द ब्लैक पर्ल्स, धनबाद ने नाटक अभियोग की प्रस्तुति को ए के राय को किया समर्पित

धनबाद : स्टील गेट स्थित सीसीडब्ल्यूओ में चल रहे तीन दिवसीय नाट्य महोत्सव काला हीरा 2019 के दौरान देश भर से आए रंगकर्मियों ने धनबाद के पूर्व सांसद एके राय के निधन पर शोक प्रकट किया और दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की.

वहीं द ब्लैक पर्ल्स, धनबाद ने नाटक अभियोग की प्रस्तुति को एक राय को समर्पित कर दिया. इस दौरान रंगकर्मियों के साथ-साथ पूर्व बियाडा अध्यक्ष सह समाजसेवी बिजय झा, जुबैर आलम, जिला परिषद सदस्य प्रियंका पाल, भाजपा नेता देवाशीष पाल उपस्थित थे.  

कार्यक्रम के दौरान दो मिनट का मौन रखा गया.

इसके बाद बिजय झा ने एके राय के व्यक्तित्व से रंगकर्मियों को परिचित कराया. उन्होंने बताया कि एके राय एक ऐसे जन नेता थे, जो तीन बार सांसद और तीन बार विधायक रहे.

उन्होंने अपनी पूरी पेंशन की राशि देश को दान कर दी. कभी वे ऐशोआराम की जिंदगी व्यतीत नहीं की. सदा अभावों में अपना जीवन व्यतीत करते रहे.

झा ने बताया कि एके राय इंजीनियर थे, लेकिन मजदूरों की हालत देख वे आंदोलन में कूद पड़े. इस दौरान काला हीरा के निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने भी इस महोत्सव को एके राय के प्रति समर्पित करने की घोषणा की.

उनकी घोषणा का स्वागत सभी कलाकारों ने किया. शोक सभा के बाद मुंशी प्रेमचंद की कहानी पर आधारित अभियोग नामक नाटक का मंचन किया गया.

यह नाटक एके राय को समर्पित किया गया. मौके पर देहरादून के महेश नारायण, जमशेदपुर के मो. निजाम व शिवलाल सागर ने भी एके राय के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की.

महोत्सव के दूसरे दिन दिल्ली की ड्रामाटर्जी ने कथा एक कंस की, वाराणसी की विश्वरूपम ने मर्डर ऑफ गॉड, भोपाल की अविराम ने संबोधन, बंगाल की दाकुरिया नाट्यमुख ने जियन कन्या, क्रिएटीव रंग बडर््स दिल्ली ने दिग्दर्शक, होराइजन आर्टिस्ट जोन असम ने जनरेशन, मुगलसराय की अस्मिता नाट्य संस्था ने हम सब एक हैं नाटक का मंचन किया.  

Web Title : THE BLACK PEARLS, DHANBAD DEDICATED THE PRESENTATION OF THE DRAMA INDICTMENT TO AN OPINION