाहक जिलाध्यक्ष राजा सोनी, वरिष्ठ कांग्रेसी रहीम खान, युवा कांग्रेस कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नितिन भोज, पूर्व ब्लॉक कांग्रेस नारायणसिंह परिहार, वरिष्ठ पत्रकार अरविंद अग्निहोत्री, कांग्रेस कमेटी महामंत्री विजय अग्रवाल, राजु राठौर, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष रिकाब मिश्रा, ग्रामीण जिलाध्यक्ष तबरेज खान की मंचासीन उपस्थिति में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया गया.  

पूर्व प्रधानमंत्री और संचार क्रांति के जनक स्व. राजीव गांधी की जयंती पर पीड़ित मानवता के सेवार्थ रक्तदान कार्यक्रम की अनूठी पहल की गई और 53 युवाओं ने रक्त के जरूरतमंद लोगों के लिए अपना रक्तदान किया. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती पर बालाघाट युवा कांग्रेस द्वारा विभिन्न क्षेत्र में कार्य करने युवाओं को यूथ आईकॉन सम्मानित करने का निर्णय लिया गया. जो प्रतिवर्ष पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती पर युवाओं द्वारा दिया जायेगा. इसी की शुरूआत आज जयंती से करते हुए युवा प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया. इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्मदिन पर केक भी काटा गया. कार्यक्रम के अंत में युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष रिकाब मिश्रा ने आभार व्यक्त किया. जबकि कार्यक्रम का संचालन एनएसयूआई जिलाध्यक्ष दयाल वासनिक ने किया.

युवाओं को दिया मतदान का अधिकार-विश्वेश्वर भगत

युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती पर अतिथि जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वेश्वर भगत ने कहा कि देश की बागडोर संभालते ही प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश के युवाओं की उर्जा और उनकी शक्ति को समझते हुए उन्होंने पहले ही कह दिया था कि 21 वीं सदी युवाओं की होगी जो आज साकार हो रहा है. पूरा देश उनकी जयंती को सद्भावना दिवस के रूप में आज मना रहा है. जिन्होने अपने नेतृत्व में न केवल देश को सूचना क्रांति की सौगात दी अपितु देश के युवाओं को 18 साल में उन्हें मत देने का अधिकार भी दिया. जिसका अनुशरण विश्व के अन्य देशो ने किया. राजीवजी की सोच हमेशा उंची रही, जिन्होंने युवाओं की क्षमता और उनकी सोच को प्रोत्साहित करने का काम किया लेकिन यह देश का दुर्भाग्य रहा कि ऐसी शख्सियत आज हमारे बीच नहीं है. गांधी परिवार ने हमेशा से ही देश के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दी और देश विरोधी ताकतों को हमेशा मुख्यधारा में लाने प्रयासरत रहे, ताकि वह भी अपना जीवन जी सकें.

कांग्रेस ने कभी आतंवकाद के सामने घुटने नहीं टेक-राजा सोनी

जिला कांग्रेस कमेटी कार्यवाहक जिलाध्यक्ष राजा सोनी ने कहा कि जब पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने सत्ता संभाली तो पूरे देश में आतंकवाद चरम पर था, लेकिन मां पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के नक्शे कदम पर चलते हुए वे कभी आतंकवाद के  सामने नहीं झुके और अपना जीवन कुर्बान कर दिया. उनकी हमेशा से ही यह सोच रही कि आतंकवाद को जड़ से खत्म करना है. देश में जब भी कांग्रेस की सरकार रही, कांग्रेस ने हमेशा आम लोगों के लिए योजनायें बनाई. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीवगांधी के नेतृत्व वाली सरकार ने पंचायतीराज, 18 वर्ष के युवाओं को मत का अधिकार और सूचना क्रांति की जो सौगात दी. उससे आज देश मजबूत बना है. अपने वक्तव्य से भाजपा पर हमला बोलते हुए श्री सोनी ने कहा कि भाजपा ने कभी कोई योजना लागु नहीं की बल्कि वह मनरेगा सहित अन्य उन योजनाओं को ही आगे बढ़ा रही है, जो कांग्रेस ने प्रारंभ की थी. कार्यवाहक जिलाध्यक्ष श्री सोनी ने युवा कांग्रेस द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्मदिन पर प्रारंभ की गई रक्तदान और यूथ आईकॉन के नाम से युवाओं के सम्मान की अनूठी पहल की सराहना करते हुए कहा कि अब यह परंपरा रूकना नहीं चाहिये.

