कोर्ट मोड़ सीएस कार्यालय प्रांगण में लगाया गया है परिवार नियोजन मेला, मुफ्त मिलेंगी गर्भ निरोधक दवाईयां

धनबाद : विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार कल्याण विभाग के द्वारा सीएस कार्यालय से जागरूकता रैली निकाली गयी. रैली में एएनएम, सहिया, स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, एसीएमओ ने भाग लिया.

रैली क्षेत्र का भर्मण कर वापस कार्यालय पहुँच कर समाप्त हुई. सीएस कार्यालय परिसर में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर परिवार विकास मेला लगाया गया है. यह 24 जुलाई तक चलेगा.

बुधवार को मेले का उद्घाटन जिप अध्यक्ष रोबिन चंद्र गोराई ने दीप जलाकर किया. इस अवसर पर गर्भ निरोधक सुई अंतरा तथा गर्भ निरोधक गोली माला एन (छाया) का विमोचन हुआ.

आज से शुरू परिवार नियोजन शिविर में पुरुष नसबंदी के लिए एक लाभुक् पंहुचा जिन्हें पीएमसीएच भेज दिया गया. गर्भ निरोधक हेतु उचित परामर्श का लाभ लेने 14 दम्पत्ति पहुँचे.

अंतरा सुई व छाया गोली के विषय में उन्हें पूरी जानकारी दी गई. बताया गया कि सुई लेने पर उसके नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते है पर विशेष चिंता की बात नहीं होगी.

एक बार लेने पर तीन महीने तक गर्भ ठहरने की समस्या नहीं आयेगी. छाया की गोली तीन महीने तक सप्ताह में दो बार लेनी होगी. तीन महीने के बाद एक डोज लेना है इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

शिविर का संचालन एएनएम अर्चना चक्रराज तथा काउंसलर प्रीती कुमारी कर रही है.

Web Title : COURT MODE HAS BEEN IMPOSED IN CS OFFICE POLLINATION FAMILY PLANNING FAIR, FREE WILL FIND CONTRACEPTIVES MEDICINES

Post Tags: