नलजल योजना में लगे मजदूरों को सात माह से नहीं मिला वेतन,मजदूरों ने वेतन और सुविधा दिलाने प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. लालबर्रा क्षेत्र में स्थित फिल्टर प्लांट, इंटकवेल में जल सप्लायर में वर्ष 2011-12 से कार्य कर रहे 35 मजदूरों को विगत सात माह से वेतन नहीं मिला है. जिससे मजदूरों की आर्थिक हालत गड़बड़ाने के साथ ही अब उन्हें काम पर जाने पेट्रोलियम पदार्थ की बढ़ती कीमतो के कारण मुश्किलें आ रही है. वेतन नहीं मिलने और बढ़ती महंगाई से परिवार को चलाने आ रही समस्या से ग्रसित होकर क्षेत्र के फिल्टर प्लांट और इंटकवेल में जल सप्लायर कार्य में लगे 35 मजदूरों ने मंगलवार 23 फरवरी को जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा.

जिसमें मजदूरों ने सात माह का रूका वेतन देने, कलेक्टर दर से मजदूरी देने, मजदूरी की राशि एकाउंट में नगद भुगतान न करके एकाउंट में डाले जाने, पीएफ काटे जाने की मांग की.

मजदूर राकेश कुमार वगारे और नीरज राहंगडाले ने बताया कि सभी 35 मजदूर वर्ष 2011-12 से लालबर्रा क्षेत्र के विभिन्न स्थानो में पीएचई विभाग द्वारा चलाये जा रहे फिल्टर प्लांट और इंटकवेल में जल सप्लायर के पद पर कार्य कर रहे है. जिन्हें बढ़ती महंगाई के इस दौर में केवल 7950 रूपये की मजदूरी का भुगतान प्रतिमाह किया जाता है. जो मनरेगा की मजदूरी से कम है. इस मजदूरी पर वह किसी तरह पेट काटकर जीवनयापन करने मजबूर है. ऐसे में अगस्त 2020 से आज दिनांक तक उन्हें मजदूरी का भुगतान नहीं मिला है. दूसरी ओर पेट्रोल के बढ़ते भाव के कारण वाहनो से आवागमन करने के लिए उनके पास वाहनों में पेट्रोल भरवाने पैसे नहीं है, ऐसी स्थिति में परिवार का जीविकोपार्जन और वाहनो में ईधन डालने की समस्या हो रही है. जब अधिकारियों से मजदूरी की मांग की जाती है तो अधिकारी हमें कहते है कि ऊपर से राशि नहीं आ रही है, काम करना है तो करो अन्यथा बंद हो जाओ. अधिकारियों का यह रवैया हमारा शोषण और हमें प्रताड़ित करने जैसा है. जिससे परेशान होकर हम सभी मजदूर जिला  प्रशासन को ज्ञापन सौंपने पहुंचे है कि वह हमारी समस्या को समझते हुए उचित निराकरण करें और रूका सात माह का भुगतान दिलवाये. इस दौरान लालबर्रा क्षेत्र से आये सभी 35 मजदूर मौजूद थे.


Web Title : THE WORKERS ENGAGED IN THE NALJAL SCHEME HAVE NOT RECEIVED SALARIES FOR SEVEN MONTHS, THE WORKERS HAVE SUBMITTED A MEMORANDUM TO THE ADMINISTRATION TO PROVIDE SALARIES AND FACILITIES.