निकेतन में तीन दिवसीय जनयोद्धा नाट्य समारोह आज से,संस्कृति विभाग के स्वराज संस्थान का आयोजन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन पर होगा मंचन

बालाघाट. नगर की सांस्कृतिक, साहित्यिक संस्था नूतन कला निकेतन द्वारा जिले में नाट्यप्रेमियों के आज 22 फररी से तीन दिवसीय नाट्य मंचन का आयोजन किया गया है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 जयंती वर्ष पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन से युवा पीढ़ी को जोड़ने की मंशा से संस्कृति विभाग के स्वराज संस्थान द्वारा नूतन निकेतन में तीन दिवसीय जनयोद्धा नाट्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें युवा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों द्वारा देश की आजादी के दिये गये बलिदानों को नाट्य विद्या से आज की युवा पीढ़ी को उनके जज्बे और हौंसले से परिचित कराया जायेगा. जिसको लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में नूतन कला निकेतन के अध्यक्ष रूप कुमार बनवाले ने बताया कि 22 फरवरी से निकेतन के सभागार में तीन दिवसीय नाट्य समारोह का आयोजन किया गया है. जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन वृतांत पर जबलपुर और भोपाल से पहुंच रहे कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी.

उन्होंने बताया कि 22 फरवरी को निकेतन के मंच पर डायरेक्टर दविन्दर ग्रोवर द्वारा डायेरक्ट किया गया शहीद अशफाक उल्ला खां के जीवन वृतांत पर आधारित नाटक का मंचन किया जायेगा. जबकि 23 फरवरी को डायरेक्टर दिनेश नायर द्वारा डायरेक्ट किया गया नाटक शतरंज के खिलाड़ी तथा 24 फरवरी को डायरेक्टर योगेश तिवारी द्वारा डायरेक्ट किये गया नाटक रामप्रसाद बिस्मिल का मंचन किया जायेगा.  

उन्होंने बताया कि इस नाटक के माध्यम से युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन से परिचित कराना है. उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय जनयोद्धा नाट्य समारोह के दौरान ही मध्यप्रदेश के फ्रीडम फायटर की भी प्रदर्शनी लोगो के अवलोकनार्थ रखी जायेगी, ताकि लोग अपने फ्रीडम फायटर से परिचित हो सके. उन्होंने तीन दिवसीय जनयोद्धा नाट्य समारोह में जिले के नाट्य प्रेमियों, युवाओं और आमजन से अधिकाधिक संख्या मंे उपस्थिति की अपील की है.

Web Title : THREE DAY JAN WARWARRIOR DRAMA FESTIVAL TO BE HELD IN NIKETAN TODAY, SWARAJ SANSTHAN OF DEPARTMENT OF CULTURE TO BE HELD ON LIFE OF FREEDOM FIGHTERS