सभी कांग्रेसियों ने की युवा कांग्रेस से राजनीति की शुरूआत-रहीम खान

वरिष्ठ कांग्रेसी रहीम खान ने युवा कांग्रेस द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जयंती पर मौजूद युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बालाघाट जिले में आज जो भी कांग्रेसी सरकार में है या फिर संगठन में बैठे है सभी ने युवा कांग्रेस से अपनी राजनीतिक की शुरूआत की. अपनी जोशीले पंक्तियों के माध्यम से युवाओं में उर्जा का संचार करते हुए श्री खान ने कहा कि हमें स्व. राजीव गांधी के बताये गये मार्गो पर चलकर कांग्रेस को और अधिक मजबूत करना है.

राजीव जी के योगदान को नहीं भुला सकता देश-नितिन भोज

युवा कांग्रेस कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नितिन भोज ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी द्वारा देश में दिये गये योगदान को देश नहीं भुला सकता है. जिन्होंने देश के युवाओं और देश की आम जनता के लिए जो कार्य किये है, आज भी वह अविस्मरणीय है. उन्होंने सफलतापूर्वक जयंती आयोजन को संचालित करने और कार्यक्रम को शिखर तक पहुंचाने के लिए अपने साथी जिलाध्यक्ष रिकाब मिश्रा और ग्रामीण जिलाध्यक्ष तबरेज खान की पूरी टीम को साधुवाद देते हुए आश्वस्त किया कि जल्द ही युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को बालाघाट आमंत्रित कर युवा सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा. इस दौरान साईक्लिंग कोच मनोज उपवंशी द्वारा साईक्लिंग को बढ़ावा देने वेलोड्रम की स्थापना के रखे गये प्रस्ताव पर भी उन्होंने आश्वासन दिया कि वेलोड्रम की स्थापना के लिए पूरा प्रयास किया जायेगा, ताकि जिले में साईक्लिंग को बढ़ावा मिले सकें.

युवा प्रतिभाओं के साथ वरिष्ठ कांग्रेसियों को किया सम्मानित

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की जयंती पर पहली बार युथ आईकॉन के नाम से युवा प्रतिभाओं और वरिष्ठ कांग्रेसियों को युवा कांग्रेस द्वारा शॉल, श्रीफल और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान मध्यप्रदेश 64 वीं साईक्ंिलग प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर जिले के 3 बच्चों को गोल्ड मेडल दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले प्रशिक्षक मनोज उपवंशी के साथ ही साईक्लिंग प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी मोनिका बनोटे, सलोनी उपवंशी और जयश्री चौरे, शिक्षा के क्षेत्र में गरीब बच्चो की मदद के लिए कम्प्युटर इंस्टीट्यूट संचालक अमित मोटवानी के साथ ही जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वेश्वर भगत, कार्यवाहक जिलाध्यक्ष राजा सोनी, वरिष्ठ कांग्रेसी रहीम खान, वरिष्ठ पत्रकार अरविंद अग्निहोत्री, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष नितिन भोज को सम्मानित किया गया.

ये रहे उपस्थित

युवा कांग्रेस द्वारा मनाये गये पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीवगांधी के जयंती कार्यक्रम में अजीम भाई, कांग्रेस सेवादल जिलाध्यक्ष सौरभ लोधी, मोनु भगत, अतुल अर्जुनवार, धर्मेन्द्र मेश्राम, संदीप तिवारी, सावन द्धिवेदी, डिलेन्द्र नागोत्रा, प्रकाश पटले, ललित राय, राकेश रामटेके, राजा सरफराज, एजाज खान, सोनु पटले, राजु परते, रजेपाल उईके, मुकेश मर्सकोले, बबलु शिव, रविन्द्र मर्सकोले, जलील खान, धर्मेन्द्र मेश्राम, मोहित पाटिल, श्याम कावरे, नितिन कावरे, इकराम शेख, लाला भाई, मनीष, आशुतोष डहरवाल, शानु खान, शोएब खान, रोहित सावले, राजा कोरी, शशांक पंचभावे, शुभम बाकले, ललित राम, रौनक लारोकर, प्रवेश बिंझाड़े, विकास सूर्यवंशी, वसीम खान, संभव श्रीवास, सागर कठौते, विकास पटले सहित अन्य युवा साथी मौजूद थे.


Web Title : THE CONGRESS NEVER SUCCUMBED TO TERRORISM, THE YOUTH CONGRESS CELEBRATED FORMER PRIME MINISTER SWAMY. RAJIV GANDHIS BIRTH ANNIVERSARY, BLOOD DONATION AND HONOURS OF TALENTS AND SENIOR CONGRESSMEN