झांकी व अखाड़ों से राममय हुआ राजगंज

राजगंज : मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जन्मोत्सव के अवसर पर रविवार को राजगंज में उत्सव का माहौल था. श्रद्धालु नर-नारी रामनवमी पर विशेष पूजा-अर्चना किए. चारो ओर वातावरण भक्तिमय था. सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना को लोगों का तांता लगा रहा. रामनवमी को लेकर मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था. राजगंज के कतरास रोड स्थित हनुमान मंदिर मे रामनवमी महोत्सव सह श्री श्री चैती दुर्गा पूजा समिती ( बजरंग बली दल ) की ओर से विशेष रूप से कुंवारी पूजन एवं कुंवारी भोज का आयोजन किया गया था. जिसमें 9 कुंवारी कन्याओं की पूजा पूरे विधि विधान से की गयी.  

इसके बाद कुंवारी भोज का भी आयोजन किया गया. संध्या समय माता को कच्ची भोग लगाया गया. मारूति मानस मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गयी. हवन यज्ञ किया गया. वहां पूजा करने के लिए श्रद्धालु नर-नारियों की भीड़ दिनभर लगी थी. इसके अलावे आस पास के मंदिरो में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी थी. श्री श्री चैती दुर्गा मंदिर में पूरे विधि विधान से पूजा हुई. माता का श्रृंगार कर विशेष मंगला आरती हुई. मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया था. पूजा करने वालों की भीड़ के कारण अव्यवस्था की स्थिति थी जिसे कमिटी ने व्यवस्थित किया.   पुलिस प्रशासन एवं मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोग भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगे थे. हनुमान मंदिर एव श्री श्री चैती दुर्गा मंदिर में रामनवमी के अवसर पर खीर का भोग बजरंग बली और माता रानी को लगाया गया.  

श्रद्धालु संदीप अग्रवाल ने बताया कि हनुमान मंदिर एव श्री श्री चैती दुर्गा मंदिर में रामनवमी के दिन विशेष भोग लगाया जाता है. मंदिर परिसर को रंगोली से सजाया गया है.  

विभिन्न कमेटी द्वारा अखाड़ा जुलूस निकाली गयी

राजगंज में दो लाइसेंसी अखाड़ा कमेटी द्वारा रामनवमी का जुलूस निकाला जाता है. इसमें बजरंग बली दल राजगंज और बजरंग दल चुंगी शामिल है. राजगंज मुख्य बाजार में आ कर दोनो जुलूस एक में मिल जाता है और युवा समर्पण चौक से संयुक्त रूप से जुलूस निकाला जाता है. बजरंग बली दल राजगंज लगभग 38 वर्ष पुरानी है, जबकि बजरंग दल डलुडीह चुंगी भी कई वर्षो से जुलूस निकालता आ रहा है. दोनो कमेटी द्वारा संयुक्त रूप से जुलूस निकाला जाता है.

रामनवमी पर शोभायात्रा निकाली गई

रामनवमी उत्सव पर बुधवार को संध्या 4 बजे राजगंज बजरंग दल की तरफ से राजगंज इलाकों मे शोभायात्रा अखाड़ा झांकी निकाली गयी. जुलूस में चौक-चौराहों पर अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन भी किया. यात्रा में शामिल लोगों पर राजगंज चौराहा पर पुष्प वर्षा, आरती, शंखनाद व भक्तों को तिलक लगाया गया. इस मौके पर कलाकारों द्वारा भजन भी प्रस्तुत किया गया. रामनवमी महोत्सव सह श्री श्री चैती दुर्गा पूजा समिती के अध्यक्ष प्रमोद चौरसिया ने बताया कि पूरे इलाके को राममय बनाने के लिए रामध्वज से सजाया गया है और प्रतिदिन कार्यक्रमो का आयोजन किया जा रहा है रात 10 बजे से छऊ नृत्य का कार्यक्रम शुरू हुवा. इस मौके पर अध्यक्ष प्रमोद चौरसिया ने कहा कि अब वह दिन दूर नहीं जब राजगंज की रामनवमी झारखंड और फिर देश में अव्वल होगी.

