उपायुक्त ने बैंको व अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने का दिया निर्देश

देवघर : उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति (डीएलसीसी) की समीक्षा बैठक संबंधित अधिकारियों के साथ समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई. समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जिला अंतर्गत नगद जमा अनुपात, क्रॉप ऋण, पी०एम० किसान, पी. एम. ई. जी. पी. के साथ चल रहे विभिन्न कार्यों की वास्तुस्थिति से अवगत हुई.  

इसके अलावे उन्होंने जिला अंतर्गत नगद जमा अनुपात की समीक्षा करते हुए एल. डी. एम. आर. पी. एम सहाय को निदेशित किया कि सभी बैंक शाखाओं का निरीक्षण कर अपने अधिनस्थ अधिकारियों को नगद जमा अनुपात में बढ़ोतरी कराने का निर्देश दें.  

साथ हीं उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गयी प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत प्राप्त आवेदनो के जल्द-से-जल्द निष्पादित करते हुए लाभूकों के व्यवसाय का निरंतर अनुश्रवण करते रहें. साथ हीं समय-समय पर उन्हें सहयोग व आवश्यक मार्गदर्शण देते रहें.

बैंक व संबंधित विभाग लाभुकों को लाभ दिलाने हेतु प्रखण्ड स्तर पर करें कैम्प का आयोजन : उपायुक्त

बैठक के दौरान नैन्सी सहाय ने बकरी पालन, मछली पालन, डेयरी उद्योग, किसान क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से लाभुकों को लाभ दिलाने एवं आवेदनों के त्वरित निष्पादन हेतु संबंधित विभाग एवं बैंक के अधिकारियों को निदेशित किया कि प्रखण्ड स्तर पर कैम्प का आयोजन कर लोगों को योजनाओं का लाभ व उनकी समस्याओं का समाधान करें. साथ हीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना के तहत आयें हुए सभी आवेदन में योग्य लाभुकों का जल्द-से-जल्द चयन करने का निर्देश दिया.

पी. एम. ई. जी. पी. से संबंधित आवेदनों को न रखें लंबित : उपायुक्त

इसके अलावे समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने संबंधित सभी बैंक अधिकारियों को निदेशित किया कि पी. एम. ई. जी. पी. के आवेदनों को बिना वजह लंबित ना रखें, अगर किसी आवेदन में त्रुटि है तो उसे उचित कारणों के साथ इसे अस्वीकृत करें. साथ हीं उन्होंने इज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रबंधक को निदेशित किया कि पी. एम. ई. जी. पी. के तहत आवेदित आवेदनों में किसी भी प्रकार की कमी पाई जाती है तो संबंधित बैंक एवं आवेदकों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए सामस्या का निदान करें, ताकि आवेदकों को समस्या का सामना न करना पड़े.  

बैंकों की सुरक्षा व साइबर अपराध जागरूकता पर दें विशेष ध्यान : उपायुक्त

समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त ने सभी बैंक अधिकारियों को निदेशित किया कि बैंक में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सारी सुरक्षात्मक व्यवस्था को पूर्ण रखे ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति से निपटा जा सके. साथ हीं उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि शहरी व ग्रामीण शाखाओं के सभी बैंकों का एक्सपर्ट द्वारा सिक्यूरिटी ऑडिट करा कर सुनिश्चित कर लें कि सभी शाखाओं में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल, सीसीटीवी कैमरा, प्रवेश निकास द्वार पर चैन, जरूरत के हिसाब से मेटल डिटेक्टर आदि लगे हुए हो. इसके अलावे उपायुक्त ने कहा कि बैंक शाखाएं नजदीकी थाना से समन्वय स्थापित कर उनके सुझाव पर अमल करें, ताकि सुरक्षा के दृष्टिकोण से किसी तरह की समस्या न उत्पन्न हो.

इस दौरान उन्होंने एलडीएम व बैंकों के प्रतिनिधियों को निदेशित किया कि साईबर क्राईम एवं गैर वित्तीय संस्थाओ पर लोगों को जागरूक करने हेतु कार्यक्रम व प्रचार-प्रसार करते रहे, ताकि आमजनों साइबर अपराध के प्रति जागरूक किया जा सके.

मौके पर उपस्थित अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विकास चंद्र श्रीवास्तव ने सभी बैंक अधिकारियों से कहा कि वे अपने बैंक में एक एंट्री रजिस्टर रखे जिसमें  बैंक आने वाले सभी लोगो का नाम, मोबाइल नंबर, बैंक आने की वजह आदि का एंट्री करे. सी. सी. टी. वी. का अधिष्ठापन बैंक में इस तरह से कराये की बैंक परिसर एवं बैंक के बाहर आसानी से निगरानी की जा सके. साथ हीं उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को अपने यहाँ एक सिक्युरिटी नोडल बनाने एवं इसकी जानकारी थाना से प्रतिनियुक्त सिक्युरिटी नोडल को देने की बात कही, ताकि ये लोग आपसी समन्वय के साथ सुरक्षा के दृष्टिकोण से बेहतर कार्य कर सकें.

समीक्षा बैठक में उपरोक्त के अलावा उपविकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, ए. जी. एम. आ. रबी. आई. डब्लू. डब्लू. तिग्गा, एल. डी. एम. आर. पी. एम. सहाय, जिला मतस्य पदाधिकारी, प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे.

Web Title : DEPUTY COMMISSIONER DIRECTS BANKS AND OFFICIALS TO EXPEDITE WORK

Post Tags: