धनबाद आने वाले हर रेलयात्री का होगा कोरोना टेस्ट, आज से लुधियाना एक्सप्रेस पर बढ़ेगा यात्रियों का दबाव

धनबाद. कोरोना संक्रमण काल में गत 6 महीने से धनबाद रेल मंडल की तमाम ट्रेनें बंद है. प्रवासी मजदूरों को  लाने ले जाने के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेनों के बाद  फिलवक्त राजधानी समेत कुल 3 ट्रेनें  धनबाद रेलवे स्टेशन  से होते हुए गुजरती है. यात्रियों के बढ़ते दबाव के लेकर धनबाद रेल मंडल ने पांच ट्रेनों के परिचालन की अनुमति मांगी थी. इनमें बिहार और पश्चिम बंगाल के साथ साथ दक्षिण भारत की ट्रेनें भी शामिल थी पर धनबाद को सिर्फ एक ट्रेन लुधियाना एक्सप्रेस चलाने की अनुमति मिली है यह ट्रेन आज रात  धनबाद  से फ़िरोजपुर के लिए रवाना होगी.

क्या बरती जाएगी सावधानी ?

ट्रेन की संख्या कम होने की वजह से लुधियाना एक्सप्रेस पर यात्रियों का दबाव बढ़ गया है साथ ही वैसे यात्री जो विभिन्न ट्रेनों के माध्यम से धनबाद पहुंचेंगे उन्हें धनबाद रेलवे स्टेशन पर ही कोरोनावायरस  टेस्ट से गुजरना होगा अगर रिपोर्ट पॉजिटिव हुई तो उन्हें कोविड अस्पताल  में शिफ्ट कर दिया जाएगा. अथवा घर मे पर्याप्त सुविधा रहने पर होम आइसोलेशन की सुविधा दी जाएगी.

आपको बता दें कि लुधियाना के अलावा धनबाद रेलवे स्टेशन से दो ट्रेनें और गुजरेगी जिसमें हावड़ा इंदौर एवं सिकन्द्राबाद दरभंगा एक्सप्रेस शामिल है जबकि पूर्व में राजधानी एक्सप्रेस समेत कुल तीन ट्रेनों का परिचालन धनबाद  रेलवे स्टेशन से होकर कराया जा रहा है.

 रेल पदाधिकारियों की मानें तो धनबाद आने वाले यात्रियों का की संख्या अधिक होने पर उनके उनसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना एवं सभी यात्रियों की  कोरोना जांच करवाना चुनौती होगी. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग धनबाद जिला प्रशासन एवं रेलवे अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक एवं ब्रीफिंग रखी गई है जिसमें भीड़ मैनेजमेंट रूपरेखा तैयार की जाएगी.