राजकमल में जुबलाइन एक्ट एवं पोक्सो एक्ट पर सेमिनार

धनबाद. झारखण्ड राज्य बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में 29 जनवरी बुधवार को राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर, अशोक नगर, धनसार, धनबाद के कलावती सभागृह में जुबलाइन एक्ट एवं पोक्सो एक्ट पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के 8वीं एवं 9वीं कक्षा के लगभग 300 भैया-बहनों ने भाग लिया. इस सेमिनार में बाल कल्याण और उससे जुड़ी सचेत रहने के पहलुओं पर विचार किया गया.

परिषद के सचिव सह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सतीश चन्द्र ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा अधिकार की जानकारी सब को होनी चाहिए. समाज में फैल रही यौन विकृतियों के प्रति भी आज के बच्चे-बच्चियों को जागरूक रहने की आवश्यकता है. गुड टच एवं बैड टच को समझ कर आप सबों को चलना होगा. बैड टच की स्थिति में घबराहट को छोड़कर अपनी बात जोरदार तरीके से रखनी होगी ताकि समाज के उस तबके को दंडित किया जा सके. इस तरह के वारदात को छुपाना स्वयं में एक अपराध है इसमें आपका नाम तभी खराब होगा जब आप इसे बर्दास्त करेंगे एवं अपने अभिभावकों को इसकी जानकारी नहीं देंगे.

परिषद के वरिष्ठ सदस्य शंकर रवानी ने कहा कि चुप्पी तोड़ो, हिंसा रोको. उन्होंने कहा कि आपके साथ घटित घटना को गोपनीय रखा जाता है इसे कहीं प्रकाशित नहीं किया जाता. अतः यौन विकृतियों से घबराये बिना उसे उचित मंच पर रखने की आवश्यकता है.

प्रकृति जराज ने कहा कि बाल अधिकार अधिनियम के अंतर्गत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे आते हैं ऐसे बच्चांे को बेहतर नागरिक बनाने के लिए किशोर न्याय बोर्ड बाल कल्याण कोर्ट, मिसिंग चाइल्ड, बाल विवाह एवं चाइल्ड लेबर को रोकने जैसी संस्थाएं कार्यरत हैं. 14 साल से नीचे के बच्चे बाल मजदूर की श्रेणी में आते हैं. इन्हें विशेष देखरेख की जरूरत है. वक्ताओं ने राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर के अनुशासन, यहांॅ के संसाधन एवं विद्यालय प्रबंध समिति की कार्यशैली की प्रशंसा की.

सेमिनार को सतीश चन्द्र, प्रदीप पाण्ड्या, पुष्पा भवालकर, शंकर रवानी के अलावा आरती वर्मा, प्रकृति जराज, सुधीर कुमार सिंह, एवं अभिषेक ने भी बच्चे एवं बच्चियों को संबोधित किया.

ये थे उपस्थित
इस सेमिनार में झारखण्ड राज्य बाल कल्याण परिषद के सचिव सतीश चन्द्र, परिषद के प्रदीप पाण्ड्या, पुष्पा भवालकर, शंकर रवानी, आरती वर्मा, प्रकृति जराज, सुधीर कुमार सिंह, अभिषेक, राजकमल सरस्वती विद्या मन्दिर के सचिव विनोद कुमार तुलस्यान, प्राचार्य सुमंत कुमार मिश्रा, एडिशनल प्राचार्य राजेश कुमार सिंह, उप प्राचार्या उमा मिश्रा, उप प्राचार्य मनोज कुमार एवं अंग्रेजी के शिक्षक सह मंच संचालक विनय नारायण राॅय उपस्थित थे.