ईसीएल मुगमा क्षेत्र के राजा कोलियरी में आदर्श नेचुरल आउट सोर्सिंग प्रबन्धन की हठधर्मिता से मजदूर बेहाल,चार माह से वेतन भुगतान नही

निरसा(बी के सिंह) :  ईसीएल मुगमा क्षेत्र के राजा कोलियरी में चला रहे आदर्श नेचुरल आउट सोर्सिंग प्रबन्धन की हठधर्मिता चरम पर है. सरकार द्वारा बनाये गए नियम के विरुद्ध घोर अनियमितता
बढ़ती जा रही है. कोल अधिकारी से लेकर नेता तक मौन हैं.
प्रोजेक्ट का घेरा बन्दी (फैंसिंग) नही होने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. सी एस आर के तहत ग्रामीणो को पीने का पानी तक नही मिल रहा है. स्थानीय बेरोजगारों को   रोजगार देने  की बात ही दुर  है. जो रोजगार में लगे हैं उन्हें सही समय पर  वेतन का भुगतान नही मिल रहा है, तीन  चार महीने से कामगारों का वेतन आदर्श नैचुरल आउटसोसिंग कंपनी वकाया लगा रखा है. जिससे कामगारों के समक्ष जीवन यापन की कठिन समस्या उत्तपन्न हो गई है.  
दुर्भाग्य बस अगर खदान में  छोटी-मोटी घटना घट जाती है तो उसके लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है ना ही ईसीएल का क़ोई उपस्वास्थ्य केन्द्र ही  है.
तो दूसरी ओर परियोजना विस्तार के लिये अंधाधुंध वृक्षों की कटाई कि गई,कटे बृक्ष के  बदले वृक्षारोपण भी नही कि जा रही
है. आसपास के क्षेत्रों मे भी नियमित रूप से जल का छीङकाव भी नही किया जा रहा है जिसके कारण प्रदुषण चरम पर है. वायु प्रदूषण से लोग बेहाल हैं, अनेक बीमारियों से ग्रषित लोग उक्त समस्या के निदान हेतु डीजीएमएस व ईसीएल प्रबंधन का ध्यान आकृष्ट किया है.