कोरोना शटडाउनः टीवी इंडस्ट्री को लगेगी 100 करोड़ की चपत, कैसे होगी भरपाई

कोरोना वायरस के खौफ के चलते सरकारों ने लाकडाउन कर रखा है. मुंबई में भी बंद जैसे ही हालात हैं. इसका सबसे बड़ा असर फिल्मों पर तो पड़ ही रहा है लेकिन इसकी चपेट में टीवी इंडस्ट्री भी बुरी तरह से आ गई है. एक आंकड़े के मुताबिक, टीवी इंडस्ट्री में पूरी तरह से कामकाज ठप होने के चलते दो हफ्ते में करीब 100 करोड़ का नुकसान हो रहा है.

बीएमसी और मुंबई पुलिस की ओर से सभी प्रोडक्शन हाउस को किसी भी तरह की शूटिंग रोकने के लिए कह दिया गया है. फिलहाल ये रोक मार्च महीने तक है, अगर हालात सामान्य नहीं हुई तो ये डेटलाइन और आगे बढ़ सकती है. टीवी इंडस्ट्री शिफ्ट में शूटिंग के हिसाब से चलती है. ऐसा नहीं है कि इनके पास बहुत ज्यादा शूट पहले से होता है जिसे प्रोड्यूस कर इस हालात में सामान्य टेलीकास्ट जारी रखा जा सके.

सभी सीरियल्स की शूटिंग बंद हो चुकी है. इसका असर सिर्फ कमाई ही नहीं बल्कि इस इंडस्ट्री में काम करने वालों पर भी पड़ रहा है. खासकर सपोर्ट स्टाफ, जो सैलरी या प्रोजेक्ट बेस पर काम करते हैं.

पिंकविला से बातचीत में टीवी एंड वेब, आईएफटीपीसी के चेयरमैन जेडी मजिठिया का कहना है कि हम पैनिक नहीं कर सकते. दहशत में आने से क्या होगा? आज हालात मुश्किल हैं, हम नहीं जानते कि कल क्या इंतजार कर रहा है. कुछ प्रोड्यूसर के पास एपिसोड का बैंक है पर कुछ के पास नहीं है. कुछ रिपीट करेंगे और हो सकता है कि कुछ फ्रेश कंटेंट भी लाएं. साथ ही उन्होंने कहा कि 2 हफ्ते में टीवी इंडस्ट्री को कम से कम 100 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ेगा.

आगे का शो ना होने के कारण और शूटिंग बंद होने के चलते कई टीवी शो में सोमवार की शाम से रिपीट टेलीकास्ट शुरू कर दिया है. सोनी सब पर आने वाले तारक मेहता का उल्टा चश्मा ने शुरुआत में नोटिस देने के बाद अब पुराने शो दिखाना शुरू कर दिया है. यही रास्ता कई और डेली शो वाले अपना रहे हैं.

मजिठिया का कहना है कि इससे टीवी और फिल्मों पर बुरा असर पड़ रहा है लेकिन वेबसीरीज शोज को फायदा मिल सकता है. मॉल, सिनेमाघर बंद होने के चलते लोग घर पर हैं और इस हालात में हो सकता है कि वेब सीरीज शो ज्यादा देखें जाएं. जो ओटीटी प्लेटफॉर्म अच्छा कंटेंट होने के बाद भी भीड़ में खो गए थे उनके लिए ये अच्छा मौका है.

Web Title : CORONA SHUTDOWN: TV INDUSTRY TO GET RS 100 CRORE, HOW TO COMPENSATE

Post Tags: