वन पट्टाधारकों को अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जायेगा-मंत्री श्री कावरे, परसवाड़ा में मंत्री श्री कावरे ने किया वनाधिकार पट्टा एवं दिव्यांगों को उपकरणों का वितरण

बालाघाट. परसवाड़ा क्षेत्र की जनता ने मुझे अपना प्रतिनिधि चुनकर मुझ पर इस क्षेत्र के विकास की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी हैं. मैं इस क्षेत्र की जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप विकास कार्यों को कराने में सदैव तत्पर रहूंगा और जनता के सेवक के रूप में कार्य करता रहूंगा. अपने पहले कार्यकाल में मेरे द्वारा बंजर नदी पर पुल निर्माण, परसवाड़ा में कॉलेज भवन का निर्माण एवं कालेज में विभिन्न संकायों की कक्षायें प्रारंभ करने का कार्य किया गया है. विकास का यह पहिया अब तेज गति से चलेगा और परसवाड़ा क्षेत्र को विकास के मामले में नई उंचाईयों पर पहुंचाया जायेगा. यह बाते मध्यप्रदेश शासन के राज्यमंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग रामकिशोर “नानो’’ कावरे ने 19 सितम्बर को परसवाड़ा में वनाधिकार उत्सव कार्यक्रम में हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.

मध्यप्रदेश शासन द्वारा गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत 19 सितम्बर को वनाधिकार उत्सव का आयोजन किया गया था. इसके अंतर्गत बैहर, बिरसा एवं परसवाड़ा में वन अधिकार पट्टों का वितरण, वन अधिकार दिवस कार्यक्रम में किया गया. परसवाड़ा में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मंत्री श्री कावरे द्वारा वन अधिकार पट्टों का वितरण करने के साथ ही जिला निःशुक्त एवं पुनर्वास केन्द्र की ओर से दिव्यांग जनों को ट्राईसिकल एवं सहायक उपकरणों का वितरण भी किया गया और एक करोड़ 50 लाख रुपये की लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया.

इस कार्यक्रम में जिला पंचायत प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन, जनपद पंचायत प्रधान श्रीमती सुशीला सरोते, जिला पंचायत सदस्य दलसिंह पन्द्रे, अपर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती उमा महेश्‍वरी, बैहर एसडीएम गुरूप्रसाद, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण सुधांशु वर्मा, सहायक संचालक विनय रहांगडाले, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रीतेश चौहान, अन्य अधिकारी, गणमान्य नागरिक एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्री कावरे ने अपने संबोधन में कहा कि गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत मध्यप्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व में बनाई गई कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के अभियान में जुटी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन से यह अभियान प्रारंभ किया गया है. पंडित दिनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद के सिद्धांत पर चलकर समाज के कमजोर एवं गरीब लोगों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज परसवाड़ा में वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत वन भूमि का पट्टा दिया जा रहा है. हमारी सरकार गरीब आदिवासियों को वन भूमि का पट्टा देने के साथ ही उन्हें शासन की अन्य योजनाओं का लाभ भी प्राथमिकता से दिलायेगी. जिससे उनकी जीवन भी खुशहाल हो सकेगा. हमारे आदिवासी भाई वर्षों से जिस भूमि पर रहते आये है, उन्हें अब पट्टा मिलने से किसी तरह की परेशानी नहीं आयेगी.

117 हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टे का हुआ वितरण

जिला पंचायत प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व वाली मध्यप्रदेश की सरकार ने आदिवासी भाई, बहनों को वन भूमि का पट्टा प्रदान कर उन्हें उनका वाजिब हक दिलाया है. आदिवासी भाई-बहनों को वनोपज का उचित दाम दिलाकर उन्हें शोषण से बचाने की पहल की गई है. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वनाधिकार उत्सव पर भोपाल में दिये गये संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया. आज 19 सितम्बर को परसवाड़ा, बैहर एवं बिरसा में बालाघाट जिले के कुल 117 हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा का वितरण किया गया है.

1. 50 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन

कार्यक्रम में मंत्री श्री कावरे द्वारा जिला निःशक्त एवं पुनर्वास केन्द्र की ओर से दिव्यांग जनों को ट्राईसिकल एवं अन्य सहायक उपकरणों का वितरण किया गया. साथ ही इस अवसर पर एक करोड़ 50 लाख रुपये की लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन भी किया. जिसमें ग्राम डोंगरिया में 37 लाख 84 हजार रुपये की लागत से बनने वसाली गौशाला, हर्राभाट पंचायत के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला टाटीघाट का 9 लाख 54 हजार रुपये की लागत का भवन, परसवाड़ा में 5 लाख 42 हजार रुपये की लागत की सीसी रोड, सिलगी में 3 लाख 64 हजार रुपये की सीसी रोड़, ग्राम मोहगांव-पटेली में 6 लाख 69 हजार रुपये एवं 08 लाख रुपये की दो सीसी रोड़, ग्राम घोड़ादेही में 11 लाख 90 हजार रुपये की सीसी रोड़ एवं ग्राम बघोली में बनने वाली सीसी रोड़ भी शामिल है.  


Web Title : THE FOREST LEASEHOLDERS WILL ALSO BE GIVEN THE BENEFIT OF OTHER SCHEMES: MINISTER SHRI KAVRE, MINISTER AT PARSWADA, SHRI KAVRE, FOREST RIGHTS LEASE AND DISTRIBUTION OF EQUIPMENTS TO PWDS.