निर्माणाधीन प्राथमिक शाला भवन कार्य में लगे श्रमिक की करंट से मौत, गांव के व्यक्ति की मौत से गांव में पसरा मातम, मदद के लिए आगे आये ग्रामीण

बालाघाट. बालाघाट से सटी ग्राम पंचायत बगदर्रा में प्राथमिक शाला भवन का निर्माण कार्य जारी है, जहां बगदर्रा निवासी 45 वर्षीय गणेश पिता गेंदलाल लिल्हारे श्रमिक के रूप में कार्य कर रहा था. निर्माणाधीन भवन के पास से ही 11 केव्ही की बिजली लाईन है. चंूंकि काफी समय से निर्माणाधीन शाला भवन का काम चल रहा है, इसलिए बिजली लाईन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया. प्रतिदिन की तरह आज भी निर्धारित समय पर श्रमिक गणेश पिता गेंदलाल लिल्हारे शाला भवन के निर्माण कार्य में आया था. जहां वह सजा बिम्ब की लोहे की सलाखें बांध रहा था, इस दौरान ही एक लोहे की सलाख पास से गुजर रही 11 केव्ही की बिजली लाईन में संपर्क मंे आने से उसमें करंट आ गया. जिससे उस स्थल पर कार्य कर रहा श्रमिक गणेश उसकी चपेट में आ गया. जिसकी उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई.

घटना के बाद साथ काम कर रहे श्रमिकों के अलावा ग्रामीण भी दौड़े, लेकिन तब तक श्रमिक गणेश की मौत हो गई थी. चूंकि श्रमिक गणेश, ग्राम का ही होने से थोड़ी ही देर में वहां ग्रामीणों का जमावड़ा लग गया. जिसने भी घटना को सुना वह दौड़ा चला आया. जिससे वहां का माहौल गर्माने लगा, लेकिन ग्राम के समझदार नागरिकांे की वजह से मामला शांत रहा.  

ग्रामीण, बिजली विभाग द्वारा तारों को निर्माणाधीन स्थल से दूर नहीं किये जाने से खफा थे. ग्रामीणो का कहना था कि कई बार स्कूल के पास से गुजर रहे बिजली तारों को अलग किये जाने की जानकारी बिजली विभाग को दी गई थी, लेकिन विभाग ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया. वहीं घटना के बाद भी काफी समय तक बिजली विभाग के जिम्मेदारों के नहीं पहुंचने से ग्रामीणजन खफा नजर आये.  

घटना की जानकारी मिलने के बाद ग्रामीण थाना पुलिस घटनास्थल पहंुची और शव को बरामद कर पंचनामा कार्यवाही के बाद शव का जिला चिकित्सालय में पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया. जिसके बाद मृतक का अंतिम संस्कार गमगीन माहौल मंे किया गया.  

किसान नेता चंद्रशेखर नगपुरे ने दी आर्थिक सहायता

शासकीय प्राथमिक शाला के नवनिर्माणाधीन भवन में काम करते समय ग्रामीण श्रमिक गणेश लिल्हारे की मौत के बाद किसान कांग्रेस के महामंत्री युवा नेता चंद्रशेखर नगपुरे ने मृतक के परिवार को 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की. श्री नगपुरे ने बताया कि मृतक का श्रमिक कार्ड है, जिससे उसकी मौत के बाद शासन से मिलने वाली सभी सहायता उसके परिवार को दिलाई जायेगी और गांव की ओर से भी उसके परिवार की मदद की जायेगी. बताया जाता है कि मृतक गणेश का परिवार गरीब है, जिस पर परिवार की सारी जिम्मेदारी थी.  

पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में लिया मामला

घटना की जानकारी के बाद ग्रामीण पुलिस घटनास्थल पहुंची और शव को बरामद कर पंचनामा कार्यवाही कर शव को पीएम के लिए भिजवाया. इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे. मामले में ग्रामीण पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में लिया है. जांच के बाद ही मामला साफ हो पायेगा कि आखिर किसकी लापरवाही से श्रमिक की मौत हुई है. बताया जाता है कि गांव के प्राथमिक शाला भवन का निर्माण कार्य पंचायत की ओर से किया जा रहा था. जिसमंे काम कर रहे श्रमिकों की सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे.


Web Title : WORKER KILLED IN PRIMARY SCHOOL BUILDING WORK UNDER CONSTRUCTION, DEATH OF VILLAGE MAN, VILLAGE MOURNERS, VILLAGERS COME FORWARD TO HELP