एसडीपीओ के नेतृत्व में उमेश गिरी के भठ्ठा मंगलम (एम सी एम) में छापा, भारी मात्रा में 224 टन अवैध स्टीम कोयला जप्त, प्राथमिकी की प्रक्रिया जारी

निरसा(बी के सिंह) :-   बीती मध्य रात्रि में  निरसा अनुमंडल पदाधिकारी एसडीपीओ विजय कुमार कुशवाहा ने  निरसा थाना, सीआईएसएफ व इसीएल सुरक्षा कर्मियों के साथ  मुगमा  शिव डंगाल स्थित उमेश गिरी के मंगलम भठ्ठे ( एम सी एम )में छापा मारा, वहां से अवैध रूप से स्टॉक किया गया भारी मात्रा में २२४ टन स्टीम कोयला जप्त किया गया   . किसी की गिरफ्तारी की सूचना नही है.  

सम्पर्क करने पर एसडीपीओ विजय कुमार कुशवाहा ने छापामारी की पुष्टि करते हुये सिटी लाइव को बताता कि उन्हें गोपनीय सूचना मिल रही थी कि शिव डंगाल स्थित उमेश गिरी के मंगलम भठ्ठे में अवैध कोयला खपाया जाता है, सूचना पर एक टीम गठित कर जिसमे निरसा थाने की पुलिस, सीआईएसएफ व ईसीएल के सुरक्षा कर्मी सामिल थे के साथ बीती रात ग्यारह बजे के लगभग छापामारी की गई. छापामारी में 224 टन अवैध रूप से इकठ्ठा किया हुआ कोयला जप्त किया गया. किसी की गिरफ्तारी की सूचना नही है.


उन्होंने कहा कि उक्त भठ्ठे के बगल स्थित कालोनी के लोग कापासारा में चल रहे आउट सोर्सिंग एवं अवैध उत्खनित कोयले को लेकर अपने घर मे रखते हैं और रात के अंधेरे में भठ्ठे में पहुंचा देते हैं जिस समय छापामारी हुई भठ्ठे में कोयला लिया जा रहा था. एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भठ्ठा एवं भठ्ठा मालिक सह संचालक पर नामजद प्राथमिकी दर्ज की प्रक्रिया की जा रही है. उन्होंने कहा कि पूर्व की अपेक्षा कोयले के अवैध धंधे में कमी आई है, यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगा.


सूत्रों के अनुसार निरसा विधानसभा क्षेत्र में अबतक हुई छापामारी में इतनी बड़ी भारी मात्रा में 224 टन किसी भठ्ठे से अवैध कोयला जप्त नही किया गया था. भठ्ठा संचालक के हिम्मत की दाद देनी होगी कि तीन  निरसा थाना,गल्फरबाड़ी एवं कुमारधुबी ओपी से घिरे होने के बावजूद खुलेआम धंधा को अंजाम दे रहा था.  


ज्ञातब्य है कि पांच सितंबर को एसडीपीओ के नेतृत्व में बिरसिंहपुर स्थित रमेश गोप के महामाया फियूल्स में छापामार कर 117 टन स्टीम कोयला जप्त किया था और भठ्ठा मालिक को गिरफ्तार कर जेल भेजा था.  


 छापामारी दल में स्वम्  एसडीपीओ विजय कुमार, एएसआई सुनील सिंह,अखिलेश सिंह,वीर अभिमन्यु,अनवर हुसैन,अयोध्या सिंह, जे सी तिग्गा, सीआईएसएफ, व ईसीएल के सुरक्षा कर्मी सामिल थे.