छऊ नृत्य ने बाँधा समा

राजगंज रामनवमी पूजा में निकले जुलूस के दौरान छऊ नृत्य देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. विभिन्न देव दानवों व जानवरों के वेश में पुरूलिया से पधारे कलाकारों ने छऊ नृत्य कर मनमोहक प्रदर्शन किया. जुलूस में वाद्य यंत्रों पर विभिन्न भाव-भंगिमाओं से ऐतिहासिक पौराणिक प्रस्तुति कर छऊ कलाकारों ने खूब वाहवाही लूटी.

रामनवमी को लेकर विशेष व्यवस्था

रामनवमी महोत्सव सह श्री श्री चैती दुर्गा पूजा समिती के सचिव संदीप कुमार अग्रवाल व कोषाध्यक्ष सुबोध चौरसिया ने बताया की राजगंज के करीब सभी इलाकों में रामनवमी पर्व को लेकर चप्पा-चप्पा राममय हो गया है. जगह-जगह ध्वज, बैनर, रामनाम पताका लगाए जा रहे हैं. रामनवमी को लेकर राजगंज हनुमान मंदिर में विशेष व्यवस्था की गई है. इस पर्व के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं तथा समिति के सैकड़ो कार्यकर्ता यहा पे मौजूद है तथा अपना सहयोग प्रदान कर रहे है.

थाना प्रभारी ने श्रीराम के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला

राजगंज थाना प्रभारी गंगा सागर ओझा ने श्रीराम के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला. उन्होने बताया कि मर्यादा पुरुषोत्तम का चरित्र अनुकरणीय है. राम का आदर्श पिता, पुत्र, भाई, दोस्त के लिए आज भी प्रासंगिक है. उन्होने कहा की आज मर्यादाओं की सारी सीमाएं टूट रही है. राम के आदर्शों से समर्पण व त्याग के साथ राज्य व देश की प्रगति में पूरी निष्ठा के साथ सहभागी बनने की प्रेरणा मिलती है. रामनवमी ऊर्जा का उत्सव है हमे इसे पूरी निष्ठा के साथ मानना चाहिए.

रामनवमी पर प्रशासन ने दिखाई पूरी चुस्ती

शोभायात्रा को सफल व शांतिमय बनाने के लिए प्रशासन ने अपनी पूरी चुस्ती दिखाई. राजगंज के हर चौक चौराहों पर पुलिस बल तैनात किये गये थे. शहर को पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया था. थाना प्रभारी के साथ दंडाधिकारी व इंसपेक्टर सुनील कुमार व अन्य पदाधिकारी भी शोभायात्रा में गश्ती करते दिखाई पड़े. प्रशासन ने शोभायात्रा में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दी. देर रात तक पुलिस की गाड़ियां गश्ती करती दिखाई पड़ी. उधर शोभायात्रा के आरंभ होते ही शहर में छोटे बड़े गाड़ियों के परिचालन को बाधित नहीं होने के लिए ट्राफिक के जवानों ने भी पूरी मुस्तैदी के साथ अपना कर्तव्य निभाया.  

शहर के मुख्य सड़क को वन वे कर परिचालनों को निरंतर रखा गया जिससे शहरवासियों को ट्राफिक की समस्या से झूझना नहीं पड़ा. रामनवमी को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे. साथ ही जगह-जगह पर अतिरिक्त पुरुष एव महिला पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

इस मौके पे सांसद प्रतिनिधि राम प्रसाद महतो, प्रमोद चौरसिया, सुबोध चौरसिया, बिनोद दे, संदीप अग्रवाल, सुशील कुमार चौरसिया, हरी शर्मा, पिंटू दे, कृष्णा पाल, चन्दन दे, विमल दे, सुदीप दे, अमित दे, संतोष चौरसिया, संतोष अग्रवाल, पंकज चौरसिया, राजू अग्रवाल, राघव मुंशी, मनोज पांडेय सहित समिति के सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद रहे.