श्रमिक संगठनों के संयुक्त मोर्चा की हड़ताल दो जुलाई से, 18 जून को बीसीसीएल मुख्यालय के समक्ष होगा प्रदर्शन: ए के झा

धनबाद: राष्ट्रीय खान मजदूर फेडरेशन (इंटक) के उपाध्यक्ष ए के झा ने कहा है कि देश के कोयला मजदूरों की भावना का आदर करते हुए पांचों केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने भारत सरकार की मजदूर विरोधी नीति, कोल इंडिया लिमिटेड को बर्बाद करने की साजिश, कोयला मजदूर परिवार को तबाह करने का  प्रयास को रोकने के लिए एक मंच पर आकर पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ शांतिपूर्ण ढंग से लोकतांत्रिक तरीके से अपनी आवाज बुलंद करने के लिए दो जुलाई से हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है.  

उन्होंने कहा कि कॉल ब्लॉक की नीलामी देश के लिए आत्मघाती कदम होगा. कोल इंडिया चरमरा जाएगी. आर्थिक हालात खराब हो जाएंगे. मजदूरों के पेमेंट बंद हो जाएंगे. सारी नौकरियां बंद हो जाएगी. कोयला उद्योग पर धन्ना सेठों का प्रभुत्व बढ़ जाएगा. अब यह लड़ाई फाइट टू फिनिश की है. अपने अस्तित्व को बचाने की लड़ाई है और भारत जो आजादी के बाद से मजदूर और किसानों की ताकत पर खुशहाल हुआ. उसको उसकी खुशहाली छीनने का जो प्रयास हुआ है भाजपा सरकार ने कोयला मजदूरों के सामने हड़ताल पर जाने के अलावे कोई विकल्प नहीं छोड़ा है. हमने सरकार के निमंत्रण को स्वीकार किया है. हमने सरकार को बार-बार अपील की है. हमने हड़ताल को टालने का काम किया लेकिन सरकार ने हमारी हड़ताल टालने की सोच को हमारी कायरता समझा. अब हमारे सामने सरकार ने एक ही विकल्प रखा है कि हम उनकी चुनौती और निमंत्रण को स्वीकार करके कोयला मजदूरों से अपील करें. देश के तमाम बुद्धिजीवियों से अपील करें. देश की आम जनता से अपील करें कि वह इस कोयला मजदूरों की लड़ाई में हमारा नैतिक समर्थन करें.

 श्री झा ने कहा कि राष्ट्रीय खान मजदूर फेडरेशन (इंटक) की ओर से मैं भारतीय मजदूर संघ को विशेष साधुवाद देता हूं. यह वक्त वर्तमान चुनौती को देखते हुए उन्होंने हमारे निमंत्रण को स्वीकार करते हुए सरकार के सामने मजदूर एकता बनाए रखने के लिए हमारे साथ चलने का निर्णय लिया है. हम उनके नेतृत्व में 5 संगठन मिलकर ईमानदारी और मजबूती से इस लड़ाई को लड़ेंगे. हम पुरानी बातों को भूल कर सारे भेदभाव को मिटा कर हर श्रमिक संगठन से अपील करेंगे. आइए मजबूती से ईमानदारी से इस लड़ाई में अपनी चट्टानी एकता का परिचय दें और सरकार को अपने फैसले से वापस होने के लिए मजबूर करें. कोयला मजदूर खुशहाल रहे.

 श्री झा ने कहा कि सभी श्रमिक संगठनों का संयुक्त मोर्चा 18 जून को बीसीसीएल मुख्यालय पर देश के सभी कोल कंपनी के मुख्यालय पर प्रदर्शन करके माननीय प्रधानमंत्री और माननीय कोयला मंत्री को संयुक्त हस्ताक्षर से सीएमडी के माध्यम से हड़ताल की नोटिस देने का काम करेगा.