नहीं रहीं डांस की मल्लिका सरोज खान, कार्डिएक अरेस्ट से निधन

मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान की मुंबई के बांद्रा स्थित गुरु नानक अस्पताल में मौत हो गई है. 17 जून को सांस की शिकायत के साथ भर्ती हुईं सरोज खान की आज शुक्रवार तड़के 1. 52 बजे कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया है. कोरियोग्राफर सरोज खान गंभीर मधुमेह और संबंधित बीमारी से पीड़ित थी. उनका कोरोना वायरस का टेस्ट नेगेटिव आया था. वह 71 साल की थीं.

सरोज खान के परिवार में पति बी. सोहनलाल, बेटे हामिद खान और बेटियां हिना खान और सुकना खान से बची हैं. सरोज खान ने तीन साल की उम्र में एक बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम करना शुरू किया था, को 1974 में ´गीता मेरा नाम´ के साथ एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर के रूप में पहला ब्रेक मिला.

तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता को 2000 गानों की कोरियोग्राफिंग का श्रेय दिया गया है, जिसमें कई प्रतिष्ठित डांस नंबर भी शामिल हैं. इनमें मिस्टर इंडिया का हवा हवाई (1987), तेजाब से एक दो तीन (1988), बेटा धक-धक करने लगा (1992) और देवदास (2002) से डोला रे डोला शामिल हैं. उन्होंने आखिरी बार 2019 में करण जौहर के प्रोडक्शन कलंक के गाने तबाह हो गई में माधुरी दीक्षित को कोरियोग्राफ किया था.

जनवरी में सरोज खान तब खबरों में आई थीं, जब उन्होंने कोरियोग्राफर गणेश आचार्य पर अपने डांसर्स का शोषण करने और अपने पद का गलत उपयोग करते हुए सिने डांसर्स एसोसिएशन (सीडीए) को बदनाम करने का आरोप लगाया था. उसने यहां तक कहा था कि वह विभिन्न कलाकारों के पास जाएंगी और उनसे गणेश के साथ नहीं जुड़ने के लिए कहेंगी. जूम टीवी के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था, ´रोहित शेट्टी को कौन जाकर बताए. मैं जाऊंगी, मेरे को बोलेंगे, मैं जाऊंगी, मैं गणेश या किसी से नहीं डरती. मैं डरती नहीं हूं. मैं जाऊंगी और उन्हें सच बताऊंगी. ये CDA को ब्रेक करना चाहता हैं. ये हमको नीचा दिखाना चाहता है और खुद ऊपर होकर बैठा हैं.

Web Title : MALLIKA SAROJ KHAN OF NO DANCE, PASSED AWAY FROM CARDIAC ARREST

Post Tags: