नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई पर बनी बायोपिक फिल्म ‘गुल मकई’

वर्ष 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार मंच पर एक नाम लिया गया और वो नाम था मलाला यूसुफजई का. जी हैं, हम बात कर रहे हैं नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित होने वाली महिला मलाला यूसुफजई की.   पुरे विश्व के लिए मलाला यूसुफजई एक मिसाल है.   पिछले कई दिनों से भारत में ये जिक्र हो रही थी की मलाला के जीवन के उपर बहुत जल्द फिल्म रिलीज होने वाली है.   अब जा के ये रास्ता साफ हो गया है की उनके उपर बनाई गई फिल्म रिलीज होने वाली है.   फिल्म के निर्देश ने और क्या कहा आइये जानते हैं-

आपको बता दे की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई के उपर ´गुल मकई´ फिल्म बनाई जा रही थी, जो अब पूरा हो चूका है.   इस फिल्म के निर्देशक अमजद खान और निर्माता संजय सिंगला के हवाले से कहां गया है की यह फिल्म 31 जनवरी, 2020 को रिलीज़ होगी.  

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई के उपर बनी इस फिल्म में आपको बॉलीवुड के कई सितारे देखने को मिलेंगे.   ´गुल मकई´ में दिव्या दत्ता, पंकज त्रिपाठी, मुकेश ऋषि और अतुल कुलकर्णी जैसे कलाकार फिल्म में नज़र आने वाले हैं.  

´गुल मकई´ फिल्म के निर्देशक अमजद खान और निर्माता संजय सिंगला हैं.   इस फिल्म में मलाला का किरदार रिम शेक निभा रही हैं.   आपको बता दे की इस फिल्म की शूटिंग कश्मीर और गुजरात में हुआ है.   गुल मकई फिल्म की शूटिंग 2016 में शुरू हुई थी.  

फिल्म के बारें में-

गुल मकाई ने 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई की साहसी यात्रा और संघर्ष का लेखा-जोखा है, जो उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में स्वात घाटी में उनकी विनम्र परवरिश से शुरू होकर सभी महिलाओं को मुफ्त शिक्षा देने के लिए दर्शाता है.   जब 2009 में तालिबान बंदूकधारियों द्वारा स्वात घाटी को जब्त किया गया था और इसके लोगों पर शरिया कानून लागू किया गया था, तो मलाला ने लड़कियों के अधिकारों के लिए बात की, विशेष रूप से एक पूर्ण शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार.   उन्होंने स्वात घाटी में अपने साथ हुए उत्पीड़न के खिलाफ एक मीडिया संस्था पर ब्लॉग लिखना स्टार्ट किया था.   तब से मलाला दुनिया के नज़र में आ गई.  

बीते कुछ समय पहले ही संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित एक खास कार्यक्रम में यह फिल्म दिखाई गई थी.   इसे देखने के लिए तकरीबन देश-विदेश के सभी बड़े अधिकारी आए हुए थे.   आपको बता की मलाला को उनके कार्यों के लिए वर्ष 2014 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया.  



Web Title : NOBEL LAUREATE MALALA YOUSAFZAI ON BIOPIC FILM GUL CORN

Post Tags: