युवा प्रकोष्ठ गढ़वाल महासभा के प्रतिभा सम्मान समारोह में प्रतिभाओं का सम्मान

बालाघाट. रविवार 14 जुलाई को युवा प्रकोष्ठ गढ़वाल महासभा के राष्ट्रीय गढ़वाल प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन नगर के एक निजी होटल में किया गया था. समारोह में आयोजन नूतन कला निकेतन के अध्यक्ष रूपकुमार बनवाले और नायब तहसीलदार युवा श्रेष्ठ सुश्री शीतल चन्द्रवंशी के विशिष्ट आतिथ्य, युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कुलदीप परिमल की अध्यक्षता और सम्माज के वरिष्ठ सदस्यों के विशेष उपस्थिति में आयोजित किया गया था.  

युवा प्रकोष्ठ के सचिव किशोर दिन्नेवार ने बताया की वर्ष 2019 में बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण समाज के प्रतिभावान बच्चों को 67 बच्चों को सम्मानित किया गया. सम्मान के रूप में विद्यार्थिओं को अतिथियों के हस्ते स्मृति चिन्ह, अभिनंदन पत्र, प्रमाण पत्र और स्वामी विवेकानंद के द्वारा लिखित पुस्तक शिक्षा भेंट की गई. बच्चांे को सम्मानित करने के दौरान दिये गये पुरस्कारो की व्यवस्था बालाघाट मंडल, भोपाल मंडल, भरवेली गढ़वाल समाज, छत्तीसगढ़ राज्य गढ़वाल समाज द्वारा की गई थी. मंच पर संचालन करते हुए प्रशांत नागेश्वर, ललित ब्रम्हे, आकांक्षा वराड़े और रंजीत वंशपाल  ने कार्यक्रम को अंत तक बांधकर रखा. कार्यक्रम में तारिणी महिला मंडल द्वारा स्वागत गीत और सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई.  

कार्यक्रम में जहां एक ओर सुनील ब्रम्हे के द्वारा विद्यार्थीयों को योग के गुर सिखायें गये, वहीं धर्म शिववंश और गायक राही सोनेवाल ने भी गाना गाते हुए उपस्थित सामाजिक लोगों का दिल जीत लिया. समाज की होनहार बिटिया प्रिया ने प्लस माईनस वाली ट्रिक बताकर लोगो को मंत्रमुग्ध कर दिया.

युवाप्रकोष्ठ की वेबसाईट का हुआ शुभारंभ

कार्यक्रम में गढ़वाल समाज को समर्पित पहली वेबसाईट का शुभांरभ मुख्य अतिथियों के करकमलों से किया गया. वेबसाईट का उपयोग करके उपयोग करने वालों में सुश्री शीतल चन्द्रवंशी पहली विजिटर बनी. आईटी एक्सपर्ट खुमेश ब्रम्हे और सचिव किशोर दिन्नेवार के अथक प्रयासों से निर्मित वेबसाईट के बारे में पुरू सोनेकर ने जानकारी देते हुए बताया कि इसमें समाज की लेटेस्ट न्यूज, फोटो गैलरी समाज का संविधान, युवा प्रकोष्ठ की नियमावली आदि का समावेश किया गया है. जल्दी ही आय का स्त्रोत बढ़ाने के लिये वेब होसिं्टग के माध्यम से युवा प्रकोष्ठ अपने कार्यक्रम प्रारंभ करेगा.  

सामाजिक जनगणना की शुरूआत

युवा प्रकोष्ठ के द्वारा गढ़वाल समाज की जनगणना करवाये जाने के लिये सामाजिक जनगणना की शुरूआत 14 जुलाई से प्रारंभ कर दी गई है. इस एकवर्षीय कार्यक्रम में मंडलों के लिये मंडल प्रभारी नियुक्त किया जा रहा है. जो की मंडलों तक जाकर जनगणना का कार्य करेंगे एवं ठोस वियश्लेषणात्मक जनसंख्या के बहुमुल्य आंकड़ों की उपलब्धता समाज को करवाई जायेगी. युवा प्रकोष्ठ के सम्मान समारोह के बाद हुई कार्यकारिणी बैठक में युवा प्रकोष्ठ की कार्यकारिणी के विस्तार के लिए  चर्चा की गई. जिसमें नये युवाओं का समाज में कार्य करने के लिये जिम्मेदारी सौंपी गई है. कुलदीप परिमल ने बताया की अधिसूचना के माध्यम से युवा प्रकोष्ठ के नये पदाधिकारियों की सूचि प्रकाशित की जायेगी.

गढ़वाल युवा रत्न की स्थापना

युवा प्रकोष्ठ के द्वारा अधिसूचना के माध्यम से युवा प्रकोष्ठ के सर्वोच्च सम्मान गढ़वाल युवा रत्न की स्थापना की गई. मुख्य अतिथियों के द्वारा अधिसूचना का अनावरण करके इसे युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष को धरोहर के रूप में सौंपा. जिसे अध्यक्ष  ने गढ़वाल समाज के संस्थापक मुरारी लाल ब्रम्हे के श्रीचरणों में रखते हुए पुरस्कार की रक्षा करने का वचन दिया. कार्यक्रम में  बी. डी नागेश्वर ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुये 10000 की राशि प्रदान करने की घोषणा मंच के माध्यम से की. वही मुख्य अतिथी रूप बनवाले के द्वारा आगामी कार्यकम के लिये निःशुल्क भवन उपलब्ध करवाये जाने का प्रस्ताव रखा गया. कार्यक्रम की व्यवस्था बालाघाट मंडल के साथ कुलदीप परिमल, नितिन ब्रमहे, किशोर दिन्नेवार, मुकेश ब्रम्हे, ललित ब्रम्हे, प्रशांत नागेश्वर, पितेश बेलजी, अरूणिमा बेलजी, गौतम ब्रम्हे, दीपाशु वराड़े, शम्भु अजित, पुरू सोनेकर, आकांक्षा वराड़े, राही सोनेवाल, शैलेन्द्र वराड़े, रंजीत सोनेकर, आशिष ब्रम्हे, दीपक धानेश्वर, गोपाल सिल्हारे, हितेश अजित, सीतेश अजित, रितेश नागोत्रा, खुमेश ब्रम्हे, ललित ब्रम्हे पीतेश बेलजी, युवराज चन्द्रवंशी, शलभ बनवाले का सराहनीय योगदान रहा.


Web Title : YOUTH CELL HONORS TALENTS AT TALENT HONOR CEREMONY OF GARHWAL MAHASABHA